BLUE15: ओपनिंग के लिए वर्ल्ड कप में बेहतर विकल्प होंगे रहाणे!

By: | Last Updated: Tuesday, 3 February 2015 6:04 AM
Team India_World Cup 2015_Ajinkya Rahane_Opening Batsmen_Mahendra Singh Dhoni_

नई दिल्ली: फिटनेस की समस्या, ऑस्ट्रेलिया दौरे पर फ्लॉप शो गेंदबाज़ो का ना चल पाना और बल्लेबाज़ों का वर्ल्ड कप से ठीक पहले फॉर्म से बाहर हो जाना. टीम इंडिया वर्ल्ड कप से ठीक पहले इन सभी बीमारियों से ग्रस्त है. जब तक वर्ल्ड कप खत्म ना हो जाए तब तक देश के क्रिकेट फैंस के दिलों में वो सपना जिंदा ही रहेगा.

 

टीम इंडिया के इन BLUE15 में किसी भी तरह की काबीलियत की कोई कमी नहीं है. टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और टीम के खिलाड़ियों ने देश-विदेश में कई दौरों पर साबित किया है. ऐसा ही कुछ करने और देखने की चाह इस बार ऑस्ट्रेलिया-न्यूज़ीलैंड में खेले जाने वाले विश्व कप में देश के खिलाड़ियों और खेल प्रेमियों में भी है.

 

इसलिए एबीपी न्यूज़ अपनी खास कड़ी BLUE15 में आपके सामने वर्ल्ड कप में मौजूद टीम इंडिया के रणबांकुरो के क्रिकेट के आंकड़ों और उनके प्रदर्शन दिखाएगा. जिससे आपके सामने ये तस्वीर साफ हो सकती है कि टीम इंडिया का खिताब बचाने गए योद्धा वर्ल्ड कप में कैसा प्रदर्शन करेंगे और भारतीय टीम की विश्व कप की संभावना कितनी बनती है.

 

और आज हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज़ अजिंक्ये रहाणे की.

 

जर्सी नंबर 27: वनडे डेब्यू साल 2011. मैच 46, रन 1376, औसत 30.57, सर्वश्रेष्ठ 111 रन श्रीलंका के खिलाफ. शतक 2, अर्धशतक 8

 

अजिंक्ये रहाणे इन आंकड़ों से कहीं बेहतर खिलाड़ी हैं. टीम इंडिया में इस खिलाड़ी को साल 2011 में रणजी सीज़न में शानदार प्रदर्शन के बाद टीम में चुना गया. रहाणे ने उस मौके को बेहद बढ़िया तरीके से लपका. अपने पहले मैच में ही इंग्लैंड के खिलाफ 44 गेंदों पर 40 रन बनाकर उन्होनें अपनी प्रतिभा की दस्तक इंटरनेशनल लेवल पर दी. इसके ठीक बाद दूसरे मैच में ही रहाणे ने अपने वनडे करियर का पहला अर्धशतक लगाया. रहाणे ने अपने दूसरे मैच में ही 47 गेंदों पर 54 रनों की पारी खेली. ये दोनें पारियां रहाणे ने इंग्लैंड की विदेशी ज़मी पर खेली. जिसके बाद लगातार रहाणे ने इंटरनेशनल क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए प्रदर्शन किया है.

 

ऑस्ट्रेलिया में रहाणे: हाल में खेली गई कार्ल्टन ट्राई सीरीज़ में टीम इंडिया की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ अजिंक्ये रहाणे ही रहे.  उन्होनें 4 मैचों में 48 के औसत से बल्लेबाज़ी करते हुए 146 रन बनाए. ट्राई सीरीज़ में सबसे ज्यादा रन बनाने वालो में रहाणे छठे पायदान पर रहे. रहाणे ने रोहित शर्मा के इंजर्ड होने के बाद ट्राई सीरीज़ में ओपनिंग की ज़िम्मेदारी भी संभाली. जिसे उन्होनें इस सीरीज़ में बखूबी निभाया. वर्ल्ड कप में ये टीम के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

 

अजिंक्ये रहाणे ने फर्स्ट-क्लास में 78 मैच खेले हैं जिसमें उन्होनें 58 के औसत से 6894 रन बनाए हैं. जिसमें 23 शतक और 30 अर्धशतक भी शामिल हैं.

 

वहीं आईपीएल में अजिंक्ये ने 67 मैचों में 30 के औसत से 1655 रन बनाए हैं. आईपीएल में रहाणे ने टीम इंडिया के दिग्गज सचिन और राहुल द्रविड़ के साथ भी क्रिकेट खेली है. राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए रहाणे पर राहुल द्रविड़ ने खास भरोसा दिखाया. ऐसा ही भरोसा टीम इंडिया के कप्तान महंद्र सिंह धोनी भी रहाणे पर दिखा रहे हैं.

 

काबिलियत: अजिंक्ये रहाणे को वर्ल्ड कप की टीम में बतौर स्पेशलिस्ट बल्लेबाज चुना गया है. रहाणे ओपनिंग से लेकर वन डाउन, मिडिल ऑर्डर में चौथे, पांचवे और छठे नंबर पर भी फिट हो सकते हैं. लेकिन हाल में रोहित शर्मा के चोटिल होने और शिखर धवन के फॉर्म से बाहर होने के कारण ओपनिंग से जूझ रही टीम इंडिया के लिए बतौर एक ओपनर रहाणे बेहतर विकल्प भी साबित हो सकते हैं. अजिंक्ये रहाणे की खास काबिलियत उनकी टेक्नीक और टेम्प्रामेंट है. रहाणे मैदान पर बल्लेबाज़ी करते वक्त भरोसे लबरेज़ भी नज़र आते हैं ये उनका पॉज़ीटिव पॉइंट भी है.

 

बतौर फील्डर भी वो टीम इंडिया के लिए बेहतरीन काम कर रह हैं. उनकी फील्डिंग से टीम इंडिया को विश्व कप में मजबूती मिल सकती है.

BLUE 15: भुवनेश्वर कुमार की स्विंग से हैं वर्ल्ड कप में टीम को उम्मीदें 

BLUE 15: वर्ल्ड कप में अंबाती रायडू पर कप्तान धोनी दिखा सकते हैं भरोसा 

BLUE 15: उमेश यादव के कंधों पर होगा तेज़ गेंदबाज़ी का दारोमदार 

BLUE 15: विश्व कप में टीम इंडिया के लिए किफायती साबित हो सकते हैं स्टुअर्ट बिन्नी 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India_World Cup 2015_Ajinkya Rahane_Opening Batsmen_Mahendra Singh Dhoni_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017