INDvsSL: भारत के सामने 176 रनों की चुनौती

By: | Last Updated: Friday, 14 August 2015 2:45 AM

गॉल: श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन दिनेश चांदीमल के आक्रामक शतक की बदौलत श्रीलंका ने विषम परिस्थितियों से उबरते हुए दूसरी पारी में 367 रन बनाकर भारत को 176 रन का लक्ष्य दिया. जवाब में मेहमान टीम को दूसरी पारी में एक झटका भी दिया. तीसरे दिन के स्टंप के समय भारत ने लोकेश राहुल के रुप में अपना पहला विकेट गंवाकर 23 रन बना लिए हैं. टीम इंडिया को जीत के लिए अब 153 रन की जरूरत है. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन 13 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि नाइटवाचमैन ईशांत शर्मा पांच रन बनाकर उनका साथ निभा रहे हैं.

 

चांदीमल ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 169 गेंद में 19 चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 162 रन बनाए. उन्होंने लाहिरू थिरिमाने (44) के साथ छठे विकेट के लिए 125 और जेहान मुबारक (49) के साथ सातवें विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी उस समय की जब टीम 95 रन पर पांच विकेट गंवाने के बाद संकट में थी और उस पर पारी की हार का खतरा मंडराने लगा था.

 

भारत की ओर से स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (114 रन पर चार विकेट) और अमित मिश्रा (61 रन पर तीन विकेट) की स्पिन जोड़ी ने श्रीलंकाई बल्लेबाजी क्रम को अधिकांश नुकसान पहुंचाया. ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (73 रन पर एक विकेट), ईशांत शर्मा (77 रन पर एक विकेट) और वरूण एरोन (39 रन पर एक विकेट) ने भी एक-एक विकेट हासिल किया.

 

 

भारत ने दूसरी पारी में एकमात्र विकेट सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (05) का गंवाया जो रंगना हेराथ (13 रन पर एक विकेट) की सीधी गेंद को पूरी तरह से चूककर पगबाधा आउट हुए.

 

चांदीमल और थिरिमाने ने भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ आक्रामक रवैया अपनाया और मेहमान टीम के स्पिन और तेज गेंदबाजी मिश्रित आक्रमण के खिलाफ आसानी से रन बटोरे. अश्विन और मिश्रा ने लंच के बाद नौ ओवर में 48 रन खर्च किए जिसके बाद उन्हें गेंदबाजी से हटा दिया गया. पारी के 40वें ओवर में चांदीमल ने 48 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

चांदीमल और थिरिमाने ने 47वें ओवर में टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया और 120 गेंद में शतकीय साझेदारी भी पूरी की. इन दोनों ने भारत की स्पिन तिकड़ी को कोई मौका नहीं दिया. ईशांत भी बिलकुल भी प्रभावी नजर नहीं आए.

 

चाय से पहले हालांकि अश्विन ने थिरिमाने को स्लिप में रहाणे के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा. थिरिमाने ने 76 गेंद की अपनी पारी में चार चौके मारे.

 

चांदीमल को इसके बाद मुबारक के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला. दोनों ने तेजी से रन बटोरे. पहली पारी में शून्य पर आउट हुए मुबारक ने मिश्रा पर छक्के के साथा खाता खोला और फिर हरभजन की गेंद को दर्शकों के बीच पहुंचाया. चांदीमल ने इस बीच हरभजन पर एक रन के साथ 100 गेंद में अपने करियर का चौथा शतक पूरा किया. मुबारक ने 69वें ओवर में हरभजन पर चौके के साथ टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया और अपना सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर भी पार किया लेकिन वह अगली गेंद पर स्लिप में रहाणे को कैच दे बैठे. उन्होंने 60 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के मारे.

 

चांदीमल ने थारिंडु कौशल (07) के साथ भी नौवें विकेट के लिए 41 रन जोड़े लेकिन ईशांत ने दूसरी नई गेंद से कौशल को रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा.

 

अश्विन ने इसके बाद नुवान प्रदीप (03) को बोल्ड करके श्रीलंका की पारी का अंत किया और अपने करियर में तीसरी बार मैच में 10 या इससे अधिक विकेट चटकाने उपलब्धि हासिल की.

 

सुबह के सत्र में दूसरे टेस्ट के बाद संन्यास लेने वाले संगकारा (70 गेंद में 40 रन, पांच चौके) और कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (63 गेंद में 39 रन, चार चौके और एक छक्का) ने चौथे विकेट के लिए 87 रन जोड़कर पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन इन दोनों के लगातार ओवरों में पवेलियन लौटने से श्रीलंका की टीम दोबारा मुश्किल में घिर गई.

 

भारत ने दिन की अच्छी शुरूआत करते हुए पहली ही गेंद पर नाइटवाचमैन धम्मिका प्रसाद (03) को पवेलियन भेजा. वरूण एरोन के बाउंसर को प्रसाद समझ नहीं पाए और गली में अजिंक्य रहाणे ने आसान कैच लपका.

 

इसके बाद मैथ्यूज और संगकारा की जोड़ी क्रीज पर थी और इन दोनों अनुभवी बल्लेबाजों ने 20.4 ओवर में भारतीय गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा. संगकारा ने इशांत शर्मा पर कुछ दर्शनीय बाउंड्री के साथ शुरूआत की जिसके बाद कप्तान विराट कोहली ने स्पिनरों को आक्रमण पर लगाया.

 

अश्विन को पिच से अच्छी मदद मिल रही थी लेकिन मैथ्यूज और संगकारा ने शुरूआत में उन्हें सफलता से महरूम रखा.

 

श्रीलंका ने 15वें ओवर में रनों का अर्धशतक पूरा किया. मैथ्यूज और संगकारा ने 67 गेंद में 50 रन की साझेदारी पूरी की. कोहली ने इसके बाद मिश्रा को गेंद सौंपी और इस लेग स्पिनर ने अगले ही ओवर में मैथ्यूज को सिली प्वाइंट पर लोकेश राहुल के हाथों कैच करा दिया.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India_Sri Lanka Cricket Team_Test Match_Virat Kohli_Shikhar Dhawan_R Ashwin_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017