क्या कप्तान धोनी का हश्र भी गांगुली-अज़हर जैसा ही होगा?

By: | Last Updated: Tuesday, 23 June 2015 6:20 AM
Team India_MS Dhoni_Mohammad Azharuddin_Sourav Ganguly_Captain_

दो बार की विश्व कप विजेता टीम इंडिया पिछले 18 सालों में पहली बार भारतीय उपमहाद्वीप में क्लीन स्वीप का शिकार बनने के कगार पर पहुंच गई है. भारतीय टीम बांग्लादेश में चल रही तीन वनडे मैचों की सीरीज में पहले दो मैच हारकर 0-2 से पिछड़ गई है. उसने पहली बार बांग्लादेश से वनडे सीरीज गंवाई है. भारत को बांग्लादेश से तीसरा वनडे बुधवार को खेलना है और 0-3 की क्लीन स्वीप की शर्मिंदगी से बचने के लिए उसे यह मैच हर हाल में जीतना होगा.

नई दिल्ली: क्रिकेट इतिहास में टीम इंडिया अपना एक अलग रसूख़ रखती है. इसीलिए टीम इंडिया के कप्तानों की माफ कीजिएगा सबसे सफल कप्तानों की विदाई कुछ अलग अंदाज़ में होती आई है. हाल में मीडिया में बांग्लादेश दौरे की हार के सबसे बड़े मुजरिम माने जा रहे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ भी ऐसा ही कुछ होगा? भारत की हार के बाद धोनी की कप्तानी को छोड़ने को लेकर बहुत ज्यादा चर्चाएं हो रही हैं. इसी पर नज़र डालते हैं.

 

भारत के क्रिकेट इतिहास में 3 सबसे सफल कप्तानों में महेंद्र सिंह धोनी का नंबर भी आता है. लेकिन धोनी से पहले इंडियन क्रिकेट को विदा कह चले अपने समय के 2 सबसे सफल भारतीय कप्तानों को यादगार विदाई नहीं मिली. जी हां हम बात कर रहे हैं भारत के दूसरे सफल कप्तान मोहम्मद अज़हरूद्दीन और टीम इंडिया को लड़ने का जज्बा सिखाने वाले कप्तान सौरव गांगुली की.

 

अज़हर 1990-2000: ये टीम इंडिया का वो दौर था जब भारतीय टीम अपने क्रिकेट के अगले पड़ावं पर थी. टीम इंडिया में खेलने के लिए जुनून की कोई कमी नहीं थी. इस दौर में ही भारतीय टीम की सबसे अधिक कप्तानी की मोहम्मद अज़हरूद्दीन ने.

 

अज़हर ने भारत के लिए 1990 से 1999 के बीच 174 वनडे मैचों में कप्तानी की जिसमें उन्होनें भारत 90 जीत दिलाई. अज़हर वनडे में आज भी देश के दूसरे सबसे सफल कप्तान हैं. उस दौर में अज़हर देश के सबसे सफल कप्तान भी रहे. लेकिन फिक्सिंग विवाद में घिरे अज़हर ने खुद ही अपने 10 साल के बेहतरीन कप्तानी करियर पर अक्समात विराम लगवा दिया.

 

बीसीसीआई ने अज़हर को फिक्सिंग के आरोप में लिप्त पाते हुए आजीवन प्रतिबंध लगा दिया और उस समय तक देश के सबसे सफल कप्तान को टीम इंडिया बिना किसी सम्मान के विदा होना पड़ा.

 

अपने करियर की अंतिम पारियों में अज़हर का ग्राफ कुछ गिरने भी लगा. अज़हर ने अपने करियर की अंतिम 16 पारियों में 24 के मामूली औसत से महज़ 398 रन बनाए.

————————————

 

सौरव गांगुली 1999-2004: अज़हर की टीम से विदाई के बाद टीम की कमान एक ऐसे कप्तान के हाथ में दी गई जिसने वनडे करियर की शुरूआत में ही अपने रुतबे को अपने प्रदर्शन से ज़ाहिर कर दिया था. जी हां साल 1999 में सौरव गांगुली को टीम इंडिया की कमान सौंपी गई. गांगुली ने टीम इंडिया को लड़ने का जज्बा सिखाया. उन्होनें विदेशी ज़मीन पर देश को जीत की परिभाषा गढ़नी सिखाई.

 

गांगुली ने 6 साल के अपने कप्तानी करियर में 147 वनडे मैचों में कप्तानी की जिसमें उन्होनें टीम को 76 मुकाबले जिताए. ये किसी भी भारतीय कप्तान का तीसरा सबसे सफल प्रदर्शन था. लेकिन विश्वकप के बाद जब भारतीय टीम का कोच ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ग्रेग चैपल को बनाया गया तो तब से धोनी के ऊपर गर्दिश के बादल छाने शुरू हो गए. चैपल ने हर ज़ोर लगाकर गांगुली को टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया.

 

जिसके बाद 2006-07 में गांगुली ने टीम में वापसी की और बल्ले से खुद को साबित भी किया. गांगुली ने वापसी के बाद खेले 30 मैचों में 41 के अच्छे औसत से 1240 रन बनाए. लेकिन उन्हें भी बतौर कप्तान टीम इंडिया से एक सफल विदाई नहीं मिल पाई.

————————————

 

एमएस धोनी 2007 से जारी हैं… देश के सबसे सफल कप्तान, एक टी-20 विश्वकप, 2011 क्रिकेट विश्वकप, 2013 चैंपियंस ट्रॉफी और टेस्ट में नंबर वन. अपने से पहले के कप्तानों को पीछे छोड़ने से ही ये साफ पता चल जाता है कि धोनी ने भारतीय क्रिकेट को किस ऊंचाई पर लाकर खड़ा कर दिया है. साथ ही ये सभी उपल्बधियां इस बात का प्रमाण हैं कि धोनी ने भारतीय क्रिकेट को क्या दिया है.

 

बतौर कप्तान धोनी ने टीम इंडिया के लिए 180 मैचों में कप्तानी की है जिसमें उन्होनें देश को सबसे ज्यादा जीत प्रतिशत 60 से 100 मैचों में जीत दिलाई है.

 

लेकिन हालिया 2 सालों में धोनी का प्रदर्शन जिस तरह से रहा है उससे ये सवाल उठ रहे हैं कि धोनी को अब संन्यास ले लेना चाहिए? पिछले दो साल में धोनी की कप्तानी मे विदेशी पिचों पर 29 वनडे खेले जिसमें से सिर्फ 12 मैच जीते और 14 हारे. तीन मैच बेनतीजा रहे. जीत का प्रतिशत रहा सिर्फ 41 फीसदी. लेकिन क्या इस बार भी टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान की विदाई वैसे ही हो जाएगी जैसे हमेशा ये भारतीय कप्तानों के साथ होता रहा है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India_MS Dhoni_Mohammad Azharuddin_Sourav Ganguly_Captain_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017