इंग्लैंड का सफाया करने उतरेगी भारतीय टीम

By: | Last Updated: Thursday, 4 September 2014 5:28 AM

हेडिंग्ले: टेस्ट सीरीज में मिली हार का हिसाब बराबर करते हुए भारतीय टीम ने इंग्लैंड पर एकदिवसीय श्रृंखला में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है, और अब शुक्रवार को होने वाले आखिरी मैच में उनका मकसद निश्चित ही इंग्लैंड का सूपड़ा साफ करना रहेगा.

 

भारतीय टीम ने मौजूदा सीरीज जीतकर इंग्लैंड में भले 24 सालों के बाद सीरीज जीतने का कारनामा किया हो, लेकिन इस बीच दोनों देशों के बीच दोनों देशों के बीच हुई 10 द्विपक्षीय सीरीज में दोनों टीमें अपनी-अपनी धरती पर अविजित रहीं.

 

भारत अगर चौथा मैच जीतने में कामयाब हो जाता है तो विदेशी धरती पर यह उसकी दूसरी सबसे बड़ी जीत होगी. भारतीय टीम ने पिछले ही वर्ष जिम्बाब्वे को उसी की धरती पर 5-0 से हराकर विदेशी धरती पर इतिहास में पहली बार इतने बड़े अंतर से जीतने का कारनामा किया था.

 

हालांकि जिम्बाब्वे जैसी काफी कमतर टीम पर भारतीय टीम की वह जीत भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के लिए खुशी का इतना बड़ा कारण नहीं हो सकी थी. भारतीय टीम इससे पहले श्रीलंका को उसी की धरती पर दो बार 4-1 से और पाकिस्तान को एक बार पाकिस्तान में और एक बार कनाडा में 4-1 से हरा चुकी है.

 

लेकिन शुक्रवार को होने वाले चौथे एकदिवसीय को लेकर अब जो सवाल सबसे अहम है, वह है कि क्या अगले साल होने वाले विश्व कप से पहले युवा खिलाड़ियों में संभावना तलाश रही भारतीय टीम दौरे पर ले गए अन्य युवा खिलाड़ियों को मौका देगी.

 

दूसरा सबसे अहम सवाल कि क्या भारतीय टीम का मनोबल इतना ऊंचा है कि वह स्टुअर्ट बिन्नी, संजू सैमसन और कर्ण शर्मा को आजमाने के लिए अपने नियमित खिलाड़ियों को आराम देने का साहस करेगी.

 

कप्तान महेंद्र सिंह धौनी अपने नियमिति खिलाड़ियों के साथ खेलते हुए लगातार जीत हासिल करते हुए विश्व कप में प्रवेश करना चाहेंगे या इस बीच जोखिम लेते हुए वह नई प्रतिभाओं को भी परखने का साहस करेंगे.

 

पांच टेस्ट मैचों और एकदिवसीय सीरीज में भी भारत के लिए लगातार शानदार प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार, हरफनमौला प्रदर्शन करने वाले रविंद्र जडेजा को या टेस्ट से लेकर एकदिवसीय में भी खास आकर्षित करने में असफल रहे विराट कोहली को आराम नहीं दिया जाना चाहिए.

 

भारत को निश्चित ही इस मैच में परिणाम की परवाह न कर कुछ प्रयोग करने चाहिए, वह भी जीत हासिल करने के पूरे मंसूबे के साथ. वास्तव में अगर भारतीय टीम नए चेहरों के साथ भी चौथे मैच में जीत हासिल करने में कामयाब होती है तो उसे कहीं अधिक आत्मबल मिलेगा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: team India will play for a clean sweep
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017