BLUE15: मुश्किलों की आंच में तपकर हीरा बने हैं रोहित शर्मा

By: | Last Updated: Wednesday, 11 February 2015 4:50 AM
Team India_World Cup 2015_Rohit Sharma_Blue 15_Australia_NewZealand_

ई दिल्ली: 19 नवंबर 2014 एक ऐसा दिन जिस दिन क्रिकेट इतिहास में एक बल्लेबाज़ ने दुनियाभर के बल्लेबाज़ों के तमाम बड़े रिकॉर्ड्स तोड़कर क्रिकेट जगत को वनडे में सर्वाधिक स्कोर की ऐसी परिभाषा दी जिसे तोड़ने में शायद किसी भी बल्लेबाज़ को कड़ी से कड़ी मेहनत करनी होगी.

 

जी हां रोहित शर्मा को श्रीलंका के खिलाफ 19 नवंबर का दिन और 264 रनों की उनकी अविश्वसनीय पारी. एक समय ऐसा था जब क्रिकेट जगत में पूरी टीम मिलकर 50 ओवर में 250 के पार का लक्ष्य खड़ा करती थी तो उसे बेहद सम्मानजनक स्कोर कहा जाता था और आज क्रिकेट जगत में एक ही बल्लेबाज़ ने ये कारनामा कर दिखाया था.

 

देश के विश्वकप के सपने का दारोमदार टीम इंडिया के इस तूफानी बल्लेबाज़ के कंधों पर भी है.

 

एबीपी न्यूज़ अपनी खास कड़ी BLUE15 में आपके सामने वर्ल्ड कप में मौजूद टीम इंडिया के रणबांकुरो के क्रिकेट के आंकड़ों और उनके प्रदर्शन दिखाएगा. जिससे आपके सामने ये तस्वीर साफ हो सकती है कि टीम इंडिया का खिताब बचाने गए योद्धा वर्ल्ड कप में कैसा प्रदर्शन करेंगे और भारतीय टीम की विश्व कप की संभावना कितनी बनती है.

 

रोहित के मजबूत कंधे उठा सकते हैं जिम्मेदारी: साल 2007 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने वाले रोहित शर्मा को अपने पहले वनडे में खेलना कै मौका नहीं मिला और उन्होनें टीम में चुने जाने को सही साबित किया चौथे वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतक जमाकर.

 

रोहित ने टीम इंडिया के लिए मिडिल ऑर्डर से लेकर ओपनिंग तक देश के लिए बल्लेबाज़ी की है. लेकिन वो ओपनिंग में सबसे सही जगह में बैठते हैं. अपनी तेज़ तर्रार बल्लेबाजी की वजह से रोहित देश को वर्ल्ड कप में अच्छी शुरूआत दिला सकते है.

 

रोहित के नाम वनडे क्रिकेट में दो दोहरे शतक हैं जो वर्ल्ड क्रिकेट में किसी अन्य बल्लेबाज़ के नाम नही हैं. ये दोनों ही दोहरे शतक 22 पारियों में आए हैं. रोहित का बल्ला अगर वर्ल्ड कप में चलता है तो दूसरी टीमों के गेंदबाज़ों के लिए वो सबसे बड़ा सिरदर्द साबित होने वाले हैं.

 

रोहित ने अपने वनडे करियर में 127 मैच खेले हैं जिसमें उन्होनें 38 के औसत से 3890 रन बनाए हैं. जिसमें उन्होनें 6 शतक(दो दोहरे शतक समेत) और 23 अर्शतक भी लगाए हैं. वर्ल्डकप से पहले मंगलवार को खेले गए प्रेक्टिस मैच में रोहित ने शानदार 150 रन बनाते हुए अपने फॉर्म में आने के संकेत भी दे दिए हैं.

 

ऑस्ट्रेलिया की सरज़मीं पर 16 मैचों में 34 के औसत से 452 रन बनाए हैं. न्यूज़ीलैंड में रोहित ने 7 वनडे मैचों में 37 के औसत से 188 रन बनाए हैं. वहीं आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में खेले अपने 5 मैचों में रोहित ने 35 के औसत से 177 रन बनाए थे. ये रोहित शर्मा का पहला विश्व कप है वो इस बार देश के लिए कुछ करना चाहेंगे.

 

रोहित का सफर:

रोहित का टीम इंडिया तक पहुंचने का सफर बिल्कुल भी आसान नहीं रहा. महाराष्ट्र के नागपुर में जन्मे रोहित शर्मा के मां-बाप मूल रूप से आंध्र प्रदेश के थे. रोहित ने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई में पूरी की. रोहित शुरू से ही खेल में बहुत तेज़ थे.

 

पढ़ाई के दौरान ही एक दिन बोरिवली के मशहूर स्कूल स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल के क्रिकेट कोच दिनेश लाड की नजर रोहित पर पड़ी. दिनेश कोइस प्रतिभा के धनी बल्लेबाज़ को पहचानने में देर नहीं लगी. दिनेश उन्हें एसवीआईएस ले आए. लेकिन सवाल सिर्फ दाखिले का नहीं था. बड़े स्कूल की फीस देने में रोहित का परिवार असमर्थ था.

 

जिस दौर में हर बच्चा सचिन बनना चाहता था. उस समय रोहित ब्रायन लारा से इंस्पायरड थे.

 

रोहित के पूर्व टीचर ने बताया कि रोहित पहले बतौर गेंदबाज़ क्रिकेट में अपना करियर बनाना चाहते थे. लेकिन बाद में कोच औऱ सीनियर्स के कहने पर उन्होनें अपने बल्लेबाज़ी स्किल्स को मजबूत किया.

 

रोहित ने फर्स्ट-क्लास क्रिकेट में अपना पहला मैच साल 2006 में खेला. जिसके बाद उन्होनें 68 मैचों में 57 के बेहतरीन औसत से 5464 रन बनाए. जिसमें उन्होनें 18 शतक और 22 अर्धशतक भी लगाए.

 

आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम ने रोहित की कप्तानी में साल 2013 में आईपीएल खिताब भी जीता है. रोहित ने 112 आईपीएल मैचों में 32 के औसत से 2903 रन बनाए हैं. जिसमें रोहित ने 1 शतक और 21 अर्धशतक भी लगाए हैं.

 

काबिलियत: दाएं हाथ के इस ओपनर बल्लेबाज़ की काबिलियत देश का हर क्रिकेट प्रेमी अच्छे से जानता है. अपनी तेज़-तर्रार बल्लेबाज़ी के लिए जाने जाने वाले रोहित शर्मा से टीम को वर्ल्ड़ कप में ऐसी ही बल्लेबाज़ी की उम्मीद है. रोहित जब भी शतक लगाते हैं तो वो बड़ा शतक होता है. अगर रोहित विश्वकप में ऐसा करने में कामयाब रहे तो टीम इंडिया वर्ल्ड कप में बहुत बेहतर स्थिती में होगी. रोहित युवा होने के सात-साथ टीम इंडिया के सबसे अनुभवी बल्लेबाज़ हैं.

 

 

BLUE 15: फिल्मी स्क्रिप्ट जैसी है मोहित की वर्ल्ड कप टीम में एंट्री

BLUE 15: अनुभवी रविंद्र जडेजा से हैं वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को उम्मीदें 

Captain vs Pakistan: हाई प्रेशर मैच में कैप्टन कूल पर होगी टीम इंडिया की ज़िम्मेदारी 

BLUE 15: अगर युवराज जैसा खेले तो इतिहास में दर्ज होगा अक्षर पटेल का नाम

BLUE15: ओपनिंग के लिए वर्ल्ड कप में बेहतर विकल्प होंगे रहाणे! 

1983 और 2003 की टीमों जैसी है 2015 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की बॉलिंग 

BLUE 15: भुवनेश्वर कुमार की स्विंग से हैं वर्ल्ड कप में टीम को उम्मीदें 

WORLD CUP: इन रिकॉर्ड्स को तोड़ा तो क्रिकेट इतिहास हमेशा याद रखेगा 

BLUE 15: वर्ल्ड कप में अंबाती रायडू पर कप्तान धोनी दिखा सकते हैं भरोसा

BLUE 15: उमेश यादव के कंधों पर होगा तेज़ गेंदबाज़ी का दारोमदार 

BLUE 15: विश्व कप में टीम इंडिया के लिए किफायती साबित हो सकते हैं स्टुअर्ट बिन्नी 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India_World Cup 2015_Rohit Sharma_Blue 15_Australia_NewZealand_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017