दूसरे वनडे में भारत को 6 विकेट से हराकर बांग्लादेश ने सीरीज पर कब्जा जमाया

By: | Last Updated: Sunday, 21 June 2015 8:52 AM
Team India_Bangladesh Cricket Team_ODI_

मीरपुरः बायें हाथ के तेज गेंदबाज मुस्तफीजुर रहमान की बेहतरीन गेंदबाजी(43 रन देकर छह विकेट ) के बाद बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर बांग्लादेश ने दूसरे वनडे मुकाबले में भारत को 6 विकेट से हराकर मैच और सीरीज अपने नाम कर लिया.

 

भारत की तरफ से मिले 199 रन के संशोधित लक्ष्य को बांग्लादेश ने 38वें ओवर में ही हासिल कर लिया. बांग्लादेश के लिए शाकिब अल हसन ने सबसे अधिक नाबाद 51 रन का पारी खेली.

 

उसके शीर्ष क्रम के सभी बल्लेबाजों शाकिब अल हसन (नाबाद 51), लिट्टन दास (36), सौम्या सरकार (34) और मुशफिकर रहीम (31) ने उपयोगी योगदान दिया. इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ 3-0 से क्लीन स्वीप करने वाले बांग्लादेश ने पहली बार भारत से सीरीज जीती है. इससे उसने 2017 में होने वाली आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी में अपनी जगह भी पक्की कर दी.

इस साल 30 सितंबर तक मेजबान इंग्लैंड के अलावा शीर्ष सात पर रहने वाली अन्य सात टीमें चैंपियन्स ट्रॉफी के लिये क्वालीफाई करेंगी. बांग्लादेश की यह अपनी सरजमीं पर वनडे में लगातार दसवीं जीत है.

 

मुस्तफीजुर की घातक गेंदबाजी का भारतीय बल्लेबाजों के पास फिर से कोई जवाब नहीं था. भारत के केवल पांच बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें शिखर धवन ने सर्वाधिक 53 रन बनाये जबकि उपरी क्रम में आए कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 47 और सुरेश रैना ने 34 रन का योगदान दिया. भारतीय गेंदबाजों में फिर से रविचंद्रन अश्विन ही प्रभावी दिखे. बांग्लादेश के बल्लेबाजों को बाकी गेंदबाजों को खेलने में कोई परेशानी नहीं हुई.

 

भुवनेश्वर कुमार और धवल कुलकर्णी ने नयी गेंद संभाली लेकिन धोनी ने अश्विन को चौथे ओवर ही गेंद सौंपकर जतला दिया कि वह इस आफ स्पिनर पर कितने निर्भर हैं. भारत को पहली सफलता हालांकि कुलकर्णी ने दिलायी. तमीम इकबाल (13) ने उनकी गेंद पर स्लिप में कैच थमाया. इससे पहले कुलकर्णी के शुरूआती ओवर में विराट कोहली ने उनका कैच लेने का दावा किया था लेकिन अंपायर ने बल्लेबाज के पक्ष में फैसला सुनाया. सौम्या सरकार और लिट्टन दास ने इसके बाद दूसरे विकेट के लिये 52 रन जोड़े. अक्षर पटेल जब अपना पहला ओवर करने के लिये आये तो सरकार ने छक्के और लिट्टन ने दो चौकों से उनका स्वागत किया.

 

भारत ने 12 रन के अंदर इन दोनों बल्लेबाजों को आउट करके अपनी उम्मीद बनाये रखी. अश्विन ने सरकार को पगबाधा आउट किया जबकि पटेल ने लिट्टन को ढीला शाट खेलने के लिये मजबूर किया और धोनी ने कैच लेने में कोई गलती नहीं की. भारत को जल्द ही रहीम का विकेट भी मिल जाता लेकिन पटेल की गेंद पर रैना ने स्लिप में उनका कैच छोड़ दिया. रहीम तब नौ रन पर थे. धोनी के शानदार प्रयास से रहीम रन आउट हो गये, लेकिन शाकिब एक छोर पर टिके रहे. शब्बीर रहमान (नाबाद 22) ने उनका अच्छा साथ दिया. पटेल की गेंद पर चौका जड़कर अर्धशतक पूरा करने वाले शाकिब ने अपनी पारी में 62 गेंद खेली और पांच चौके लगाये.

 इससे पहले भारत ने जब 43.5 ओवर में आठ विकेट पर 196 रन बनाये थे तभी बारिश आ गयी. इसके बाद लगभग दो घंटे तक खेल नहीं हो पाया. बारिश थमने जब खेल शुरू हुआ तो बांग्लादेश ने सात गेंद के अंदर भारत के बाकी बचे दोनों विकेट भी निकाल दिये. भारत का अंजिक्य रहाणे को बाहर करने का फैसला गलत साबित हुआ क्योंकि उसने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए शुरू से नियमित अंतराल में विकेट गंवाये और कोई भी बल्लेबाज पारी नहीं संवार पाया. रोहित शर्मा ( शून्य) अपनी गलती से पारी की दूसरी गेंद पर मुस्तफीजुर को अपना विकेट दे बैठे.

धवन और विराट कोहली (23) ने दूसरे विकेट के लिये 74 रन जोड़े. कोहली ने बीच में अपना गियर बदलकर मुस्तफीजुर पर मिड आन पर छक्का और और चौका जबकि धवन ने मशरेफी मुर्तजा पर लगातार दो चौके लगाये. नासिर हुसैन ने हालांकि जल्द ही कोहली को पगबाधा कर दिया.

 

 

अंबाती रायुडु (शून्य) ने आते ही गलत शाट खेलकर अपना विकेट इनाम में दिया. धोनी और रैना ने दबाव में पांचवें विकेट के लिये 53 रन की साझेदारी की, लेकिन मुस्तफीजुर ने फिर से अपना कहर बरपाया. बल्लेबाजी पावरप्ले में उन्होंने रैना, धोनी और अक्षर पटेल को आउट करके भारतीय खेमे में खलबली मचा दी.

 

भारत ने पावरप्ले में 17 रन बनाये और इस बीच तीन विकेट गंवाये. अश्विन(चार) के रूप में पांचवां विकेट लेने वाले मुस्तफीजुर जब वह अपना आखिरी ओवर कर रहे थे तभी बारिश आ गयी जिसके कारण खेल रोकना पड़ा. बारिश आने से पहले उनकी केवल एक गेंद बची थी लेकिन वापसी पर उन्होंने इस पर रविंद्र जडेजा (19) को बोल्ड कर दिया. रूबेल हुसैन ने भुवनेश्वर को आउट करके भारतीय पारी का अंत किया.

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India_Bangladesh Cricket Team_ODI_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Bangladesh Cricket Team ODI Team India
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017