IND vs AUS: कप्तान कोहली की पारी भी नहीं टाल सकी टीम इंडिया की हार

By: | Last Updated: Saturday, 13 December 2014 7:17 AM

एडिलेड: ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिन गेंदबाज नेथन लॉयन (152-7) के करियर की सर्वेश्रेष्ठ गेंदबाजी के दम पर एडिलेड ओवल मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच के पांचवें दिन शनिवार को जीत के बेहद करीब पहुंची भारतीय टीम को हार झेलने पर मजबूर कर दिया. लॉयन की साहसिक गेंदबाजी की बदौलत आस्ट्रेलिया ने इस मैच में भारत को अप्रत्याशित रूप से 48 रनों से हरा दिया.

भारत के लिए कप्तान विराट कोहली (141) और मुरली विजय (99) ने तीसरे विकेट के लिए 185 रन जोड़ते हुए जीत के लिए हरसम्भव जमीन तैयार की थी और इन दोनों के विकेट पर रहते भारत आसानी से जीत की ओर बढ़ता दिख रहा था लेकिन 242 के कुल योग पर लॉयन द्वारा विजय को पगबाधा आउट करने के साथ ही मैच का रूप और हालत बदल गए.

विजय के आउट होने के बाद भारत ने अजिंक्य रहाणे (0), रोहित शर्मा (6) और रिद्धिमान साहा (13) के रूप में तीन विकेट सस्ते में गंवा दिए लेकिन उस समय कोहली विकेट पर थे और उनके रहते हुए भारत जीत से महज 60 रन दूर था. कोहली की मौजूदगी हालात भारत के पक्ष में कर रही थी. इसी बीच 304 के कुल योग पर कोहली ने लॉयन की एक खराब गेंद को डीपमिडविकेट के ऊपर से उड़ाने का प्रयास किया और मिशेल मार्श के हाथों लपके गए.

 

कोहली का आउट होना था कि भारत के हाथ से मैच फिसल गया. दोनों पारियों में शतक लगाने वाले कप्तान के 304 के कुल योग पर आउट होने के बाद भारत ने मोहम्मद समी (5) को 309 के कुल योग पर गंवाया और फिर वरुण एरॉन (1) का विकेट 313 रन के कुल योग पर गिरा. ये विकेट मिशेल जानसन ने लिए.

 

लॉयन ने 315 के कुल योग पर इशांत शर्मा (1) को स्टम्प कराकर अपनी टीम को जीत दिला दी. चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में भारत 0-1 से पीछे हो गया है. दूसरा टेस्ट मैच 17 दिसम्बर से ब्रिस्बेन के गाबा क्रिकेट मैदान पर खेला जाएगा.

 

मैच का रुख बदलने वाली अपनी गेंदबाजी के कारण मैन ऑफ द मैच चुने गए लॉयन ने इस मैच में कुल 12 विकेट लिए. पहली पारी में लॉयन ने पांच विकेट लिए थे. वह मैच के असल नायक के रूप में उभरे लेकिन भारत के लिए असल नायक कप्तान कोहली रहे, जिन्होंने 57 के कुल योग पर चेतेश्वर पुजारा (21) का विकेट गिरने के बाद विजय के साथ शतकीय साझेदारी निभाकर अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत के करीब पहुंचाया.

 

यह अलग बात है कि वह अपने इस प्रयास में सफल नहीं हो सके. पहली पारी में 115 रन बनाने वाले कोहली ने 175 गेंदों का सामना कर 16 चौके और एक छक्का लगाया.

 

कोहली के अलावा विजय भारत के लिए इस मैच के नायक रहे. शिखर धवन (9) के रूप में अपने साथी को सस्ते में गंवाने के बाद विजय ने पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी निभाई. फिर वह कप्तान के साथ सत्र दर सत्र कदम से कदम मिलाकर चलते रहे और जीत का आधार तय किया. विजय दुर्भाग्यशाली रहे कि वह एक रन से शतक से चूक गए. विजय ने 234 गेंदों की मैराथन पारी में 10 चौके और दो छक्के लगाए.

 

 

 

इस मैच में कोहली के नाम एक कीर्तिमान जुड़ा. कप्तान के तौर पर डेव्यू टेस्ट में एक टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले वह दूसरे खिलाड़ी बन गए. कोहली से पहले आस्ट्रेलिया के ग्रेग चैपल ने कप्तान के तौर पर डेव्यू करते हुए एक टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाया था. चैपल ने 1975 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ब्रिस्बेन टेस्ट की पहली पारी में 123 और दूसरी पारी में नाबाद 109 रन बनाए थे.

 

भारत के लिए कप्तान के तौर पर डेव्यू करते हुए कोहली ने सर्वाधिक रन बनाए हैं. साथ ही कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में 2000 रन पूरे किए. ऐसा करने वाले वह भारत के 32वें बल्लेबाज हैं.

 

भारत की ओर से अब तक चार बल्लेबाज एक टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगा चुके हैं. कोहली के अलावा विजय हजारे, सुनील गावस्कर और राहुल द्रविड़ यह कारनामा कर चुके हैं. हजारे एक बार, गावस्कर तीन बार और द्रविड़ दो बार यह कारनामा कर चुके हैं.

 

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी शुक्रवार के स्कोर पांच विकेट पर 290 रनों पर ही घोषित कर दी. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में सात विकेट पर 517 (घोषित) बनाए थे जबकि भारत ने अपनी पहली पारी में 444 रन जुटाए थे.

 

पहली पारी के आधार पर भारत 73 रन पीछे रह गया था. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने डेविड वार्नर (102) के इस साल के छठे और इस मैच के दूसरे शतक की बदौलत चौथे दिन का खेल खत्म होने तक पांच विकेट पर 290 रन बना लिए थे.

 

शनिवार को जैसे ही खेल शुरू होने के समय हुआ, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने मैच रेफरी के सामने पारी घोषित करने की खबर पहुंचा दी. इस तरह भारत को गेंदबाजी की जगह एक बड़े और मुश्किल लक्ष्य का पीछा करने के लिए मैदान में उतरना पड़ा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India_Australia_Australia Tour_Adelaide Test_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Australia Team India
First Published:

Related Stories

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'
अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'

नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार पारी के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017