INDEPENDENCE DAY SPECIAL: ये हैं टीम इंडिया की दमदार क्रिकेट विक्ट्री...

By: | Last Updated: Friday, 15 August 2014 12:12 PM
Team India_Independence Day_Australia_England_World Cup

नई दिल्ली: हाल ही में टीम इंडिया के प्रदर्शन को देखकर टीम इंडिया के फैंस बिल्कुल निराश है. लेकिन आज स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हम आज आपके सामने साल 2000 के बाद टीम इंडिया की जीत के कुछ ऐसे पल ला रहे हैं जो देश के हर क्रिकेट प्रेमी के ज़हन में आज भी एक मीठी याद की तरह ज़िंदा है.

 

इंडिया Vs इंग्लैंड:

साल 2002 में इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए नेटवेस्ट सीरीज़ के फाइनल मुकाबले में युवराज सिंह और मौहम्मद कैफ की शानदार साझेदारी के दम पर टीम इंडिया ने बेहद मुश्किल दिख रहे 326 रनों का लक्ष्य हासिल किया था. जीत के बाद एंड्रयू फ्लिंटॉफ के शर्ट उतारने वाले प्रकरण को जवाब देते हुए खुद कप्तान सौरव गांगुली ने शर्ट उतारकर घुमाई थी. 

 

इंडिया Vs ऑस्ट्रेलिया:

साल 2001 में भारत की सरज़मी पर कोलकाता के मैदान में भारत और ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला. ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को पहली पारी में इतने सस्ते में ऑल-आउट कर दिया की भारत ऑस्ट्रेलियाई पहली पारी के 445 रनों के जवाब में फॉलो-ऑन भी नहीं बचा सकी.  लेकिन इसके बाद दूसरी पारी में वीवीएस लक्ष्मण के 281 और राहुल द्रविड़ की शानदार 180 रनों की पारी और दूसरी पारी में हरभजन सिंह की हैटृट्रिक समेत 6 विकेटों ने भारत को मैच में शानदार जीत दिलाई. ये मैच आज भी द्रविड़ और लक्ष्मण की पारी से ही जाना जाता है.

 

टी-20 विश्व कप खिताब:

साल 2007 में सचिन, सौरव और राहुल की गैर मौजूदगी में सलेक्टर्स ने धोनी एंड यूथ कंपनी को पहला मौका दिया और इन स्टार प्लेयर्स ने भी पहले टी-20 टूर्नामेंट में ही टीम इंडिया को ट्रॉफी दिला दी. जी हां इस पूरे टूर्नामेंट में कप्तान धोनी की कप्तानी की भी बेहद तारीफ हुई. साथ ही टूर्नामेंट में इंग्लैंड के खिलाफ युवराज के 6 गेंदों पर 6 छक्के किसी भी खेल प्रेमी को याद दिलाने की जरूरत नहीं.

 

इंडिया Vs इंग्लैंड:

साल 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में इंग्लैंड पर टेस्ट सीरीज़ की जीत आज भी हर खेल प्रेमी को याद होगी. टीम इंडिया ने 3 टेस्ट मैचों में की सीरीज में पहला और आखिरी टेस्ट ड्रॉ खेला था. जबकि भारत ने नॉटिंघम में खेले गए दूसरे टेस्ट में जहीर खान की शानदार गेंदबाज़ी और 9 विकेटों की बदौलत जीत दर्ज की थी. 

 

इंडिया Vs ऑस्ट्रेलिया:

साल 2008 में ऑस्ट्रेलिया में खेली जा रही सीबी सीरीज़ मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदलुकर की ऑस्ट्रेलिया में आखिरी वन-डे सीरीज़ थी और टीम इंडिया ने इस सीरीज़ को जीतकर सचिन को बिल्कुल भी निराश नहीं किया. खुद सचिन बेस्ट ऑफ-थ्री फाईनल के दोनों मैचों में 117 और 91 रनों की जबरदस्त पारी खेली थी और रिकी पॉन्टिंग के ओवर-कॉंफिडेन्स वाले बयान को करारा जवाब दिया था. बेस्ट ऑफ थ्री फाईनल्स से पहले पॉन्टिंग ने कहा था कि 3 फाईनल्स की कोई ज़रूरत नहीं है. हम पहले 2 मैचों में सीरीज जीत दर्ज करेंगे.

 

इंडिया Vs ऑस्ट्रेलिया:

साल 2008 में ऑस्ट्रेलिया गई टीम इंडिया बेहद खराब दौर से गुजर रही थी. सिडनी में खेले गए सीरीज के टेस्ट मैच में टीम इंडिया को 11 गलत डिसीज़न का शिकार होना पड़ा था साथ ही उस मैच में हरभजन सिंह और एंड्रयू साईमंड्स के बीच मंकी गेट प्रकरण भी हुआ था. लेकिन इसके बाद खेले गए पर्थ टेस्ट के दौरान टीम इंडिया ने जोरदार जीत दर्ज की. आरपी सिंह और इरफान पठान की धारदार गेंदबाजी के आगे ऑस्ट्रेलिया को नतमस्तक होना पड़ा था.

 

क्रिकेट विश्व-कप:

टीम इंडिया की ये वो सबसे बड़ी खिताबी जीत है जिसे किसी भी जीत से तुलना करने पर ये बड़ी ही नज़र आती है. वर्ल्ड-कप टूर्नामेंट में टीम इंडिया का नेतृत्व करने गई अनेकों टीमों ने साल 1983 के बाद भारत को वर्ल्ड क्रिकेट का सरताज बनाने की कोशिश की लेकिन ये सपना सच करना सिर्फ कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की टीम में ही था. सचिन तेंदुलकर का आखिरी विश्व-कप वो भी अपने ही देश में. आज भी क्रिकेट विश्व-कप के फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ धोनी का विनिंग शॉट हम सभी को अच्छी तरह याद है.

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India_Independence Day_Australia_England_World Cup
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'
अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'

नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार पारी के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट...

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक क्लीनस्वीप से उत्साहित तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017