बल्लेबाज़ों-बुमराह के कमाल से इंडिया की रोमांचक जीत, 2-1 से सीरीज़ पर कब्जा

बल्लेबाज़ों-बुमराह के कमाल से इंडिया की रोमांचक जीत, 2-1 से सीरीज़ पर कब्जा

भारत ने ग्रीनपार्क स्टेडियम खेले गए तीसरे वनडे मैच में रविवार को न्यूजीलैंड को रोमांचक मुकाबले में छह रनों से मात देते हुए तीन वनडे मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमा लिया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए किवी टीम के सामने 338 रनों की विशाल चुनौती रखी थी. किवी टीम पूरे ओवर खेलने के बाद सात विकेट के नुकसान पर 331 रन ही बना सकी.

By: | Updated: 30 Oct 2017 09:11 AM
Team India win the 3rd ODI against New Zealand to clinch the series 2-1
कानपुर: भारत ने ग्रीनपार्क स्टेडियम खेले गए तीसरे वनडे मैच में रविवार को न्यूजीलैंड को रोमांचक मुकाबले में छह रनों से मात देते हुए तीन वनडे मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमा लिया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए किवी टीम के सामने 338 रनों की विशाल चुनौती रखी थी. किवी टीम पूरे ओवर खेलने के बाद सात विकेट के नुकसान पर 331 रन ही बना सकी.

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 2-1 से जीत विराट कोहली की कप्तानी में 7वीं सीरीज़ जीत है.

टीम इंडिया ने गेंदबाज़ी में एक बार फिर से दिखा दिया आखिर क्यों आज वर्ल्ड क्रिकेट में भारतीय गेंदबाज़ी सबसे मजबूत है. जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल की गेंदबाज़ी ने आज न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज़ों को आखिरी दम तक जीत से दूर बनाए रखा.

338 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए जिस वक्त न्यूज़ीलैंड की टीम तेज़ रफ्तार में शुरूआत कर रही थी. तब भी बुमराह ने एक छोर से कसी हुई गेंदबाज़ी करते हुए मार्टिन गुप्टिल और कॉलिन मुनरो को बांधे रखा. शुरूआती ओवरों में बुमराह ने गुप्टिल के रूप में एक अहम विकेट भी चटकाया.

लेकिन इसके बाद कॉलिन मुनरो ने कप्तान केन विलियमसन के साथ मिलकर टीम को एक मजबूत शुरूआत दी. इस साझेदारी को बीच में युजवेंद्र चहल ने तोड़ा. चहल और अक्षर पटेल ने मिडिल ओवर्स में बेहद कसी हुई गेंदबाज़ी की. चहल ने मुनरो और केन विलियमसन के विकेट चटकाकर टीम की मैच में वापसी कर वादी.

न्यूजीलैंड के लिए कोलिन मुनरो ने सबसे ज्यादा 75 रन बनाए. अंत में टॉम लाथम ने एक बार फिर से संघर्ष किया. लेकिन आखिरी ओवरों में उन्हें रन-आउट कर टीम इंडिया ने मैच अपनी मुट्ठी में कर लिया. टॉम लेथम ने 52 गेंदों में 65 रनों की पारी खेली. जबकि कप्तान केन विलियमसन ने 64 रन बनाए. लेकिन अंतिम ओवरों में एक बार फिर से बुमराह और भुवनेश्वर की गेंदबाज़ी के आगे मेहमान टीम रन बनाने में नाकामयाब रही.

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा (147) और विराट कोहली (113) के बेहतरीन शतकों के दम पर पूरे 50 ओवर खेलते हुए छह विकेट खोकर 337 रन बनाए थे.

रोहित और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 230 रनों की साझेदारी की. रोहित ने अपनी पारी में 138 गेंदों का सामना किया और 18 चौकों सहित दो छक्के लगाए. वहीं कोहली ने 106 गेंदें खेलीं और नौ चौके तथा एक छक्का लगाया.

न्यूजीलैंड के लिए मिशेल सैंटनर, टिम साउदी, एडम मिलने ने दो-दो विकेट लिए.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Team India win the 3rd ODI against New Zealand to clinch the series 2-1
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story INDvsSL: निर्णायक मुकाबले से पहले श्रीलंका को राहत, फिट हुए मैथ्यूज