वर्ल्ड-कप के लिए चुने गए सभी 30 खिलाड़ियों का पूरा लेखा-जोखा

By: | Last Updated: Thursday, 4 December 2014 12:10 PM
Team India_World Cup 2015_Australia_Mahendra Singh Dhoni

नई दिल्ली: साल 2011 की ही तरह टीम इंडिया इस बार भी विश्व-कप का खिताब देश में लाना चाहेगी. उसी सपने को जिंदा रखने के लिए चयनकर्ताओं ने आज एक युवा जोश और अनुभवी होश वाली टीम चुनी है.

 

इस संभावित टीम के हर खिलाड़ी का हाल में कैसा है प्रदर्शन और उन्हे टीम में क्यों चुना गया. पढ़ें संभावित टीम इंडिया के हर खिलाड़ी का ब्यौरा.

 

1. एमएस धोनी: देश को साल 2007 का टी-20 विश्व कप, 2011 का विश्वकप दिलाया, 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बनाया. ऑस्ट्रेलिया में कप्तान ने 17 मैचों में 61.33 के औसत से 552 रन बनाए हैं. कप्तान धोनी बतौर विकेट-कीपर टीम में रहेंगे.

2. शिखर धवन: शिखर लैफ्ट हैंड के ओपनिंग बल्लेबाज है. उन्हें विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए भी जाना जाता है. उन्होनें 46 वनडे मैचों में 45 के औसत से 2046 रन बनाए हैं. ये उनका पहला क्रिकेट विश्वकप है.

 

3. रोहित शर्मा: रोहित शर्मा को भी ओपनिंग बल्लेबाज के विकल्प के तौर पर चुना गया है. रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 16 मैचों में 52 के औसत से 684 रन बनाए हैं. वनडे में रोहित के नाम सर्वाधिक 264 रन का रिकॉर्ड भी है जो कि उन्होनें हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था. ये उनका पहला क्रिकेट विश्वकप है.

 

4. अजिंक्य रहाणे: अजिंक्य रहाणे ओपनिंग और मिडिल ऑर्डर दोनों जगह में फिट बैठते हैं. वो लंबे समय से टीम इंडिया का हिस्सा है. ओपनिंग में बल्लेबाजी करते हुए उन्होनें 15 मैचों में 38.93 के औसत से 584 रन बनाए हैं. जिसमें 2 शतक और 2 अर्धशतक शामिल है. ये उनका पहला क्रिकेट विश्वकप है.

 

5. रोबिन उथप्पा: रोबिन उथ्पपा को मिडिल ऑर्डर बेट्समैन और बतौर विकेटकीपर शामिल किया गया है, उथप्पा 2007 विश्व कप में टीम इंडिया का हिस्सा थे. उथ्पपा ने टीम इंडिया के लिए 42 मैच खेले हैं.

 

6. विरोट कोहली: टीम इंडिया के उप-कप्तान विराट कोहली ने टीम इंडिया में बतौर बल्लेबाज और कप्तान खुद को साबित किया है. कोहली ने तमाम रिकॉर्ड्स बनाए और तोड़े हैं. विश्व-कप टीम में इनके चयन को लेकर सबको उम्मीद थी. हाल में कोहली शानदार फॉर्म से गुज़र रहे हैं.

 

7. सुरेश रैना: रैना ने टीम इंडिया के लिए 203 मैचों में 5051 रन बनाए हैं. रैना साल 2011 विश्व कप का भी हिस्सा थे. रैना हाल में शानदार फॉर्म में बल्लेबाजी कर रहे हैं.

 

8. अंबाती रायडू: 24 वनडे मैचों में 45 के औसत से 685 रन बनाए हैं. हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए उन्होनें शतक भी जमाया था. ये उनका पहला क्रिकेट विश्वकप है.

 

9. अमित मिश्रा: अमित मिश्रा लेग-ब्रेक बॉलर है. उन्हें एक स्पिनर के रूप में टीम के साथ रखा गया है. मिश्रा टीम में अंदर-बाहर होते रहे हैं.  उथ्पपा ने टीम इंडिया के लिए 42 मैच खेले हैं.

 

10. रविंद्र जडेजा: रविंद्र जडेजा को टीम में बतौर ऑल-राउंडर चुना गया है. ये उनका पहला विश्व कप होगा है. जडेजा ने 109 मैचों में 34 के औसत से 1691 रन बनाए हैं. जबकि गेंदबाज़ी में उन्होने 109 मैचों में 134 विकेट भी झटके हैं. साल 2013 में इंग्लैंड में हुई चैंपियंस ट्रॉफी में भी जडेजा ने शानदार गेंदबाज़ी की थी. टीम इंडिया ने वो खिताब अपने नाम किया था.

 

11. अक्षर पटेल: अक्षर पटेल ने अपने छोटे करियर में ही सबको बहुत प्रभावित किया है. उन्होनें 9 वनडे मैचों में 20 के औसत से 14 विकेट झटके हैं. श्रीलंका के खिलाफ सीरीज़ में शानदार गेंदबाज़ी करके उन्होनें खुद को साबित किया. ये उनका पहला क्रिकेट विश्वकप होगा.

 

12. ईशांत शर्मा: ईशांत शर्मा को बतौर तेज़ गेंदबाज चुना गया है. ऑस्ट्रेलिया की सरज़मी पर ईशांत ने पहले भी खुद को साबित किया है. ईशांत शर्मा को भी लंबे अर्से बाद पहले वर्ल्ड कप की टीम में चुना जा सकता है. 

 

13. भुवनेश्वर कुमार: भुवनेश्वर कुमार टीम इंडिया के युवा गेंदबाज़ हैं. उनकी स्विंग गेंदबाज़ी बल्लेबाज़ों के लिए सिरदर्द साबित हो सकती है. ये उनका पहला क्रिकेट विश्वकप है. 

 

14. मोहम्मद शमी: मौहम्मद शमी भी टीम इंडिया के युवा गेदंबाज़ हैं. उन्होनें टीम इंडिया के लिए 36 मैचों में 68 विकेट झटके हैं. शमी ने भी अपनी गेंदों से विदेशी बल्लेबाज़ों को खूब नचाया है. ये उनका पहला विश्व कप है.

 

15. उमेश यादव: उमेश यादव तेज़ गेंदबाज़ हैं. उन्होनें अपनी फील्डिंग स्किल से भी सबको प्रभावित किया है. उमेश यादव और वरूण ऐरोन ने हाल ही में अपनी तेज़ गति की गेंदबाज़ी से श्रीलंकाई बल्लेबाज़ों को खूब छकाया था. यादव का ये पहला विश्वकप है.

 

16. वरुण एरॉन: वरूण ऐरॉन टीम इंडिया के सबसे तेज़ गेंदबाज़ हैं. उन्होनें अपनी तेज़ और उछाल लेती गेंदों से दूसरी टीमों को प्रभावित किया है. हाल में चल रहे ऑस्ट्रेलिया XI के खिलाफ खेलते हुए दो प्रेक्टिस मैचों में वरूण ने 6 विकेट भी झटके हैं. ये उनका पहला विश्वकप है.(दूसका मैच अभी चल रहा है) 

 

17. धवल कुलकर्णी: धवल कुलकर्णी ने हाल ही में शानदार गेंदबाज़ी की है. उन्होनें श्रीलंका के खिलाफ खेले मैचों में 8 विकेट झटके . उसके बाद ईस्ट ज़ोन के खिलाफ भी उनकी गेंदों ने कहर बरपाया. धवल का ये पहला विश्वकप होगा.

 

18. स्टुअर्ट बिन्नी: सटुअर्ट बिन्नी को बतौर ऑल-राउंडर टीम में चुना गया है. उन्होनें 6वनडे मैचों में 9 विकेट झटके हैं. बल्लेबाजी में भी वो अपने हाथ दिखा चुके हैं. ये उनका पहला विश्वकप होगा. 

 

19. मोहित शर्मा: मोहित को भी बतौर तेज़ गेंदबाज़ टीम में चुना गया है. मोहित आईपीएल में चेन्नई टीम से खेलते हैं और कई बार अपनी गेंदबाज़ी से उन्होनें कमाल किया है. टीम इंडिया के लिए उन्होनें 4 वनडे और 3 टी-20 खेले हैं.

 

20. आशोक डिंडा: अशोक डिंडा को तेज़ गेंदबाज़ के रूप में टीम में चुना गया है. जबकि उन्होनें टीम इंडिया के लिए 13 मैचों में 12 विकेट झटके हैं. कल के मुकाबले में डिंडा ने ईस्ट ज़ोन के लिए गेंदबाज़ी करते हुए 4 विकेट झटके थे.

 

21. कुलदीप यादव: महज़ 19 साल के चाईनामैन गेंदबाज़ कुलदीप यादव को भी संभावित टीम में चुना गया है. उन्होनें टी-20 के 9 मुकाबलों में शानदार 15.78 के औसत से 14 विकेट झटके हैं. इस युवा गेंदबाज़ को भी संभावित टीम में चुना गया है. ये उनका पहला क्रिकेट विश्वकप होगा.

 

22. मुरली विजय: मुरली विजय को बतौर ओपनर बल्लेबाज टीम में चुना गया है. उन्होने 14 वनडे मैचों में 253 रन बनाए हैं.

 

23. परवेज रसूल: परवेज़ रसूल को भी टीम इंडिया के संभावितों में बतौर ऑल-राउंडर चुना गया है. उन्होनें वनडे में 1 मैच खेला है जिसमें उन्होनें 2 विकेट झटके. उन्होनें फर्स्ट-क्लास क्रिकेट में 30 मुकाबलों में 40 के बल्लेबाजी औसत से 1786 रन बनाए हैं, वहीं गेंदबाज़ी में भी उन्होनें 32 के औसत से 87 विकेट झटके हैं. ये उनका पहला क्रिकेट विश्वकप होगा.

 

24. केदार जाधव: केदरा जाधव ने टीम इंडिया के लिए 1 मुकाबला खेला है. इस मुकाबले में उन्होनें 20 रन बनाए थे. केदार जाधन ने फर्स्ट-क्लास क्रिकेट में 50 के औसत से 3671 रन बनाए हैं. ये उनका पहला क्रिकेट विश्वकप होगा.

 

25. मनोज तिवारी: मनोजद तिवारी ने 9 वनडे मैचों में 253 रन बनाए हैं. जिसमें 1 शतक भी शुमार है. कल लिस्ट-ए क्रिकेट में ईस्ट ज़ोन के लिए खेलते हुए उन्होनें 75 रन बनाए थे. ये उनका पहला क्रिकेट विश्वकप होगा.

 

26. मनीष पांडे: मनीष पांडे को भी बतौर मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज के रूप में टीम इंडिया में चुना गया है. उन्होनें हाल में शानदार बल्लेबाजी कर अपना दावा मजबूत किया था. पांडे ने 58 फर्स्ट-क्लास मैचों में 53 के औसत से 4136 रनों बनाए हैं. ये उनका पहला क्रिकेट विश्वकप होगा.

 

27. रिद्धिमान साहा: कप्तान धोनी के बाद दूसरे विकेट-कीपर के विकल्प के तौर पर रिद्धिमन साहा को टीम इंडिया में चुना गया है. हाल में उन्होनें लगातार टीम इंडिया के लिए क्रिकेट खेला है. ये उनका पहला क्रिकेट विश्वकप होगा.

 

28. संजु सैमसन: 20 वर्षीय संजू सैमसन को भी टीम में बतौर विकेट-कीपर चुना गया है. इस युवा बल्लेबाज ने हाल में अपनी प्रतिभा से सबको प्रभावित किया था. सैमसन ने 13 फर्स्ट-क्लास मैचों में 43 के औसत से 911 रन बनाए हैं. ये उनका पहला क्रिकेट विश्वकप होगा.

 

29. आर आश्विन: टीम इंडिया के सबसे अनुभवी स्पिनर के रूप में अब आर अश्विन को जाना जाता है. साल 2011 की वर्ल्ड कप विनिंग टीम में उन्होनें शानदार गेंदबाज़ी की थी. टीम इंडिया के लिए अश्विन ने 87 वनडे मैचों में 119 विकेट झटके हैं.

 

30. कर्ण शर्मा: लेग-ब्रेक गेंदबाज़ कर्ण शर्मा को भी टीम में चुना गया है. उन्होनें हाल ही में अपा वनडे डेब्यू श्रीलंका के खिलाफ किया था. कर्ण ने फर्स्ट-क्लास क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है. ये उनका पहला क्रिकेट विश्वकप होगा

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India_World Cup 2015_Australia_Mahendra Singh Dhoni
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017