R&F: कल के मैच में टीम इंडिया ने फोड़े 10 पटाखे

By: | Last Updated: Monday, 3 November 2014 8:53 AM

नई दिल्ली: कल कटक के मैदान पर टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच खेला गया पहला वनडे मुकाबला आपने देखा होगा. टीम इंडिया ने श्रीलंकाई टीम को 169 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया. लेकिन क्या आपने गौर किया कल के मैच के इन दिलचस्प आंकड़ों पर.. जी हां कल का मैच रनों और विकेटों दोनों के मामले में बेहद रोमांचक रहा. तो फिर आइए नज़र डालते हैं ऐसे दिलचस्प फैक्टस पर…

 

 

* सुरेश रैना ने कल अपना 200वां वनडे खेला इसके बाद वो टीम इंडिया के 8वें बल्लेबाज बनें जिन्होनें देश के लिए 200 वनडे खेलें हैं. साथ ही उन्होनें कल 52 रन बनाकर 5000 रन भी पूरे किए 5000 के स्कोर तक पहुंचने वाले वो देश के 11वें खिलाड़ी बनें. लेकिन 5000रन बनाने में उन्हें टीम इंडिया के बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा मैच खेलने पड़े. 

 

* कल के मुकाबले में टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज़ उमेश यादव, वरूण ऐरोन और ईशांत शर्मा की जोड़ी पहली बार एक साथ मैदान पर खेलने उतरी.

 

* कटक में कल टीम इंडिया ने इतने रन बनाए जितने कभी भी कटक मैदान को दर्शकों को देखने को नहीं मिले. टीम इंडिया ने कल 363 रन बनाए थे ये सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड है.

 

* टीम इंडिया ने 350 का स्कोर 20वीं बार पार किया लेकिन उसने 350 से ज्यादा स्कोर करने पर एक बार भी मैच नहीं गंवाया है.

 

* रहाणे और धवन ने पहले विकेट के लिए 231 रनों की साझेदारी भी की, लेकिन न तो गांगुली-सचिन के बीच पहले विकेट के बनाए गए 258 रनों की साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ पाए और कटक के मैदान पर अजहर और जडेजा की जोड़ी के बीच बने 275 रनों की साझेदारी का रिकॉर्ड भी नहीं टूट पाया.

 

* वर्ल्ड क्रिकेट में सिर्फ 27 बार और टीम इंडिया के लिए ऐसा महज़ छठी बार हुआ है कि टीम इंडिया के दोनों ओपनर्स ने शतक लगाया हो.

 

* रनों के लिहाज़ से भारत में टीम इंडिया की ये दूसरी सबसे बड़ी जीत है, टीम इडिया ने इससे पहले 174 रनों से न्यूज़ीलैंड को हैदराबाद में साल 1999-2000 में हराया था.

 

* वनडे में रहाणे के नाम दो वनडे शतक है और टीम इंडिया ने वो दोनों मुकाबले जीते हैं जिनमें रहाणे ने शतक लगाया है.

 

* ईशांत शर्मा ने इस मुकाबले में अपने वनडे करियर का 5वां चार विकेट-हॉल लिया.  वो कभी भी एक पारी में 5 विकेट नहीं झटक पाएं हैं. उनके अलावा 100 से ज्यादा विकेट लेने वालों गेंदबाज़ों में केवल वेस्टइंडीज के मेल्कम मार्शल हैं जिन्होनें 6 बार 4 विकेट लेने का कारनामा किया है.

 

* धोनी की गैर हाज़री में टीम इंडिया के विकेट-कीपर ऋधिमन साहा ने वनडे करियर में दूसरी बार चार बल्लेबाज़ों को आउट करने में अपना योगदान दिया. इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ उन्होनें 4 खिलाड़ियों को आउट किया था.

 

नोट: यहां R&F का मतलब रिकॉर्ड और फैक्टस से है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India_Sri-lanka_First ODI_Records and Facts_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017