IND Vs ENG: मुरली, धोनी ने भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाया

By: | Last Updated: Wednesday, 9 July 2014 6:45 PM

नॉटिंघम: मुरली विजय की बेहतरीन शतकीय पारी और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले दिन बुधवार का खेल समाप्त होने तक चार विकेट पर 259 रन बना लिए हैं.

 

पहले दिन का खेल समाप्त होने पर मुरली 122 रन बनाकर और धोनी 50 रन बनाकर नाबाद लौटे.

 

पहले सत्र की समाप्ति तक एक विकेट पर 106 बनाकर ठोस शुरुआत करने वाली भारतीय टीम ने भोजनकाल के ठीक बाद चेतेश्वर पुजारा (38) और विराट कोहली (1) के विकेट जल्दी-जल्दी गंवा दिए. इससे पहले शिखर धवन (12) का विकेट पहले सत्र में ही गिर चुका था.

 

पुजारा ने इस बीच 69 गेंदों का सामना कर सात चौके लगाए. कोहली से बहुत उम्मीदें थीं, लेकिन स्टुअर्ट ब्रॉड ने उन्हें इयान बेल के हाथों सस्ते में कैच आउट करवा दिया.

 

मुरली ने अजिंक्य रहाणे (32) के साथ चौथे विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी कर चायकाल तक भारत को और कोई नुकसान नहीं होने दिया.

 

चायकाल के बाद पहला ओवर लेकर आए लिएम प्लंकेट ने रहाणे का विकेट चटका दिया. रहाणे ने 81 गेंदों की अपनी संयमभरी पारी में चार चौके लगाए.

 

तीसरे सबसे लंबे सत्र की शुरुआत में ही चौथा विकेट गिरने से भारत संकट की स्थिति में लग रहा था. शतक के करीब पहुंच चुके मुरली का साथ देने अब कप्तान धोनी उतरे. धोनी ने लेकिन इंग्लिश गेंदबाजों की जमकर परीक्षा ली और मुरली के साथ पांचवें विकेट के लिए 81 रनों की नाबाद साझेदारी कर अंत तक क्रीज पर डटे रहे.

 

इस बीच मुरली ने अपना शतक और धोनी ने अपना अर्धशतक पूरा किया. सलामी बल्लेबाज मुरली ने 294 गेंदों की अपनी संयमभरी पारी में अब तक 20 चौके और एक छक्के लगाए हैं, जबकि धोनी ने 64 गेंदों का सामना कर पांच बार गेंद को सीमारेखा के पार भेजा.

 

इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन ने दो और स्टुअर्ट ब्रॉड तथा लिएम प्लंकेट ने एक-एक विकेट हासिल कर लिए हैं.

 

भारत की ओर से हरफनमौला खिलाड़ी स्टुअर्ट बिन्नी अपने टेस्ट करियर का आगाज कर रहे हैं. बिन्नी को कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट कैप पहनाई.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: TEAM INDIA_ENGLAND_MURLI VIJAY_DHONI_STUMPS_DAY-1_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017