INDvsSL: टीम इंडिया के हार के बड़े कारण

By: | Last Updated: Saturday, 15 August 2015 9:05 AM
Team India_Sri Lanka Cricket Team_Rohit Sharma_Dinesh Chandimal_Virat Kohli_

नई दिल्ली/गॉल: भारत और श्रीलंका के बीच गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में श्रीलंकन टीम ने रंगना हेराथ और दिनेश चांदीमल के बेहतरीन खेल की बदौलत भारतीय टीम को जीतते-जीतते हार का स्वाद चखा दिया.

 

हेराथ ने दूसरी पारी में शानदार गेंदबाजी करते हुए 48 रन देकर 7 विकेट झटके. 176 रन की चुनौती के आगे टीम इंडिया 112 पर ढेर हो गई.

आईये नज़र डालें उन पांच कारणों पर जिसकी वजह से भारतीय टीम का सपना टूट गया.

 

# विदेशी ज़मीं पर रोहित शर्मा का खराब खेल: श्रीलंका दौरे पर गई भारतीय टीम को ये उम्मीद थी कि विदेशी ज़मीं पर इस बार रोहित शर्मा का बल्ला चलेगा. जिस वजह से उन्हें इस टेस्ट मैच की दोनों पारियों में तीसरे नंबर(दूसरी पारी में ईशांत नाईटवॉचमैन बनने की वजह से तीसरे नंबर पर आए लेकिन असल में रोहित को ही विराट से ऊपर भेजा गया) पर बल्लेबाज़ी करने का मौका भी मिला. लेकिन रोहित दोनों पारियों में पहला विकेट गिरने के बाद साधारण रहे. उन्होनें पहली पारी में 9 और दूसरी में 4 रन बनाए. विदेशी धरती पर रोहित ने 10 मैचों में 21 के बेहद खराब औसत से महज़ 393 रन बनाए हैं. जिसमें मात्र 2 अर्धशतक ही शामिल हैं. रोहित शर्मा को टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा की जगह टीम में लिया गया था जिसपर हर कोई राजी था लेकिन न टीम का भला हुआ न रोहित का.

 

# ओपनिंग का ना चल पाना: मुरली विजय की गैर-हाज़िरी में केएल राहुल को शिखर धवन के साथ ओपनिंग करने की ज़िम्मेदारी मिली लेकिन मैच की दोनों पारियों में राहुल एक बार फिर अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे. राहुल ने पहली पारी में 7 और दूसरी में 5 रन बनाए. टेस्ट मैच में ओपनिंग जोड़ी का चलना टीम के लिए बहुत अहम होते है. जिससे निचले क्रम के बल्लेबाज़ों को मदद मिलती है लेकिन दोनों पारियों में भारतीय ओपनिंग महज़ 26 रन जोड़ सकी. एकमात्र शतक को छोड़ दिया जाए तो राहुल अपनी चार पारियों में दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाए हैं.

 

# साझेदारी की कमी: पहली पारी में भारतीय टीम ने श्रीलंका के सामने 383 रन बनाए. लेकिन पहली पारी में विराट कोहली और शिखर धवन के बीच 227 रनों की एकमात्र बड़ी साझेदारी को छोड़ भारतीय टीम दोनों पारियों में कोई भी बड़ी साझेदारी करने में नाकाम रही. पहली पारी की इस एकमात्र साझेदारी की बदौलत टीम ने बढ़त हासिल की जिसकी वजह से बाकी बल्लेबाज़ों की कमियां छुप गई. लेकिन दूसरी पारी में भी बल्लेबाज़ों का साझेदारी से रन ना बनाने का खामियाजा भारत को भुगतना पड़ा.

 

# बल्लेबाजों का गैर-जिम्मेदार रवैया: मैच की दूसरी पारी में किसी भी एक बल्लेबाज़ की वजह से नहीं बल्कि पूरी टीम की वजह से भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा. सचिन, सौरव, गांगुली और खुद कप्तान धोनी के जाने के बाद भारतीय टीम में युवा बल्लेबाज़ों की भरमार है. जिसका नमूना इस मैच में नज़र आया. भारत के सामने इतना बड़ा लक्ष्य नहीं था जिसे हासिल ना किया जा सके. भारत के सामने दो दिन का समय था और मात्र 176 रनों का लक्ष्य लेकिन टीम इंडिया के सभी बल्लेबाज़ एक-एककर चलते बने. अगर इस जगह पर थोड़ा रूककर खेला जाता तो मैच का रूख पलट सकता था.

 

# दिनेश चांदीमल: भारतीय गेंदबाज़ों ने पूरे मैच में 20 विकेट चटककर बेहतरीन कमाल किया. लेकिन एकमात्र श्रीलंकाई बल्लेबाज़ दिनेश चांदीमन को आउट करने में अश्विन से लेकर अमित मिश्रा तक सबको परेशानी उठानी पड़ी. तीसरे दिन के खेल में जब श्रीलंका के 5 विकेट 95 रन के स्कोर पर गिर गए तब चांदीमल ने 162 रनों की पारी खेल मैच भारत की पकड़ से बाहर कर दिया. भारत की हार के पीछे दिनेश चांदीमल का विकेट ना ले पाना भी कारण रहा.

 

 

# स्पिन के आगे बेबस: जिस भारतीय टीम को स्पिनर गेंद डालने से डरते थे उस टीम के बल्लेबाज अब स्पिन के आगे नतमस्तक दिखते हैं. पिच पर घास हो या न हो लेकिन भारतीय बल्लेबाज अब स्पिनरों को खूब विकेट दे रहे हैं. फिर चाहे मोईन अली हों या रंगना हेराथ. श्रीलंका को हेराथ से दूसरी पारी में चमत्कार की उम्मीद थी और उन्होंन सात विकेट लेकर भारतीय टीम को स्वतंत्रता दिवस पर हार का तोहफा दे दिया.

 

# खराब अंपयारिंग: श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन टीम इंडिया जीत की तलाश में थी लेकिन खराब अंपयारिंग ने कप्तान विराट कोहली की पहली टेस्ट जीत को पारी से जीतने की उम्मीदों को तगड़ा झटका दे दिया. लंच तक 108 रन पर पांच विकेट गंवा चुकी श्रीलंकाई पारी जल्द सिमट जाती अगर अंपायरों ने फैसले भारत के हक में दिए होते. अंपयरों ने 18 गेंदों के अंदर एक के बाद एक तीन बड़ी गलती की और दिनेश चांदिमल शतक बना गए.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India_Sri Lanka Cricket Team_Rohit Sharma_Dinesh Chandimal_Virat Kohli_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017