इंग्लैंड के खिलाफ जीत की राह पर लौटना चाहेगी टीम इंडिया

By: | Last Updated: Monday, 19 January 2015 7:41 AM

ब्रिसबेन: आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में मिली हार से निराश टीम इंडिया अपनी गलतियों से सबक लेकर इंग्लैंड के खिलाफ त्रिकोणीय एक दिवसीय क्रिकेट श्रृंखला के दूसरे मैच के जरिये कल जीत की राह पर लौटने के इरादे से उतरेगी.

 

दोनों टीमों को पहले मैच में मेजबान आस्ट्रेलिया ने हराया लिहाजा दोनों का लक्ष्य कल खाता खोलने का होगा. आस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को सिडनी में इंग्लैंड को तीन विकेट से हराने के बाद कल मेलबर्न में भारत को चार विकेट से मात दी.

 

पहले मैच से बोनस अंक लेने के बाद आस्ट्रेलिया के दो मैचों में नौ अंक है. भारत के खिलाफ उसका मुकाबला करीबी रहा. भारत के लिये भुवनेश्वर कुमार और अक्षर पटेल ने उम्दा गेंदबाजी करके आस्ट्रेलियाई रनगति को बांधे रखा. भारत के लिये यह अच्छा संकेत रहा क्योंकि टेस्ट श्रृंखला में उसकी गेंदबाजी दोयम दर्जे की थी.

 

भुवनेश्वर फिटनेस समस्याओं के कारण पहले तीन टेस्ट नहीं खेल सके और चौथे में वह फार्म में नहीं थे. पांच दिन के आराम और नेट पर मेहनत के बाद उन्होंने कल अच्छी गेंदबाजी की.

 

पहली बार आस्ट्रेलिया में खेल रहे बायें हाथ के स्पिनर अक्षर ने भी प्रभावित किया. कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने उन पर भरोसा करके आखिरी ओवरों में उन्हें गेंद सौंपी.

 

बाद में धोनी ने डैथ ओवरों में पटेल को पहली पसंद बनाने की संभावना पर भी बात की. उन्होंने यह भी कहा कि इसके लिये उन्हें लगातार अच्छी गेंदबाजी करनी होगी. कल के मैच में भी सभी की नजरें भुवनेश्वर और पटेल पर होगी. दोनों से एक बार फिर उम्दा प्रदर्शन की उम्मीदें होंगी और यदि वह ऐसा कर पाते हैं तो उनके और टीम के लिये यह अच्छा होगा चूंकि आर अश्विन मेलबर्न में फार्म में नहीं थे.

 

धोनी को पिछले मैच के शतकवीर रोहित शर्मा से एक बार फिर बड़ी पारी की उम्मीद होगी. विकेटों के पतन के बीच शर्मा ने संयम नहीं खोया और अच्छी शुरूआत को बड़ी पारी में बदला.

 

वह विकेटों के बीच तेज दौड़ भी रहे थे और स्ट्राइक बदलने को तत्पर रहे जो पिछले साल विदेशी सरजमीं पर खेले गए वनडे मैचों में वह नहीं कर पा रहे थे. यदि उनका फार्म बरकरार रहता है तो भारत की सलामी जोड़ी की समस्या भी सुलझ जायेगी.

 

दूसरे छोर पर हालांकि शिखर धवन लगातार खराब फार्म में हैं. अजिंक्य रहाणे को तीसरे और विराट कोहली को चौथे नंबर पर रन बनाने होंगे ताकि मध्यक्रम पर दबाव ना बने.

 

रविंद्र जडेजा की गैर मौजूदगी में आखिरी ओवरों में तेजी से रन बनाने का दबाव धोनी पर होगा. शुरूआती विकेट जल्दी गंवाने से उन पर दबाव बनेगा और पांच गेंदबाजों की रणनीति भी कारगर साबित नहीं होगी.

 

पिछले कुछ साल में इंग्लैंड के खिलाफ भारत का वनडे रिकार्ड अच्छा रहा है. भारत ने 2011 दौरे पर एक भी मैच नहीं जीता था लेकिन उसके बाद 15 में से 12 मैच जीते जिनमें से चार इंग्लैंड में खेले गए.

 

दूसरी ओर एलेस्टेयर कुक की जगह नये कप्तान ईयोन मोर्गन के साथ खेल रही इंग्लैंड टीम के पास नयी रणनीतियां अपनाने और रन पर अमल करने का समय नहीं बचा है. नेट अ5यास के दौरान इंग्लैंड ने अपने पूर्व स्टार हरफनमौला एंड्रयू फ्लिंटाफ की सेवायें ली जिससे टीम का आत्मविश्वास बढा होगा. फ्लिंटाफ यहां बिग बैश लीग खेल रहे हैं जबकि केविन पीटरसन भी इस टूर्नामेंट के लिये आस्ट्रेलिया में हैं लेकिन उनसे मदद नहीं ली गई है.

 

टीमें : भारत : महेंद्र सिंह धोनी : कप्तान :, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अंबाती रायुडू, सुरेश रैना, स्टुअर्ट बिन्नी, अक्षर पटेल, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, धवल कुलकर्णी, मोहित शर्मा इंग्लैंड : ईयोन मोर्गन : कप्तान :, मोईन अली, जेम्स एंडरसन, गैरी बालांस, इयान बेल, रवि बोपारा, स्टुअर्ट ब्राड, जोस बटलर, स्टीवन फिन, एलेक्स हेल्स, क्रिस जोर्डन, जो रूट, जेम्स टेलर, जेम्स ट्रेडवेल, क्रिस वोक्स.

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India_England_Tri-Series_Australia_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

रोते बच्चे का वीडियो देख कोहली हुए दुखी, कहा ‘बच्चे को धमकाकर नहीं सिखाया जा सकता’
रोते बच्चे का वीडियो देख कोहली हुए दुखी, कहा ‘बच्चे को धमकाकर नहीं सिखाया जा...

नई दिल्ली: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली सोशल मीडिया पर बेहद सक्रीय रहते हैं. श्रीलंका में...

संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी
संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी

सौजन्य: AFP नई दिल्ली: श्रीलंका के साथ खेली गई 3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ को क्लीनस्वीप कर भारतीय टीम...

ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत
ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक के करियर के चौथे दोहरे शतक की मदद से इंग्लैंड ने...

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017