IND Vs SA: पहले मुकाबले में ये 5 हो सकते हैं टीम इंडिया के 'फैब्युलस' फाइव'

By: | Last Updated: Thursday, 1 October 2015 8:00 AM
Team India_MS Dhoni_Ajinkya Rahane_Suresh Raina_R Ashwin_Shikhar Dhawan_South African Cricket Team

नई दिल्ली/धर्मशाला: भारत और साउथ-अफ्रीका के बीच 72 दिन लंबे दौरे का आगाज़ आज 2 अक्टूबर को एचपीसीए क्रिकेट मैदान पर होने वाले टी-20 मुकाबले से हो जाएगा. टीम इंडिया और साउथ-अफ्रीका दोनों ही टीमों ने इस सीरीज़ के लिए अब लगभग अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं.

 

लेकिन टीम इंडिया के लिए जीत का रास्ता और साउथ-अफ्रीकी टीम को हार के मुंह में धकेलने के लिए टीम इंडिया के ये फाइव स्टार्स असल रंग जमाएंगे. जी हां टीम इंडिया की टी-20 सीरीज़ जीत का रास्ता ये सितारें ही तय करते हुए नज़र आ सकते हैं.

 

आईये नज़र डालें टीम इंडिया के उन ‘फाइव स्टार्स’ पर जो आज टीम इंडिया की जीत में चमक सकते हैं:

 

शिखर धवन: भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन विश्वकप से ही बेहतरीन फॉर्म से गुजर रहे हैं. विश्वकप 2015 में साउथ-अफ्रीकी टीम के खिलाफ मैच विजयी शतक लगाने वाले धवन ने हाल में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ और उससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज़ में 158 रन बनाए. जिसमें उन्होनें 3 मुकाबलो में 2 अर्धशतक जमाए.

 

बतौर ओपनर धवन टीम इंडिया का सबसे बड़ा इक्का और साउथ-अफ्रीका के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द साबित होंगे.

 

अजिंक्ये रहाणे: टीम इंडिया के इस बल्लेबाज़ को जो ज़िम्मेदारी दी जाए ये उसे निभाने के लिए तकैयार रहता है. विश्वकप में साउथ-अफ्रीका के खिलाफ रहाणे की तूफानी 79 रनों की पारी उनकी बेहतरीन पारियों में से एक है. हाल में भी रहाणे टीम इंडिया के सबसे सफल बल्लेबाज़ों में से एक हैं. उन्होनें श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट में शतक जमाया है. वहीं ज़िम्बाबवे दौरे पर कप्तानी के साथ-साथ बल्ले से भी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई.

 

रहाणे ओपनिंग से लेकर पांचने क्रम तक कहीं भी बल्लेबाज़ी करने में सक्षम बल्लेबाज़ हैं. विश्वकप में साउथ-अफ्रीका के खिलाफ जीत का ये हीरो वनडे सीरीज़ में भी साउथ-अफ्रीकी टीम का सिरदर्द साबित हो सकता है.

 

कैप्टन धोनी: इन तीनों स्टार्स के अलावा जिस खिलाड़ी से टीम इंडिया को हमेशा उम्मीदें बंधी रहती है वो है कप्तान एम एस धोनी. जब टीम का हार खिलाड़ी बेअसर हो जाता है तब कप्तान धोनी ही होते हैं जो किसी भी परिस्थिती में अनहोनी को होनी में बदलने का दम रखते हैं.

 

लगभग 3 महीने बाद टीम में वापसी कर रहे कप्तान एक बार फिर टीम इंडिया के लिए अपना जलवा बिखेर सकते हैं.

 

कप्तान धोनी ने भारत के लिए 50 टी-20 मुकाबलो में 34 के औसत से 849 रन बनाए हैं.

 

सुरेश रैना: भले ही विश्वकप में भारत-अफ्रीका की आखिरी जंग में रैना कुछ कमाल ना कर पाए हों. लेकिन टी-20 क्रिकेट में देश के सबसे सफल बल्लेबाज़ रैना वो टी-20 स्पेशलिस्ट माना जाता है.

 

साउथ-अफ्रीका के खिलाफ रैना ने 43 के बेहद उम्दा औसत से 214 रन बनाए हैं. जिसमें उनका टी-20 करियर का एकमात्र शतक भी शामिल है.

 

टीम इंडिया के ये 5 दिग्गज अगर कल चलते हैं तो टीम साउथ-अफ्रीका के लिए हार से बचना असंभव साबित हो सकता है.

 

 

आर अश्विन: अपने 100वें वनडे खेलने के लिए बेकरार आर अश्विन साउथ-अफ्रीकी टीम के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द साबित हो सकते हैं. हाल ही में बेहतरीन फ़ॉर्म में चल रहे अश्विन वही गेंदबाज़ हैं जिन्होनें ऑस्ट्रेलियाई सरज़मीं पर भारत और साउथ-अफ्रीका के बीच आखिरी टक्कर में साउथ-अफ्रीकी टीम की कमर तोड़ दी थी. अश्विन ने विश्वकप के मुकाबले में साउथ-अफ्रीका के 3 विकेट झटककर अफ्रीकी टीम को विश्वकप में पहली हार चखाई थी.

 

हाल में भी अश्विन बेहतरीन लय में दिख रहे हैं. उन्होनें श्रीलंका दौरे पर टेस्ट सीरीज़ में उन्हें 26 विकेटों के लिए ‘मैन ऑफ द सीरीज़’ भी चुना गया था.

 

ये सभी वो खिलाड़ी हैं जो पिछली भिड़त में अफ्रीका पर भारी पड़े थे. इनके अलावा भी भारतीय टीम के पास कई सितारें मौजूद हैं.

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India_MS Dhoni_Ajinkya Rahane_Suresh Raina_R Ashwin_Shikhar Dhawan_South African Cricket Team
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017