WC2015: विदेशी धरती पर देश के सबसे सफल कप्तान बनें धोनी

By: | Last Updated: Saturday, 7 March 2015 2:07 PM

नई दिल्ली/पर्थ: भारत ने आज जैसे ही वेस्टइंडीज़ को चार विकेट से हराया उसके साथ ही कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड बना लिया है. विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा जीत के साथ कप्तान धोनी भारत के नंबर एक कप्तान बन गए हैं.

 

धोनी ने भारत के लिए 112 वनडे मैचों में कप्तानी की है जिसमें भारत ने 59 वनडे मुकाबले जीते हैं तो उसे 41 में हार का सामना करना पड़ा है. धोनी ने बतौर कप्तान 52.25 के औसत से टीम इंडिया को जीत दिलाई है.

 

इसके बाद सौरव गंगुली का नंबर आता है. गांगुली की कप्तानी में भारत ने 110 मैच खेले हैं जिसमें उसे 58 मुकाबलों में जीत मिली थी. उनका विनिंग प्रतिशत 52.70 था. इसके बाद कपिल देव का नंबर आता है. जिनकी कप्तानी में भारत ने महज़ 41 वनडे खेले उसे 21 में जीत मिली और 20 में हार का सामना करना पड़ा. उनका विनिंग प्रतिशत 50 है जो तीसरे नंबर पर आता है.

 

कपिल देव के बाद भारत के चौथे सबसे सफल कप्तान राहुल द्रविड़ हैं. द्रविड़ की कप्तानी में भारत ने 43 वनडे में 21 में जीत हासिल की जबकि उसे 20 में हार मिली. द्रविड़ का विनिंग परसेंटेज 48.90 है.

 

इस लिस्ट में भारत के पांचवे सबसे सफल कप्तान मोहम्मद अज़हरूद्दीन हैं. अजहर ने 116 वनडे मैचों में भारत के लिए कप्तानी की है. जिसमें भारत ने 50 वनडे जीते हैं. जबकि 59 में भारत को हार मिली. उनका विनिंग परसेंटेज 43.10 था.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India_World Cup 2015_Successful Captain_Mahendra Singh Dhoni_Sourav Ganguly_Kapil Dev_Rahul Dravid_Mohammad Azharuddin_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017