विश्व विजेता: शोएब अख्तर ने कहा- दुनियाभर में भारत-पाक को बदनाम ना करो

By: | Last Updated: Wednesday, 18 February 2015 6:21 AM
Team India_Pakistan_World Cup 2015_Shoaib Akhtar_Vishwa Vijeta

नई दिल्ली: हाल में रविवार को खेले गए भारत-पाकिस्तान के मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को लगातार छठी बार हराकर अपना विजय अभियान जारी रखा है.

 

इस जीत के बाद देशभर में जश्न का माहोल है और पाकिस्तान में मायूसी का लेकिन इस भारत की जीत के इस खास मौके पर एबीपी न्यूज़ के वर्ल्ड कप स्पेशल शो ‘विश्व विजेता’ में शोएब ने दोनों देश की जनता से कहा कि दुनियाभर में दोनों देशों का बहुत मजाक उड़ रहा है अब इसे और मत उड़ने दो. ऐसे ही कई और बिंदुओं पर शोएब ने बात की.

 

शोएब ने कहा “भले ही फुटबॉल में लड़ाइयां होती हैं, फुटबॉल की फील्ड में लड़ाइयां होती हैं, सारा कुछ होता है, लोगों के जज्बात होते हैं, मैं समझ सकता हूं, लेकिन मेरे भाई मैं दरख्वास्त करूंगा, हाथ जोड़ूंगा दोनों कौमों से कि ऐसा न करो. द़ुनिया की पढ़ी-लिखी कौमें ऐसे नहीं करतीं.”

 

“मैं इंडिया में आता हूं, आप लोग मुझे प्यार देते हो, मुझे मान-सम्मान देते हो. मेरा ख्याल रखते हो, मेरे साथ आज तक कभी कोई ऐसी घटना नहीं हुई. और दूसरा कभी किसी हिन्दुस्तानी के साथ जो पाकिस्तान गया ऐसी कोई घटना नहीं हुई. मैंने हिन्दुस्तानी झंडे को हमारी पार्लियामेंट के जंगले पर लटके देखा है, तीन-चार दिन तक लटका रहा किसी ने हाथ तक नहीं लगाया. ये होता है स्पोर्ट्समैन स्प्रिट.”

 

इस्लामाबाद की सड़कों पर हमारा एक ब्लू एरिया है, जहां मैं रहता भी हूं. साल 2004 में इंडिया के झंडे वहां मोटरसाइकिलों पर आ रहे थे और जा रहे थे, तब किसी पाकिस्तानी ने किसी हिन्दुस्तानी को डिस्टर्ब नहीं किया था. कभी आपने सुना है कि किसी हिन्दुस्तानी को पाकिस्तान में डिस्टर्ब किया गया हो.

 

हमें भी कभी ऐसी डिस्टर्ब नहीं किया गया हिन्दुस्तान में. तो अगर पाकिस्तान वाले हिन्दुस्तान में महफूज महसूस कर सकते हैं और हिन्दुस्तान वाले पाकिस्तान में महफूज महसूस कर सकते हैं, तो फिर आप बाहर जाकर क्यों लड़ रहे हैं? 

 

बाहर नहीं लड़ो, दुनिया के सामने अपना तमाशा नहीं बनाओ. ऑलरेडी हमारा हिन्दुस्तान-पाकिस्तान का बहुत मजाक बन चुका है दुनिया में. और मजाक मत बनाओ. टीमें खेलकर चली गईं, मैच खत्म हो गया.

 

क्रिकेट खेलने वाले भूल भी गए और आप लगे हुए हो. तो मैं आपसे दरख्वास्त करूंगा कि यह गेम है, गेम में हार भी होती रहेगी और जीत भी होती रहेगी.

 

हमारे साथ इंडिया में ऐसा हुआ कि हम पर बोतलें फेंकी गईं, कई चीजें हुईं, लेकिन हमने चेन्नई में टेस्ट मैच जीता, तो पूरे चेन्नई के दर्शकों ने खड़े होकर हमारा इस्तकबाल किया. हम हैरान रह गए कि हिन्दुस्तानी कैसा व्यवहार कर रहे हैं! वे हमें दाद दे रहे थे, हमें शाबाशी दे रहे थे कि आप अच्छा खेले और जीते.

 

हमें इतनी खुशी हुई उस दिन, हिन्दुस्तान के लिए मेरे मन में इतना सम्मान पैदा हुआ कि देखो, ऐसे हिन्दुस्तानी सोचते हैं. हम भी आपके बारे में ऐसा ही सोचते हैं, इसलिए आप लोग ऐसा न करें.

 

खेल में अक्सर लड़ाइयां हो जाती हैं. घर में भाई-बहन में भी होती हैं. खेलते समय गुस्सा भी आ जाता है, गुस्सा जायज है. इस्लाम में गुस्से को हराम कहा गया है, क्योंकि गुस्सा आपकी सारी ऊर्जा को सोख लेता है. मुंह खोल दिया और सारी एनर्जी जाया हो गई.

 

लड़ाइयां हो जाती हैं. मेरी भी कई बार भज्जी (हरभजन सिंह) से मैदान पर लड़ाई हो जाती थी. भज्जी मेरे साथ रोज रात को खाना खाता था और सुबह मैदान पर मुझसे लड़ता था. मैं उससे अक्सर कहता था कि रात के खाने के बिल भी तुमसे ही लूंगा.

 

देखें वीडियो:

विश्व विजेता: हमें नफरत नहीं फैलानी चाहिए: शोएब अख्तर 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India_Pakistan_World Cup 2015_Shoaib Akhtar_Vishwa Vijeta
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी
संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी

सौजन्य: AFP नई दिल्ली: श्रीलंका के साथ खेली गई 3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ को क्लीनस्वीप कर भारतीय टीम...

ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत
ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक के करियर के चौथे दोहरे शतक की मदद से इंग्लैंड ने...

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017