RECORD: टीम इंडिया के इस गेंदबाज़ ने एक ही स्पेल में फेंकी '354' गेंदें

By: | Last Updated: Thursday, 18 September 2014 2:32 PM

नई दिल्ली: साल 1988 में टीम इंडिया और वेस्ट इंडीज के बीच हो रहे टेस्ट मैच में डेब्यू करते हुए इस खिलाड़ी ने दिखा दिया था कि वो टीम इंडिया में कुछ अलग करने के इरादे से आया है. अपने करियर के पहले टेस्ट में ही इस खिलाड़ी ने 16 विकेट झटककर रिकॉर्ड प्रदर्शन किया था और क्रिकेट जगत को अपने आगमन का नमूना भी पेश कर दिया था.

 

अब तक क्रिकेट प्रेमी समझ ही गए होंगे कि हम टीम इंडिया के पूर्व लेग स्पिन नरेंद्र हिरवानी की बात कर रहे हैं. जी हां नरेंद्र हिरवानी टीम इंडिया के लिए बहुत लंबे समय तक नहीं खेलें लेकिन वो जितना खेलें उतना जी-जीन से खेलें. हिरवानी ने 17 टेस्ट मैचों में 30 के औसत से 66 विकेट झटके और वन-डे में उन्होनें 18 मैचों में 23 विकेट झटके.

 

हिरवानी के डेब्यू टेस्ट में किए गए उनके प्रदर्शन के बारे में तो सभी ने पढ़ा या सुना होगा लेकिन आज हम आपको आज के दिन के इतिहास के बारे में आपको बता रहे हैं. साल 28 अगस्त 1990 को इंग्लैंड के ओवल में खेलें गए भारत-इंग्लैंड मैच की एक जानकारी पेश करने वाले हैं.

 

इस मुकाबले में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और पहली पारी में शानदार 606 रन बनाए. इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 340 रन बनाकर ऑल-आउट हो गई. उसके बाद टीम इंडिया ने इंग्लैंड को दूसरी पारी खेलने के लिए बुलाया और इस पारी में टीम इंडिया के इस दिग्गज गेंदबाज़ ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जिसे अब भी टूटने का इंतजार है.

 

वो रिकॉर्ड था एक ही स्पेल में लगातार गेंदबाज़ी करते हुए सर्वाधिक ओवर डालने का. जी हां इस पारी में नरेंद्र हिरवानी ने पूरे 59 ओवर का स्पेल डाला वो भी बिना कोई ब्रेक लिए. इस मैच में हिरवानी का प्रदर्शन ये था 59-18-137-1. वो इस पारी में बहुत ज्यादा विकेट नहीं झटक पाए. लेकिन एक ऐसा रिकॉर्ड बना गए जिसे तोड़ पाना आसान नहीं है.

 

हिरवानी को साल 2008 में नेशनल स्लेकशन पेनल में बतौर सलेक्टर चुना गया.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India_Narendra Hirwani_59 Over Spell_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017