अगर ऐसे खेले तो 24 साल बाद जीतेंगे लॉर्ड्स!....

By: | Last Updated: Monday, 21 July 2014 6:10 AM
Team India_England_Lord’s Test_After 24 years_Big Win_

लॉर्ड्स: क्रिकेट के मक्का पर आज टीम इंडिया की नमाज़ अदाएगी है. जी हां पूरे 24 साल बाद आज वो मौका आया है जब टीम इंडिया क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले मैदान लॉर्ड्स पर अपनी ऐतिहासिक जीत से महज़ 6 विकेट दूर है. टीम इंडिया ने अगर आज मेजबान इंग्लैंड की छह गिल्लियां बिखेरी तो जीत के साथ-साथ कई रिकॉर्ड्स भी उसके खाते में जुड़ जाएंगे. लेकिन इस जीत को अपने नाम करने के लिए टीम इंडिया को आज क्या करना होगा.

 

अगर आज ऐसे खेले तो जीत हमारी होगी:

 

1. शुरूआत से दिखाओ आक्रामकता:

दिन के खेल की शुरूआत से ही टीम इंडिया अगर आक्रामक रवैया अपना कर इंग्लैंड पर प्रहार करती है तो उसके बल्लेबाजों के लिए विकेट पर टिकना आसान नहीं होगा और प्रेशर में आकर भारत को इसका फायदा मिल सकता है. मैच के पहले सेशन में यदी भारत एग्रेसिव क्रिकेट खेलता है तो उसे बाद के दोनों सेशन में इसका फायदा मिलेगा.

 

2.तेज़ गेंदबाज़ों को दिखाना होगा दम:

भारतीय टीम के तेज़ गेंदबाजों ने सीरीज के पहले दोनों टेस्ट मैचों में अच्छी गेंदबाज़ी की है. भुवनेश्वर कुमार लॉर्ड्स में पहली पारी में 6 विकेट झटककर भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में शुमार हो गए हैं साथ ही सीरीज में भी अभी तक वो सबसे अधिक 11 विकेटों के साथ टॉप पर काबिज़ है. तो इशांत शर्मा भी 5 विकेट लेकर अच्छी लय में दिख रहे हैं. अगर टीम इंडिया की ये जोड़ी शुरूआती 20 ओवर में अच्छी लाइन से गेंदबाज़ी करती है तो इंग्लैंड प्रेशर में आ जाएगा.

 

3.हर सेशन में झटकें बस 2 विकेट:

अगर टीम इंडिया मैच के पहले सेशन(लंच से पहले) दूसरे सेशन(चाय से पहले) और तीसरे सेशन में(चाय के बाद) 2-2 विकेट झटके तो टीम इंडिया के लिए मैच को जीतने में कोई कठिनाई नहीं आएगी. बल्कि ये आंकड़ा कहीं से भी मुश्किल नहीं लगता. क्योंकि टीम इंडिया को जीत के लिए आज 90 ओवर में सिर्फ 6 विकेटों की दरकार है.

 

4.जो रूट और प्लंकेट को जल्दी चलता करो:

पहले टेस्ट में नाबाद 154 रनों की पारी खेल इंग्लैंड की टीम की मैच में वापसी करवाने वाले रूट अभी मैदान पर खूंटा गाड़े हैं और अगर टीम इंडिया रूट को आज पहले सेशन में चलता करती है तो इंग्लैंड मुश्किल में आ सकती है. पहली पारी में 55 रनों की नाबाद पारी खेल कर इंग्लैंड टीम को बढ़त दिलाने वाले बल्लेबाज लेम प्लंकेट भी आज बल्लेबाजी करने मैदान पर आने वाले हैं. टीम इंडिया के गेंदबाज़ों को उनके लिए खास रणनीति बनानी होगी.

 

5.टेल-एंडर्स को हल्के में ना लें:

हाल ही में इंडिया-इंग्लैंड ‘द बिग टेस्ट’ सीरीज़ के दौरान ये देखा गया है कि मिडिल ऑर्डर के नाकाम होने के बाद निचले क्रम के बल्लेबाज़ों ने दोनों ही टीमों को सहारा दिया है. टीम इंडिया के भुवनेश्वर या शमी हो या फिर इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन. इन सभी ने अपनी टीम को एक सम्मान जनक स्थिती में पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. इसलिए अगर टीम इंडिया को ये मैच जीतना है तो उसे इंग्लैंड टीम के विशेषज्ञ बल्लेबाज़ों को आउट करने के बाद टेल-एंडर्स को भी जल्दी समेटना होगा. तभी टीम इंडिया लॉर्ड्स में मैच जीतने का सपना 24 साल बाद पूरा हो पाएगा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India_England_Lord’s Test_After 24 years_Big Win_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Cricket
First Published:

Related Stories

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017