क्या 2015 वर्ल्ड कप में वापसी करेगा ये बर्थडे ब्वॉय!

By: | Last Updated: Monday, 27 October 2014 5:26 AM
Team India_Irfan Pathan_Happy Birthday_

नई दिल्ली: साल 2003 में महज़ 19 साल की उम्र में टीम इंडिया की कैप पहली बार पहनते ही इस स्टार ने धमाका मचा दिया था. जी हां हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया से बाहर चल रहे ऑल-राउंडर इरफान पठान की.

 

आज इरफान का जन्मदिन है. इरफान ने अपना पहला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. इस मुकाबले में ज़हीर को चोट के कारण टीम से बाहर होना पड़ा और इरफान को मौका मिला. इरफान ने इस पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिजेंड बल्लेबाज मैथ्यू हेडन का विकेट झटका था. उसके बाद वन-डे में भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पठान ने साल 2004 में टीम इंडिया की जर्सी पहनी.

पठान ने 29 टेस्ट मैचों में 32.26 के औसत से 100 विकेट झटके हैं. तो वहीं बल्लेबाजी में उन्होनें 31.57 के औसत से 1105 रन बनाए हैं. वन-डे की बात करें तो इरफान ने 120 वनडे मौचों में 173 विकेटों के साथ 1544 रन भी बनाए हैं.

 

इरफान पठान ने साल 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ और फिर एशिया कप में धमाकेदार प्रदर्शन कर क्रिकेट जगत में अपने आगाज़ की घोषणा कर दी थी. पाकिस्तान के दौरे पर इरफान ने 17 औसत के धमाकेदार गेंदबाज़ी औसत से 8 विकेट झटके थे. जबकि एशिया कप के 6 मैचों में इरफान ने 14 विकेट झटके थे.

 

साल 2006 की शुरूआत में इरफान पहले टेस्ट गेंदबाज़ बने जिन्होनें टेस्ट क्रिकेट में पहले ओवर में हेट-ट्रिक ली है. इरफान ने पाकिस्तान के खिलाफ ये कारनामा कर दिखाया.

 

टीम इंडिया में आने के साथ ही इस इरफान की तुलना कपिल देव और वसीम अकरम सरीखे गेंदबाज़ों से होनो लगी थी. आईसीसी ने इरफान को साल 2004 में इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर के अवार्ड से भी नवाजा था. लेकिन इरफान के क्रिकेट के इस ऊंच-नीच से भरा करियर तब शुरू हुआ जब साल 2005 के शुरूआत में उनकी गेंदबाज़ी की धार थोड़ कम हो गई.

 

साथ ही टीम इंडिया के कोच का पद ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ग्रेग चैपल को दे दिया गया. चैपल ने इरफान को एक फुल-टाइम ऑल-राउंडर बनाने का मन बना लिया और इरफान ने अपनी गेंदबाज़ी से ज्यादा बल्लेबाजी में नाम कमाना शुरू कर दिया. गेंदबाज़ी में भी इरफान का प्रदर्शन बहुत शानदार था. जिसकी बदौलत उन्हें ऑईसीसी ऑल-राउंडर रैंकिंग में नंबर 2 का स्थान भी मिला.

 

लेकिन साल 2006 और 2007 की शुरूआत उनके लिए अच्छी साबित नहीं रही और उन्हें वनडे और टेस्ट दोनों टीमों से हाथ धोना पड़ा. उसके बाद इरफान टीम इंडिया में आते-जाते रहे.

 

टीम इंडिया के इस दिग्गज को वर्ल्ड कप 2015 में टीम इंडिया में वापसी करने का भरोसा है जिसके लिए वो जी जान से लगा हुआ है.

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India_Irfan Pathan_Happy Birthday_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: irfan pathan Team India
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017