IndVsSa: टीम इंडिया के पास वापसी का मौका, ये हैं जीत के पांच सूत्र

By: | Last Updated: Monday, 5 October 2015 5:10 AM
team india winning formula in katak

नई दिल्लीः टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टी-20 मुकाबला आज कटक के मैदान पर खेला जाएगा. पहले टी-20 में टीम इंडिया को 199 रन बनाने के बाद भी सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा था.

 

तीन मैचों की सीरीज में आज का मुकाबला दोनों ही टीमों के लिए अहम है. साउथ अफ्रीका जहां इसे जीत कर सीरीज जीतना चाहेगी वहीं टीम इंडिया सीरीज में वापसी करने की कोशिश करेगी. टीम इंडिया के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को इस मुकाबले में जीत का स्वाद चखना है तो उन्हें टीम में कई बदलाव करने होंगे.

 

कैसे मिलेगी जीत ?

बल्लेबाजी में बदलाव: पहले मैच में रोहित शर्मा ने शतकीय पारी खेली थी लेकिन अंतिम के ओवरों में भारतीय बल्लेबाजी बिखर गई और टीम 199 रन ही बना सकी. नीचे के क्रम में टीम इंडिया को एक मंझे हुए बल्लेबाज की जरूरत है ऐसे में अजिंक्या रहाणे को अंबाटी रायडू की जगह टीम में लिया जा सकता है. कटक के मैदान पर रहाणे के नाम शतकीय पारी दर्ज है और रहाणे अभी फॉर्म में भी हैं. साथ ही बेहतरीन फील्डिंग से कई रन रोक सकते हैं.

 

रन आउट से बचना होगा: पहले मैच में टीम इंडिया के दो बल्लेबाज रन आउट हुए जिसका असर टीम के स्कोर पर दिखा. बेहतर तालमेल की कमी के कारण शिखर धवन और रायडू रन आउट हुए जिसका खामियजा टीम इंडिया को भुगतना पड़ा.

 

गेंदबाजी में बदलाव: कटक के मैदान पर स्पिनरों का जलवा रहा है ऐसे में टीम इंडिया अतिरिक्त स्पिनर के साथ उतर सकती है. पहले मैच में अक्षर पटेल काफी मंहगे साबित हुए थे जिसके कारण टीम इंडिया को करारी हार मिली थी. इस मैच में अक्षर की जगह अमित मिश्रा या हरभजन सिंह को मौका मिल सकता है. हालांकि मौसम का मिजाज इस वक्त कटक में ठीक नहीं है और इसको देखते हुए स्टुअर्ट बिन्नी को भी टीम में लिया जा सकता है.

 

स्लॉग ओवर में अधिक रन बनाने होंगे: टीम इंडिया को अंतिम के ओवरों में ज्यादा रन बनाने होंगे. पहले मैच में टीम इंडिया ने पांच ओवर में सिर्फ 41 रन बनाए थे. जबकि अफ्रीकी बल्लेबाजों ने 66 रन बनाए थे जिससे मैच का रुख बदल गया.

 

बारिश और टॉस की होगी महत्वपूर्ण भूमिका: कटक में इस वक्त मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. दो दिन से बारिश हो रही है और इस मैच में भी बारिश की संभावना है. ऐसे में दोनों ही टीम टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला करेगी.

 

बल्लेबाजी पर होगी निगाहें

धर्मशाला की ही तरह कटक का स्टेडियम भी छोटा है. ऐसे में एक बार फिर फैन्स को रनों की बारिश देखने को मिल सकती है. दोनों ही टीम के पास टी-20 के एक्स्पर्ट बल्लेबाज हैं. रोहित शर्मा शानदार लय में हैं तो कोहली के बल्ले से भी रन निकल रहे हैं. दूसरी तरफ एबी डिविलियर्स, कप्तान डूप्लेसी डेविड मिलर और जे पी डुमिनी साउथ अफ्रीकी टीम को किसी भी स्कोर तक पहुंचा सकते हैं.

 

अश्विन पर होंगी सबकी नजरें

पहले टी-20 में आर. अश्विन सबसे सफल बॉलर साबित हुए थे. उन्होंने चार ओवर्स में 26 रन देकर एक विकेट लिया था. विरोधी टीम के कप्तान फाफ डू प्लेसी भी अश्विन की तारीफ कर चुके हैं. अफ्रीकी टीम के पास अश्विन की गेंदबाजी का कोई जवाब नहीं दिख रहा. कटक की पिच लगभग धर्मशाला की ही तरह है. इसलिए आर. अश्विन से अच्छी परफॉर्मेंस की उम्मीद की जा सकती है.

 

टीमें-

टीम इंडिया: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान/विकेटकीपर), रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, सुरेश रैना, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, स्टुअर्ट बिन्नी, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, अंबाती रायुडू, मोहित शर्मा, हरभजन सिंह, अमित मिश्रा, श्रीनाथ अरविंद.

 

साउथ अफ्रीका: फॉफ डु प्लेसिस (कप्तान), काइल एबॉट, हाशिम अमला, फरहान बेहरदीन, क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), मर्चेंट डी लैंज, एबी डिविलियर्स, जेपी डुमिनी, इमरान ताहिर, एडी ली, डेविड मिलर, क्रिस मोरिस, कैगिसो रबाडा, एल्बी मोर्केल, खाया जोंडो.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: team india winning formula in katak
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: INDvsSA
First Published:

Related Stories

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017