Captain vs Pakistan: हाई प्रेशर मैच में कैप्टन कूल पर होगी टीम इंडिया की ज़िम्मेदारी

By: | Last Updated: Wednesday, 4 February 2015 8:24 AM
Team India_Pakistan_Mahendra Singh Dhoni_Captain_World Cup 2015_BLUE 15

सौजन्य: बीसीसीआई

नई दिल्ली: आज टीम इंडिया अपने हाई वोल्टेज मुकाबले में पाकिस्तानी टीम को पस्त करना चाहेगा. वर्ल्ड कप के खास मौके पर एबीपी न्यूज़ टीम इंडिया के तमाम ग्रुप और उसके बाद स्टेज मैचों से आपके लिए ऐसे खिलाड़ी लेकर आएगी जिनसे देश को उस मैच में बहुत अधिक उम्मीदें हैं. साथ ही वो खिलाड़ी किस देश के खिलाफ टीम के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. आईये एक नज़र डालते है वर्ल्ड कप के आगाज़ वाले मैच और उस बेश्कीमती खिलाड़ी पर.

 

आज के मुकाबले में गेंदबाज़ी, बल्लेबाज़ी और फील्डिंग तो बस दिखावे के हथियार होंगे. असली जंग होगी भारत और पाकिस्तान के लगभग 143 करोड़ जनता के बीच. वर्ल्ड कप ग्रुप बी के दूसरे मैच में जैसे ही भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी. वैसे ही इन दोनों देशों की सड़कों पर सन्नाटा पसर जाएगा.

 

मैदान पर सिर्फ 22 खिलाड़ी एक-दूसरे से नहीं भिड़ेंगे. उस मैदान पर दोनों देशों के हर क्रिकेट प्रेमी की जंग होगी. वर्ल्ड कप के इस खास मुकाबले को लेकर हम आज आपके सामने एक खास पेशकश लेकर आए हैं. जी हां पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया कभी भी कोई मुकाबला नहीं हारी है. इस बार भी देश की जनता विश्व कप के विजय रथ का यहीं से आगाज़ करना चाहेगी.

 

पाकिस्तान और भारत के मैच से पहले कोई भी टीम एक-दूसरे पर 21 नहीं होती क्योंकि ये ही ऐसा मैच है जहां कोई भी आउट ऑफ फॉर्म खिलाड़ी फॉर्म में आ जाता है. जहां दोनों टीमों का एक-एक खिलाड़ी एक दूसरे के खिलाफ अपनी ज़िंदगी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देना चाहता है. क्योंकि इंडिया पाकिस्तान का मुकाबला दोनों देशों के लिए सबसे बड़ी जंग होती है.

 

आईये अब नज़र डाले टीम इंडिया का कौन दिग्गज इस मुकाबले में पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द साबित होगा, और जिसके नेतृत्व में टीम इंडिया पाकिस्तान पर चढ़ाई करेगी. 

 

MAHENDRA SINGH DHONI:

टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी. विकेटकीपिंग, बल्लेबाज़ी, रणनीति और मैच का सबसे ज्यादा प्रेशर लेने वाला दिग्गज. धोनी एक ऐसा खिलाड़ी जिसके कंधों पर जितना भार डाला जाता है वो उतना निखरकर और जिम्मेदारी के साथ उस भूमिका को निभाता है.

 

जी हां कप्तान धोनी वैसे तो पूरी दुनिया में अपना लोहा मनवा चुके हैं. लेकिन मौजूदा टीम इंडिया के लिए कप्तान धोनी ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिन्होनें पाकिस्तान के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है.

 

धोनी ने पाकिस्तान के खिलाफ 30 मैचों में 60 के बेहद उम्दा औसत से 1208 रन बनाए हैं. धोनी ने पाकिस्तान के खिलाफ विशाखापट्टनम में साल 2005 में 148 रनों की धमाकेदार पारी खेली. इस मुकाबले को भारत ने 58 रनों से जीता. धोनी ने पाकिस्तान के खिलाफ 2 शतक और 9 अर्धशतक जमाए हैं.

 

इन आंकड़ों से ये अंदाजा लगाया जा सकता है कप्तान धोनी वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ देश के सबसे खतरनाक बल्लेबाज़ साबित हो सकते हैं और साथ ही अगर धोनी 99 रन बना लेते हैं तो विश्व कप के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ सचिन के 98 रनों के सर्वाधिक रिकॉर्ड को भी तोड़ देंगे.

 

इतना ही नहीं ऑस्ट्रेलिया में भारत को विश्व कप खेलना है और वहीं पाकिस्तान से पहला मुकाबला भी. ऑस्ट्रेलिया की सरज़मी पर धोनी ने 21 मैचों में 51 के बेहद शानदार औसत से 622 रन बनाए हैं. जिसमें 4 अर्धशतक भी शामिल हैं. ये आंकड़ें पाकिस्तान समेत तमाम देशों के लिए चिंता का विषय है.

 

असकर कप्तान धोनी प्रेशर के समय अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं. टीम इंडिया को अपने विजय रथ की शुरूआत के पाकिस्तान के खिलाफ ही करनी होगी. जिसमें कप्तान धोनी को वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के पहले मैच में ही शानदार प्रदर्शन कर देश और टीम के सभी खिलाड़ियों को ये मैसेज देना होगा कि टीम इंडिया इस विश्व कप में रैंकिंग 2 और विश्व विजेता टीम की तरह ही खेलेगी.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India_Pakistan_Mahendra Singh Dhoni_Captain_World Cup 2015_BLUE 15
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017