BLUE 15: विश्व कप में टीम इंडिया के लिए किफायती साबित हो सकते हैं स्टुअर्ट बिन्नी

By: | Last Updated: Wednesday, 21 January 2015 7:28 AM
Team India_World Cup 2015_Stuart Binny_All-Rounder_BLUE 15

2. पिछले साल स्टुअर्ट बिन्नी की धुंआधार गेंदबाज़ी के दम पर भारतीय टीम बांग्लादेश को उसके अब तक के सबसे कम 58 के स्कोर पर ऑल-आउट कर दिया था. बिन्नी इस सीरीज़ में भी भारतीय टीम का हिस्सा हैं.

नई दिल्ली: वर्ल्ड कप ट्रॉफी को अपने घर वापस लाने की जंग शुरू होने में आज 21 जनवरी 2015 से महज 24 दिन बाकी रह गए हैं. टीम इंडिया वर्ल्ड कप की तैयारियों का जायजा लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया के मैदान पर कार्ल्टन ट्राई सीरीज़ में अपने हाथ आज़मा रही है. पहले दो वनडे मैचों में कप्तान धोनी की बनाई रणनीति और टीम समीकरण कहीं न कहीं असफल रहा जिसकी वजह से भारत को ट्राई सीरीज के पहले 2 मैचों में हार का सामना करना पड़ा.

 

लेकिन फिर भी हम अभी से टीम इंडिया को वर्ल्ड कप में कमतर नहीं आंक सकते क्योंकि टीम इंडिया के पास विश्व कप को बरकरार रखने के लिए कई अच्छे खिलाड़ी मौजूद हैं.

 

इसलिए आज से एबीपी न्यूज़ आपके सामने वर्ल्ड कप में मौजूद टीम इंडिया के रणबांकुरो के क्रिकेट के आंकड़ों और उनके प्रदर्शन को आपके सामने रखेगा. जिससे आपके सामने ये तस्वीर साफ हो सकती है कि टीम इंडिया का खिताब बचाने गए योद्धा वर्ल्ड कप में कैसा प्रदर्शन करेंगे और भारतीय टीम की विश्व कप की संभावना कितनी हैं.

 

आज पहले दिन हम टीम इंडिया के ऑल-राउंडर स्टुअर्ट बिन्नी से इसकी शुरूआत कर रहे हैं.

 

जर्सी नंबर 84: स्टुअर्ट बिन्नी का जर्सी नंबर 84 है और कल के मैच में बनाए 44 रनों के बाद उनके वनडे क्रिकेट में रन भी 84 हो गए हैं. 7 वनडे मैचों में 84 रन और 10 विकेट. बल्लेबाजी औसत 21 और गेंदबाज़ी औसत 17. वनडे क्रिकेट में महज़ 7 मैच खेले इस ऑल-राउंडर को वर्ल्ड कप की टीम इंडिया में जगह दी गई है.

 

स्टुअर्ट बिन्नी ने बीते मंगलवार को खेले गए ट्राई सीरीज़ के दूसरे मुकाबले में 44 रनों की पारी खेली. उन्होनें ये महत्वपूर्ण पारी उस हालात में खेली जब भारत के 5 विकेट जल्दी-जल्दी गिर गए थे. इस मैच में टीम इंडिया की तरफ से एकमात्र विकेट भी बिन्नी ने ही झटका. बिन्नी का ऑस्ट्रेलियाई सरज़मी पर ये पहला मैच था.

 

इस मैच के अलावा अगर पिछले 6 वनडे मैचों में बिन्नी के प्रदर्शन की बात की जाए तो गेंदबाज़ी में बिन्नी ने अपने वनडे करियर के तीसरे वनडे मैच में बांग्लादेश के खिलाफ महज 4 ओवर में 4 रन देकर 6 विकेट झटककर अपनी काबिलियत को इंटरनेशनल लेवल पर भी साबित कर दिया था. भारत की तरफ से ये किसी भी गेंदबाज़ का वनडे क्रिकेट में बेस्ट बॉलिंग कार्ड है.

 

स्टुअर्ट बिन्नी ने कर्नाटक के खिलाफ अपना डेब्यू साल 2003-04 में किया था. पिछले डॉमेस्टिक सीज़न 2013-14 में स्टुअर्ट बिन्नी ने 43 के औसत से 443 रन बनाए. साथ ही उन्होनें 32 के औसत से 14 विकेट भी झटके हैं.

 

वहीं आईपीएल में स्टुअर्ट बिन्नी राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हैं. राजस्थान रॉयल्स के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ अकसर उन पर अपना भरोसा जताते हुए नज़र आते थे. उन्होनें आईपीएल में खेले 45 मैचों में 22.04 के औसत से 551 रन बनाए हैं. जिसमें 21 छक्के और 41 चौके शामिल हैं. इसके साथ-साथ उन्होनें 12 विकेट भी झटके हैं.

 

काबिलियत: स्टुअर्ट बिन्नी को बतौर ऑल-राउंडर टीम में चुना गया है. वो दाएं हाथ से बल्लेबाजी और राईट आर्म मीडियम गेंदबाज़ी भी करते हैं. ज़रूरत पढ़ने पर वो मिडिल ऑर्डर में बतौर स्पेशलिस्ट बल्लेबाज टीम इंडिया के काम आ सकते हैं. अगर उन्होनें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया तो टीम इंडिया के लिए वो बेहद किफायती साबित हो सकते हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India_World Cup 2015_Stuart Binny_All-Rounder_BLUE 15
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017