ये रहे साउथैम्पटन में टीम इंडिया की हार के कारण!...

By: | Last Updated: Thursday, 31 July 2014 3:03 PM
Team India_England_Loss_Reasons_

नई दिल्ली: क्रिकेट के मक्का में जीत दर्ज करने के बाद रोज बाउल में खेले गए टेस्ट मैच में टीम इंडिया ताश के पत्तों की तरह ढेर हो गई. जी हां इंग्लिश खिलाड़ियों ने भारतीय टीम को 266 रनों की करारी शिकस्त दी है.

 

आपको बता दें कि टीम इंडिया को जीत के लिए 445 रनों का लक्ष्य मिला था. जिसके जवाब में भारतीय टीम दूसरी पारी में 178 रनों पर ढेर हो गई. लेकिन पिछले टेस्ट में जीत के बाद दूसरे ही टेस्ट में इतनी बड़ी हार के पीछे क्या-क्या रहे हार के कारण.

 

एक नज़र भारत की साउथैम्पटन की हार के कारणों पर:

 

बल्लेबाजी में कहा रहीं कमियां:

————————————-

1. ओपनिंग दिखी बेदम:

सबसे पहले बात करते है भारत की सलामी जोड़ी की शिखर धवन और मुरली विजय अब तक के पूरे दौरे भारत को सटीक शुरुआत देने में फेल रहे है. मूंछों पर ताव देने वाले शिखर अब तक 3 टेस्ट मैचों की 6 पारियों में 122 रन ही बना सके है. बात करे अगर शिखर के दूसरी पारी में जब ये लग रहा था कि धवन सेट हो चुके है, अचानक से जो रुट की एक गेंद को शरीर से दूर खेल कर स्लिप में कैच थमाकर चलते बने.

मुरली विजय के दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट होने के बाद धवन से उम्मीदे बढ़ने लगी थी, पर एक बार फिर धवन ने अपने धैर्य का परिचय नही दिया और टीम इंडिया की ओपनिंग की समस्या इस टेस्ट में भी नज़र आई.

 

2.मिडिल ऑर्डर ताश के पत्तों की तरह बिखरा:

तीसरे टेस्ट में भी भारत की वो ही कमी नज़र आई जो विदेशी दौरे पर लंबे समय से भारत की समस्या रही है. सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण के संयास लेने के बाद ये जिम्मेदारी चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और रोहित शर्मा के कंधों पर थी.

लेकिन टीम इंडिया के ये तीनों ही नामी सितारें इस पूरी सीरीज में अब तक टीम इंडिया को मजबूती नहीं दे सके हैं.

 

गेंदबाज़ी में डूबती नैय्या:

——————————

3. विशेषज्ञ स्पिनर को न खिलाना:

कप्तान धोनी ने तीसरे टेस्ट में भी भारत की तरफ से किसी विशेषज्ञ स्पिनर को नहीं खिलाया और रविन्द्र जडेजा पर ही भरोसा जताया. जबकि इंग्लैंड की पिच पर इंग्लैंड की जीत के सबसे बड़े हीरो स्पिन गेंदबाज मोईन अली बने. जिन्होनें दूसरी पारी में 6 विकेट झटककर टीम इंडिया की कमर ही तोड़ दी.

 

4. तेज़ गेंदबाज भी इंग्लैंड को रोकने में रहे नाकाम:

भारतीय टीम के तेज़ गेंदबाज़ भी इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों को तीसरे टेस्ट में रोकने में बिल्कुल नाकाम रहे. इशांत शर्मा की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया के गेंदबाज बिल्कुल बिखरे हुए नज़र आए. पिछले मैच में अच्छा प्रदर्शन करने वाले भुवनेश्वर कुमार ही अकेले 3 विकेट लेने में सफल रहे. बाकी भारत के सभी गेंदबाज इंग्लैंड के बल्लेबाजों को रोकने में नाकाम रहे.

 

कप्तान के कुछ गल्त फैसले:

——————————–

5. कप्तान का असफल खिलाड़ियों पर अधिक भरोसा:

कप्तान धोनी को अब ये बात समझनी होगी की टीम इंडिया इस दौरे पर अपना आधे से ज्यादा पड़ाव पार कर चुकी है और मौका देने की बजाय फैसले लेने का वक्त आ गया है. धोनी को ओपनिंग, मिडिल ऑर्डर और स्पिन गेंदबाज़ी में बड़े परिवर्तन करने होंगे. तभी भारत को चौथे और पांचवे टेस्ट में कुछ परिणाम मिल पाएगा.

 

भारतीय टीम को अगले मैच में बड़े बदलावों के साथ मैदान पर उतरना होगा. जिससे हम विपक्षी टीम पर दबाव बना सके.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India_England_Loss_Reasons_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Cricket
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017