IND vs AUS: कप्तान विराट कोहली के शतक से भारत की वापसी

By: | Last Updated: Thursday, 11 December 2014 9:01 AM
Team India_Australia_Australia Tour_Adelaide Test_

फ़ाइल फ़ोटो: भारत क्रिकेट टीम के टेस्ट कप्तान विराट कोहली

एडीलेड: कप्तानी पदार्पण में शतक जड़ने वाले तीसरे भारतीय बने विराट कोहली की शानदार पारी की बदौलत भारत ने आस्ट्रेलिया के पहली पारी के विशाल स्कोर के जवाब में पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन पांच विकेट पर 369 रन बनाकर जोरदार वापसी की.

 

नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के चोटिल होने पर कप्तान की जिम्मेदारी संभाल रहे कोहली टीम इंडिया के कप्तान के रूप में पदार्पण करते हुए शतक जड़ा और विजय हजारे तथा सुनील गावस्कर की कड़ी में शामिल हो गए. कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में सातवां शतक जमाया और दिन का खेल खत्म होने से कुछ देर पहले 115 रन बनाने के बाद मिशेल जॉनसन की शार्ट पिच गेंद का शिकार बने.

दिन के 95वें ओवर में कोहली का खेला गया पुल शाट सीधे रेयान हैरिस के हाथों में पहुंच गया. दिन का खेल खत्म होने पर रोहित शर्मा 66 गेंद में 33 रन बनाकर खेल रहे थे जबकि दूसरे छोर पर रिद्धिमान साहा एक रन बनाकर खेल रहे थे. इससे पहले आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी कल के सात विकेट पर 517 रन के स्कोर पर घोषित कर दी थी.

भारत इस तरह अब भी 148 रन से पीछे है जबकि उसके पांच विकेट शेष हैं. कल बारिश के कारण गंवाए समय की भरपाई के लिए मैच आधा घंटा जल्द शुरू हुआ. आज मौसम साफ था और भारतीय बल्लेबाजों ने अधिकांश समय दबदबा बनाए रखा. अंतिम लम्हों में हालांकि कोहली के विकेट ने पलड़ा आस्ट्रेलिया के पक्ष में थोड़ा भारी रखा.

 

सुबह सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (25) पारी के आठवें ओवर में पवेलियन लौट गए लेकिन शीर्ष क्रम ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए भारत को मुश्किल में नहीं फंसने दिया. लंच से पूर्व सलामी बल्लेबाज मुरली विजय :53: ने अपना सातवां टेस्ट अर्धशतक जड़ा जबकि चेतेश्वर पुजारा (73) ने दूसरे सत्र में अपना छठा अर्धशतक जमाया.

 

कोहली ने इस बीच प्रेरणादायी पारी खेली जबकि अजिंक्य रहाणे (62) भी पांचवां टेस्ट शतक जड़ने में सफल रहे. तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन ने अपनी पूरी जान लगा दी लेकिन आस्ट्रेलियाई टीम को लगातार सफलता दिलाने में नाकाम रहे. आस्ट्रेलिया की ओर से आज सबसे धारदार गेंदबाजी करने वाले जॉनसन ने 18 ओवर में 90 रन देकर दो विकेट चटकाए.

 

स्पिनर नाथन लियोन ने 30 ओवर में 103 रन देकर दो विकेट हासिल किए. सुबह के सत्र में विजय ने पारी को संभाला. उन्होंने पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी की. आज आसमान साफ था लेकिन तेज हवा चल रही थी जिसका रेयान हैरिस (एक विकेट पर 49 रन) ने पूरा फायदा उठाया.

 

जॉनसन के दूसरे ओवर में ही विकेटकीपर ब्रेड हैडिन ने शिखर धवन का कैच लपकने का मुश्किल मौका गंवाया. धवन ने तीसरे ओवर में तीन चौके मारे लेकिन 23 गेंद में 25 रन बनाने के बाद हैरिस की गेंद को विकेटों पर खेल गए. इससे पहले कप्तान माइकल क्लार्क ने सातवें ओवर में गेंद लियोन को धमाई लेकिन विजय ने इस स्पिनर को निशाना बनाया जिसके बाद उन्हें गेंदबाजी आक्रमण से हटा दिया गया.

 

क्लार्क ने लियोन को जब दोबारा गेंदबाजी सौंपी को विजय ने पारी के 20वें ओवर में उनकी लगातार गेंदांे पर छक्का और चौका मारा. उन्होंने इस स्पिनर के अगले ओवर में एक और छक्का मारा. विजय को पारी के 14वें ओवर में जॉनसन की गेंद पर तीसरी स्लिप में मिशेल मार्श ने जीवनदान दिया जिसका उन्होंने पूरा फायदा उठाया.

 

विजय ने अपनी पहली बाउंड्री के लिए 46 गेंद ली लेकिन फिर 19 गेंद में तीन चौके और दो छक्के मारे. टीम इंडिया के 100 रन 24 ओवर में पूरे हुए जबकि विजय ने चार ओवर बाद 78 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. अर्धशतक पूरा करके के तुरंत बाद विजय ने जॉनसन की गेंद पर हैडिन को कैच थमा दिया. उन्होंने 88 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और दो छक्के मारे.

 

कोहली इसके बाद क्रीज पर उतरे और जॉनसन की पहली ही बाउंसर उनके हेलमेट में लगी. कुछ समय पहले बाउंसर पर फिलिप ह्यूज की मौत के सदमे के कारण सभी खिलाड़ी और अंपायर कोहली का हाल पूछने उनके पास पहुंचे. कोहली हालांकि इससे जल्द ही संभल गए और उन्होंने पुजारा के साथ तीसरे विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी की.

 

पुजारा और कोहली को शुरूआत में आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों का सामना करने में परेशानी हुई. लेकिन दोनों ने उस पिच पर जल्द ही लय हासिल कर ली जो अब भी बल्लेबाजी के अनुकूल है. पुजारा ने पारी के 37वें ओवर में 96 गेंद में छह चौकों की मदद से 50 रन पूरे किए जो पिछली 17 टेस्ट पारियों में उनका सिर्फ दूसरा अर्धशतक है.

 

दोनों बल्लेबाजों ने तेजी से रन बटोरे और सिर्फ 54 गेंद में 50 रन की साझेदारी पूरी की. लेकिन जब ऐसा लग रहा था कि ये दोनों बल्लेबाज भारत को मजबूत स्थिति में ले जा रहे हैं तब लियोन ने पुजारा को बोल्ड करके इस साझेदारी को तोड़ दिया. पुजारा ने 135 गेंद का सामना करते हुए नौ चौके मारे. पुजारा के आउट होने के बाद रहाणे क्रीज पर उतरे.

 

दोनों ने चौथे विकेट के लिए 101 रन जोड़कर भारत की स्थिति मजबूत की. कोहली ने रहाणे के साथ मिलकर 56वें ओवर में टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया. रहाणे ने शुरूआत में जूझने के बाद शानदार शाट खेले और सिर्फ 61 गेंद में अपना पांचवां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया. कोहली ने भी अर्धशतक जमाया और दोनों बल्लेबाजों ने पांच रन प्रति ओवर से अधिक की गति से रन बटोरे.

 

कोहली और रहाणे ने 151 गेंद पर शतकीय साझेदारी पूरी की. रहाणे हालांकि दूसरी नयी गेंद लिए जाने से ठीक पहले लियोन की बेहतरीन गेंद पर स्लिप में शेन वाटसन को कैच दे बैठे. कोहली को इसके बाद रोहित के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला और दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी की.

 

भारतीय कप्तान ने मोर्चे से अगुआई की और आकषर्क बल्लेबाजी करते हुए 85वें ओवर में 158 गेंद में शतक पूरा किया. कोहली हालांकि दिन का खेल समाप्त होने से कुछ देर पहले जॉनसन की गेंद को पुल करने की कोशिश में हैरिस को कैच दे बैठे.

 

उन्होंने 184 गेंद का सामना करते हुए 12 चौके मारे. रोहित और साहा ने इसके बाद भारत को और झटके नहीं लगे दिए. इससे पहले आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पीटर सिडल (बिना विकेट के 62 रन) को पेट में तकलीफ के कारण गेंदबाजी से हटना पड़ा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India_Australia_Australia Tour_Adelaide Test_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017