ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए सहवाग और गंभीर पर भारी पड़ सकते हैं राहुल

By: | Last Updated: Monday, 3 November 2014 6:07 AM
Team India_Australia Tour_KL Rahul_

मुंबई: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला के लिये कल जब भारतीय टेस्ट टीम का चयन होगा तो शानदार फार्म में चल रहे कर्नाटक के सलामी बल्लेबाज के एल राहुल का दावा काफी मजबूत रहेगा.

 

राहुल ने मध्य क्षेत्र के खिलाफ दिलीप ट्रॉफी फाइनल में दक्षिण के लिये दो शतक 185 और 130 रन जमाये हालांकि उनकी टीम मैच हार गई.

 

सहवाग की उम्मीद खत्म-

संदीप पाटिल की अगुवाई वाली चयन समिति कर्नाटक के इस युवा बल्लेबाज को मुरली विजय और शिखर धवन के बाद तीसरे सलामी बल्लेबाज के तौर पर शामिल कर सकती है . राहुल को अनुभवी गौतम गंभीर की जगह चुना जा सकता है जो इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी दो टेस्ट में धवन की जगह खेले लेकिन चार पारियों में 20 का स्कोर भी पार नहीं कर सके. राहुल के नाम सामने आने से न सिर्फ गंभीर की वापसी को धक्का लगा है बल्कि दूसरे पूर्व ओपनर वीरेन्द्र सहवाग की भी वापसी की उम्मीद लगभग खत्म हो गई है. कुछ दिन पहले मीडिया में ये खबर आ रही थी की ऑस्ट्रेलिया में शानदार प्रदर्शन करने वाले सहवाग पर चयनकर्ताओं की नजर जा सकती है लेकिन अब ऐसा होता नहीं दिख रहा है.

 

राहुल को हालांकि कर्नाटक के ही राबिन उथप्पा से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा जिसने दिलीप ट्राफी में पूर्व क्षेत्र के खिलाफ शतक जमाया था.

 

दूसरे विकेटकीपर

चयनकर्ता दूसरे विकेटकीपर पर भी विचार करेंगे. इसमें मुकाबला रिधिमान साहा और नमन ओझा के बीच होगा. ओझा ने उत्तर क्षेत्र के खिलाफ दलीप ट्राफी मैच में दोहरा शतक जमाया लेकिन फाइनल में नाकाम रहे.

 

दूसरी ओर साहा श्रीलंका के खिलाफ वनडे श्रृंखला में महेंद्र सिंह धोनी की जगह विकेटकीपिंग कर रहे हैं लिहाजा उन्हें तरजीह मिल सकती है.

 

तेज गेंदबाजों ने बढ़ाई मुश्किल-

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और वरूण आरोन को लगी चोट ने मुश्किलें बढा दी है.

 

दोनों अगर फिटनेस टेस्ट में पास हो गए तो ही आस्ट्रेलिया दौरे पर जा पायेंगे . भारतीय टीम 21 नवंबर को आस्ट्रेलिया रवाना होगी . ईशांत शर्मा और भुवनेश्वर कुमार तेज आक्रमण की अगुआई करेंगे जबकि स्टुअर्ट बिन्नी तेज गेंदबाजी हरफनमौला के रूप में टीम में जगह बना सकते हैं . बिन्नी ने पूर्व के खिलाफ दलीप ट्राफी मैच में सात विकेट चटकाये.

 

तेज गेंदबाजी में उमेश यादव भी एक विकल्प है लेकिन राजस्थान के पंकज सिंह अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर सके. ईश्वर पांडे को इंग्लैंड में इस्तेमाल नहीं किया गया. शमी और आरोन के नहीं खेलने पर सिंह को तरजीह दी जा सकती है

 

कर्ण शर्मा से उम्मीद-

 

स्पिन में आर अश्विन और रविंद्र जडेजा के अलावा तीसरे विकल्प के रूप में उत्तर प्रदेश के कर्ण शर्मा को मौका मिल सकता है बशर्ते चयनकर्ता अनुभवी अमित मिश्रा या पीयूष चावला को नहीं चुनने का मन बनायें.

 

बल्लेबाजी में मध्यक्रम में रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ अभ्यास मैच में जता दिया कि वह उंगली की चोट से उबर चुके हैं . चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित और कप्तान धोनी मध्यक्रम को मुकम्मिल करेंगे.

 

भारतीय टीम चार दिसंबर से ब्रिसबेन में पहला टेस्ट खेलेगी जबकि बाकी मैच एडीलेड, मेलबर्न और सिडनी में खेले जायेंगे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India_Australia Tour_KL Rahul_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Australia KL Rahul Team India
First Published:

Related Stories

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017