WORLD CUP: इन रिकॉर्ड्स को तोड़ा तो क्रिकेट इतिहास हमेशा याद रखेगा

By: | Last Updated: Sunday, 25 January 2015 9:07 AM
Team India_World Cup 2015_World Cup Records_Sachin Tendulkar_Glenn Mcgrath_

नई दिल्ली: वर्ल्ड कप फैंस के लिए हम आज लेकर आए हैं कुछ खास वर्ल्ड कप के रिकॉर्ड्स जिन्हें तोड़ पाना वर्तमान वर्ल्ड कप प्लेयर्स के लिए कतई आसान नहीं होने वाला. जी हां भले ही आज क्रिकेट जगत में तेज़ तेज़ रन बन रहे हो. भले ही विकेटों धड़ाधड़ गिर रही हो लेकिन वर्ल्डकप के 40 साल के इतिहास में बनें इन बड़े रिकॉर्डों को तोड़ पाना बिल्कुल भी आसान नहीं होने वाला. आईये अब सिधे नज़र डालते हैं क्रिकेट के कुछ बड़े रिकॉर्डस पर जिन्हें क्रिकेट के बड़े महारथियों ने बनाया है.

 

वर्ल्ड कप क्रिकेट इतिहास में सर्वाधिक रन

1. सचिन तेंदुलकर 45 मैच, 2278 रन, 56.95 की बल्लेबाजी औसत, 88.98 का स्ट्राईक रेट, 6 शतक और 15 अर्धशतक. जी हां वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड टीम इंडिया और वर्ल्ड क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर के नाम है. सचिन ने अपने वनडे करियर में 6 क्रिकेट विश्व कप खेले हैं.

 

हाल में 2015 वर्ल्ड कप में टीमों के सदस्यों में महज़ कुमार संगाकारा ही सचिन के सबसे नज़दीक हैं जो वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन बनाने वालों की लिस्ट में 14वें पायदान पर हैं. उन्होनें 30 मैचों में 7 अर्धशतक और 1 शतक समेत 991 रन बनाए हैं. उन्हें इस टूर्नामेंट में 1287 रन और बनाने होंगे जो की कतई मुमकिन नहीं लगता. अन्य कोई भी खिलाड़ी अभी सचिन के इस रिकॉर्ड को तोड़ता हुआ नज़र नहीं आता.

 

क्रिकेट वर्ल्ड कप में सर्वाधिक बल्लेबाजी औसत:

1. लांस क्लूज़नर, वर्ल्ड क्रिकेट में लांस क्लूज़नर के रिकॉर्ड को तोड़ पाना भी लोहे के चने चबाने के बराबर ही है. साउथ-अफ्रीकी बल्लेबाज के नाम वर्ल्ड क्रिकेट में 124 का बल्लेबाज़ी औसत हैं. उनके बाद इस लिस्ट में सायमंड्स हैं जिनके नाम 103 का बल्लेबाजी औसत है. इस कड़ी में मौजूदा खिलाड़ियों में माईकल क्लार्क 18 मैचों में 669 रनों के साथ 83 के औसत से और शेन वाटसन 62.14 के औसत से इस रिकॉर्ड का पीछा कर रहे हैं.

 

उनके अलावा टॉप-10 की इस लिस्ट में कोई भी वर्तमान बल्लेबाज़ नहीं है. इसमें विवियन रिचर्ड्स (63.31 के औसत से चौथे), वाटसन (62.14 के औसत से पांचवे), द्रविड़ ( 860 रनों के साथ छठे), टर्नर (61.20 के औसत से सातवें) और सचिन (56.95 के औसत से आठवे) पायदान पर हैं. वर्तमान में जो भी खिलाड़ी इस रिकॉर्ड औसत को तोड़ बल्लेबाजी करेगा वो अपनी टीम के लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है. लेकिन वाटसन और क्लार्क के लिए भी इस वर्ल्ड कप में इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना आसान नहीं होगा.

 

वर्ल्ड कप इतिहास में सर्वाधिक रनों की साझेदारी:

1. सौरव गांगुली/ राहुल द्रविड़: वर्ल्ड कप इतिहास में सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ के बीच 1999 वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ 318 रनों की साझेदारी अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है. इस विशाल साझेदारी को तोड़ पाना आसान नहीं है.

 

लेकिन साल 2011 वर्ल्ड कप में श्रीलंका के ही उपुल थरंगा और दिलशान 282 रनों की दूसरी और 231 रनों की छठी सबसे बड़ी साझेदारी कर चुके हैं. वहीं दक्षिण अफ्रीका के ही हाशिम आमला और एबी डीविलियर्स भी 221 रनों की साझेदारी कर इस रिकॉर्ड को तोड़ने का संकेत दे चुके हैं. इसलिए ये साझेदारी टूट भी सकती है. 2015 वर्ल्ड कप में इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना भी बहुत बड़ी उपल्बधि होगी.

 

एक वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन:

1. सचिन रमेश तेंदुलकर: किसी को भी इसमें संदेह नहीं होना चाहिए जिस खिलाड़ी के नाम वर्ल्ड क्रिकेट में सर्वाधिक रन हैं. उसके नाम एक टूर्नामेंट में सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड भी हो सकता है. सचिन ने साल 2002/03 में खेले गए वर्ल्ड कप के 11 मैचों में 673 रन बनाए थे. जो किसी एक वर्ल्ड कप का सर्वाधिक है.

 

उनके बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन का नाम आता है. उन्होनें 11 मैचों में 659 रन बनाए हैं. एक टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वालों की लिस्ट में मौजूदा खिलाड़ियों में सिर्फ श्रीलंका के महेला जयावर्धने और तिलेकारत्ने दिलशान शामिल हैं. दिलशान ने 2007 के वर्ल्ड कप में 548 रन बनवाए थे. वहीं जयावर्धने ने पिछले 2011 के विश्वकप में ही 500 रन बनाए थे. इन दोनों बल्लेबाज़ों के साथ विश्व क्रिकेट के कई मौजूदा बल्लेबाज इस रिकॉर्ड को तोड़ने की काबीलियत रखते हैं.

 

वर्ल्ड कप में इतिहास में सर्वाधिक विकेट:

1. ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ ग्लेन मैकग्रा के नाम ये रिकॉर्ड शुमार हैं. अपने वर्ल्ड करियर में मैक्ग्रा ने 39 मैच खेले हैं जिसमें उन्होनें 71 विकेट झटके हैं. ये रिकॉर्ड इतना दमदार है जिसे कोई भी ऐसा खिलाड़ी नहीं तोड़ सकता जो अपने करियर का पहला विश्व कप खेल रहा होगा.

 

इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए किसी भी गेंदबाज़ को बड़ी शिद्दत से गेंदबाज़ी करनी होगी. हाल में मौजूद सभी टीमों के गेंदबाज़ों में कोई भी ऐसा गेंदबाज़ नहीं हैं जिसने वर्ल्ड क्रिकेट में 34 विकेट भी लिए हो क्योंकि वर्ल्ड कप के टॉप-10 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों में कोई भी वर्तमान टीम का खिलाड़ी मौजूद नहीं है. इसलिए इस रिकॉर्ड को तोड़ना बिल्कुल भी आसान नहीं होगा.

 

वर्ल्ड कप में बेस्ट बॉलिंग औसत:

1. इस मामले में भी पिजन के नाम से मशहूर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ ग्लेन मैक्ग्रा ही टॉप पर शुमार हैं. उन्होनें 18.19 के औसत से 71 विकेट झटके हैं. वहीं उनके बाद इस लिस्ट में इमरान खान आते हैं उन्होनें वर्ल्ड क्रिकेट में 34 विकेट झटके हैं वो भी महज़ 19.26 के बेहद किफायती औसत से. हालिया गेंदबाज़ों में किसी गेंदबाज़ का वर्ल्ड कप में औसत 24.02 से बेहतर नहीं है.

 

टॉप-10 में साउथ-अफ्रीका के एलेन डॉनल्ड 10वें नंबर आते हैं उन्होनें 24.02 के औसत से 38 विकेट झटके हैं. किसी भी मौजूदा गेंदबाज़ के लिए इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना भी मुमकिन नहीं लगता. 

 

एक वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट:

1. जी हां ये कहना गलत नहीं होगा शेर हर जगह शेर होता है. जिस तरह सचिन ओवर-ऑल वर्ल्ड कप की तरह एक टूर्नामेंट में भी सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं वैसे ही ऑस्ट्रेलिया के ग्लैन मैक्ग्रा भी सर्वाधिक वर्ल्डकप विकेटों के साथ एक टूर्नामेंट भी सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों के मामले में सबसे आगे हैं. साल 2007 के वर्ल्ड कप में मैक्ग्रा के नाम 26 विकेट रहें. जो किसी विश्वकप टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेटों का रिकॉर्ड है.

 

उनके बाद श्रीलंका के चामिंडा वास का नाम आता है जिन्होनें साल 2003 के विश्व कप में ये कारनामा किया था. पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी को छोड़ विश्वकप 2015 में कोई भी ऐसा खिलाड़ी नहीं है जो इस लिस्ट में शामिल हो. अफरीदी इस लिस्ट में 21 विकेटों के साथ छठे पायदान पर मौजूद हैं. इस बार भी उनसे ये कारनामा करने की उम्मीद की जा सकती है.

 

ये क्रिकेट वर्ल्ड कप के टॉप रिकॉर्ड्स है जिन्हें अगर कोई बल्लेबाज़ इस वर्ल्ड कप में तोड़ने में कामयाब रहता है तो इतिहास उसे हमेशा याद रखेगा.

BLUE 15: वर्ल्ड कप में अंबाती रायडू पर कप्तान धोनी दिखा सकते हैं भरोसा

BLUE 15: विश्व कप में टीम इंडिया के लिए किफायती साबित हो सकते हैं स्टुअर्ट बिन्नी 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India_World Cup 2015_World Cup Records_Sachin Tendulkar_Glenn Mcgrath_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017