द्रविड़ से ज्यादा टीम इंडिया को बॉलिंग कंसलटेंट की जरूरत 

By: | Last Updated: Sunday, 29 June 2014 3:15 PM

नई दिल्लीः टीम इंडिया के थिंक टैंक ने भारत के इंग्लैंड दौरे के लिए टीम के बल्लेबाजों को बेहतर गाइडेंस के लिए टीम के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज राहुल द्रविड़ से संपर्क साधा है. कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी और ओपनर गौतम गंभीर को छोड़ दें तो इंग्लैंड के विकेट से कोई भी भारतीय बल्लेबाज वाकिफ नहीं है. इंग्लैंड में होने वाले स्विंग और सिम से भारतीय बल्लेबाजों को अक्सर परेशानी होती है. गेंद यहां भारतीय पिच से ज्यादा स्विंग करती है और बल्लेबाज अक्सर गेंद को पैड लाइन से आगे खेलने की गलती कर बैठते हैं और जिसके कारण उनका विकेट जाता है.

 

ऐसे में इंग्लैंड में सबसे सफल भारतीय राहुल द्रविड़ ही उनकी बल्लेबाजी तकनीक के बारे में सही जानकारी दे सकते हैं. जब टीम के खिलाड़ी नए हो तो ऐसे में द्रविड़ जैसे सफल बल्लेबाजों से सीखना टीम के लिए फायदेमंद हो सकता है. लेकिन इस दौरे को लेकर सबने अपनी सबसे बड़ी चिंता भारतीय गेंदबाजी को ही माना है. ईशांत शर्मा को छोड़ दें को किसी भी भारतीय गेंदबाज(तेज) को वहां कि परिस्थिति और पिच की जानकारी नहीं है.

 

पहले प्रैक्टिस मैच में ही भारतीय गेंदबाजी की पोल खुल गई जब लीस्टर में अनुकूल परिस्थितियों के बावजूद भारतीय गेंदबाज विकेट के लिए दिन भर जूझते रहे. ऐसे में क्या टीम के थिंक टैंक किसी गेंदबाज की मदद नहीं ले सकते जो मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, वरुण आरोन, ईश्वर पांडे, पंकज सिंह और स्टुअर्ट बिन्नी जैसे युवा गेंदबाज को वहां के विकेट और कंडीशन से सही से अवगत करा सके. हालांकि टीम इंडिया के पास बॉलिंग कोच के रूप में जो डावेस मौजूद हैं लेकिन वो अपनी छाप छोड़ने में कामयाब नहीं रहे हैं.

 

ऐसे में इंग्लैंड की स्विंग लेती पिच पर भारतीय गेंदबाज को सही लाइन और लेंथ की सख्त जरूरत होगी ताकि वो विकेट निकालकर मैच को जीतने में टीम की मदद करें. द्रविड़ के जुड़ने से यकीनन टीम को कुछ फायदा तो जरूर होगा. लेकिन अगर किसी अनुभवी गेंदबाज जिन्हें यहां की विकेट की पूरी जानकारी हो अगर वो भी टीम के साथ आगे जुड़ते हैं तो टीम इंडिया के गेंदबाज का हौसला भी बढ़ेगा और समय-समय पर सही जानकारी भी मिलती रहेगी. वेंकटेश प्रसाद , जहीर खान या फिर पाकिस्तान के वसीम अकरम इस टीम के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.    

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: team india_bowling consultant
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017