IND Vs SL: रहाणे और धवन की धमाकेदार पारी, 169 रन से हारी श्रीलंका

By: | Last Updated: Sunday, 2 November 2014 7:45 AM
Team India_Sri lanka_ODI Series_Suresh Raina

कटकः सलामी बल्लेबाजों अंजिक्य रहाणे और शिखर धवन के शानदार शतकों की मदद से शुरू से आखिर तक दबदबा बनाये रखने वाले भारत ने आज यहां पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में श्रीलंका पर 169 रनों की बड़ी जीत दर्ज करके पांच मैचों की श्रृंखला का जोरदार आगाज किया.

रहाणे ने 108 गेंदों पर 13 चौकों और दो छक्कों की मदद से 111 रन बनाये. धवन ने 107 गेंदों पर 14 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 113 रन ठोके. इन दोनों ने शुरू में मिले जीवनदान का फायदा उठाकर पहले विकेट के लिये 231 रन की बड़ी साझेदारी की. सुरेश रैना ने 34 गेंदों पर 52 रन की तूफानी पारी खेली जिससे पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले भारत ने पांच विकेट पर 363 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया.

 

श्रीलंका ने बड़े लक्ष्य के सामने नियमित अंतराल में विकेट गंवाये और उसकी पूरी टीम 39.2 ओवर में 194 रनों पर ढेर हो गयी. इस साल जनवरी के बाद अपना पहला वनडे खेल रहे रहे तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए 34 रन देकर चार विकेट लिये.

 

तेज गेंदबाज उमेश यादव और बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने दो-दो विकेट हासिल किये. श्रीलंका के सात बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें माहेला जयवर्धने ने सर्वाधिक 43 रन बनाये. भारत की यह रनों के लिहाज से श्रीलंका के खिलाफ दूसरी बड़ी और घरेलू सरजमीं पर सबसे बड़ी जीत है.

 

इससे पहले भारत ने विश्व कप 2003 में जोहानिसबर्ग में श्रीलंका को 183 रन से हराया था. भारत ने यह जीत नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अनुपस्थिति में दर्ज की जिन्हें पहले तीन मैचों के लिये विश्राम दिया गया है. विराट कोहली टीम की अगुवाई कर रहे हैं.

रहाणे और धवन को शुरू में अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा ने जीवनदान दिये. उन्होंने धवन का दस और रहाणे का 38 रन के निजी योग कैच छोड़े. भारतीय सलामी जोड़ी ने पहले पांच ओवरों में केवल 14 रन बनाये जबकि पहले पावरप्ले में 43 रन बने. रहाणे ने रन गति तेज करने का बीड़ा उठाया. उन्होंने श्रीलंकाई गेंदबाजों पर आसानी से पुल किये. इसके कुछ देर बाद ही बायें हाथ के बल्लेबाज धवन ने भी अपने साथी का साथ देना शुरू कर दिया जिससे रन गति बढ़ने लगी.

 

रहाणे ने 32वें ओवर में लॉन्ग ऑन पर पुश करके वनडे में अपना दूसरा शतक पूरा किया. धवन ने सीकुगे प्रसन्ना पर मिडविकेट पर छक्का जड़कर अपना छठा और पिछले 19 मैचों में अपना पहला शतक लगाया. धवन को इस शतक से कितनी राहत मिली इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि उन्होंने अपने दोनों हाथ उठाकर जश्न मनाया और स्टेडियम में मौजूद 45 हजार दर्शकों ने तालियों के साथ उनका साथ दिया.

 

जब लग रहा था कि ये दोनों बड़ी साझेदारी निभाने में सफल रहेंगे तब अशान प्रियांजन ने धवन के लेग स्टंप की गिल्ली उड़ाकर श्रीलंका को पहली सफलता दिलायी. उनका स्थान लेने के लिये उतरे रैना ने भी 34 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 52 रन बनाकर अपना योगदान दिया. रैना का यह 200वां वनडे मैच है जिसमें उन्होंने इस प्रारूप में 5000 रन भी पूरे किये.

 

भारत के तेज और स्पिन मिश्रित आक्रमण के सामने श्रीलंकाई बल्लेबाज जूझते हुए नजर आये. तिलकरत्ने दिलशान (18) और उपुल थरांगा (28) टीम को जरूरत के अनुसार तेज शुरूआत नहीं दिला पाये. यादव ने दिलशान को विकेटकीपर रिद्विमान साहा के हाथों कैच कराकर उनकी संघषर्पूर्ण पारी का अंत किया जबकि श्रृंखला से पहले फिटनेस मसलों से जूझ रहे संगकारा केवल 13 रन बनाकर इशांत की गेंद पर विकेट के पीछे कैच देकर पवेलियन लौटे.

 

उपुल थरांगा ने अपने 28 रन के लिये 53 गेंद खेली और आर अश्विन की गेंद पर कैच देकर आउट हुए. इस बीच आरोन को चोटिल होने के कारण मैदान छोड़ना पड़ा लेकिन इससे भारतीय आक्रमण कमजोर नहीं पड़ा क्योंकि श्रीलंकाई विकेट लगातार गिर रहे थे. बायें हाथ के स्पिनर पटेल ने सीकुगे प्रसन्ना (पांच) को आउट करने के बाद जयवर्धने के तेवरों पर भी विराम लगाया. जयवर्धने ने अपनी 36 गेंद की पारी में छह चौकों के अलावा अश्विन पर लांग आन पर छक्का भी लगाया.

 

कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (23) भी पाकिस्तान के खिलाफ दिखायी गयी अपनी फार्म बरकरार नहीं रख पाये. तिसारा परेरा (29) ने टीम की तरफ से दूसरा बड़ा स्कोर बनाया. दूसरा वनडे छह नवंबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India_Sri lanka_ODI Series_Suresh Raina
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: sri lanka suresh raina Team India
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017