INDvsZIM: ये रहे ज़िम्बाबवे में जीत के सुपर-6

By: | Last Updated: Wednesday, 15 July 2015 6:22 AM

नई दिल्ली: ज़िम्बाबवे दौरे पर लगभग सभी बड़े खिलाड़ियों को आराम दिए जाने के बाद टीम की बागडोर अजिंक्ये रहाणे के कंधों पर सौंपी गई और उनको एक ऐसी टीम दी गई जिसे टीम इंडिया की बी टीम माना गया. लेकिन इस दौरे पर इस टीम ने 3-0 से क्लीन-स्वीप करते हुए अपनी ऐसी छाप छोड़ी की इस टीम के कुछ खिलाड़ी इंडियन क्रिकेट टीम के प्रबल दावेदार बन गए हैं.

 

आईये नज़र डालें उन खिलाड़ियों पर जिन्होनें 3 मैचों की सीरीज़ में अपनी चमक बिखेरी.

 

1. Ambati Rayudu: टीम इंडिया के मध्यक्रम के बल्लेबाज़ अम्बाती रायडू ज़िम्बाबवे दौरे पर गए भारत के सबसे सफल बल्लेबाज़ रहे है. रायडू ने वनडोे सीरीज़ के पहले दोनों मैचों में 1 शतक समेत 165 रन बनाए. हालांकि पैर की जांघ में चोट के कारण उन्हें तीसरे वनडे से पहले देश वापस लौटना पड़ा. लेकिन पहले मुकाबले दोनों मुकाबले में भारतीय टीम लड़खड़ा रही थी तब उन्होनें टीम इंडिया को संभाला.

 

2. Kedar Jadhav: वनडे सीरीज़ के पहले दोनों मुकाबलों में बहुत ज्यादा हाथ ना दिखा पाने वाले जाधव ने तीसरे वनडे में मिले रहाणे के भरोसे पर पूरी तरह से खरा उतर कर दिखाया. कल जब भारतीय टीम 82 रन पर 4 विकेट गंवाकर मुसीबत में दिख रही थी तब जाधव ने भारतीय टीम को सहारा दिया और शानदार शतक लगाकर टीम को 272 रनों के विशाल स्कोर तक पहुंचाया. जाधव का ये पहला वनडे शतक था और इसके साथ वो भी इस सीरीज़ के सफल बल्लेबाज़ रहे.

 

3. Stuart Binny: टीम इंडिया के साथ पिछले संबे समय से जुड़े स्टुअर्ट बिन्नी को भले ही भारतीय टीम के प्लेइंग इलेवन में पूरी तरह से जगह ना मिल पाई हो लेकिन बिन्नी ने ज़िम्बाबवे के खिलाफ मिले मौके का पूरा फायदा उठाया. पहले वनडे में भारतीय बल्लेबाज़ों के धराशायी होने के बाद बिन्नी ने रायडू के साथ मिलकर बेहद अहम 77 रनों की पारी खेली. इसके बादज उन्होनें गेंदबाज़ी में भी 2 विकेट झके. इतना ही नहीं दूसरे वनडे के अंतिम ओवरों में बिन्नी ने 16 गेंदों पर तेज़ तर्रार 25 रन बनाए और 1 विकेट भी झटका. वहीं तीसरे वनडे में 8 गेंदों पर नाबाद 18 रन और गेंदबाजी में 3 विकेट झटके.

 

बिन्नी इस पूरी सीरीज़ में भारत के सबसे सफल खिलाड़ी साबित हुए. 

 

4. Manish Pandey: रायडू के चोटिल होने के बाद तीसरे वनडे में डेब्यू करने का मौका मिलते ही मनीष पांडे ने इस मौके को दोनों हाथों से लपक लिया. तीसरे वनडे में मनोज तिवारी के आउट होने के बाद पहली बार भारतीय टीम के लिए बल्लेबाज़ी करने मैदान पर उतरे मनीष पांडे ने सोझ-बोझ भरी बल्लेबाज़ी करते हुए केदार जाधव के साथ 144 रनों की साझेदारी की और महत्वपूर्ण 71 रन बनाए.

 

5. Bhuvneshwar Kumar: लंबे समय से टीम सलेक्शन के लिए आलोचना झेल रहे भुवनेश्वर कुमार ने इस सीरीज़ में अपना कमाल दिखाया. भुवी ने 3 मैचों में 5 विकेट झटके. जिसमें से एक मैच में उन्होनें 4 विकेट भी चटकाए. बीते दिन खेले गए आखिरी वनडे में उन्होने इतनी शानदार और दबाव डालने वाली गेंदबाज़ी की जिससे ज़िम्बाबवे के बल्लेबाज़ रन बनाने के लिए तरसते दिखे. भुवी ने आखिरी वनडे में 6 ओवरों में महज़ 12 रन दिए.

 

6. Ajinkya Rahane: ज़िम्बाबवे दौरे पर पहली बार कप्तानी करने गए अजिंक्ये रहाणे ने इस दौरे पर सबसे आगे रहकर एक अच्छे कप्तान की तरह सफल नेतृत्व किया. रहाणे ने पूरी सीरीज़ में 112 रन बनाए. ओपनिंग करते हुए पहले दोनों वनडे मुकाबले में रहाणे ने टीम को अच्छी और ठोस शुरूआत दिलाई. रहाणे ने इसमें अर्धशतक भी जमाया और पूरी टीम को बेहतरीन तरीके से रोटेट कर संतुलन बनाए रखा. 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India_Zimbabwe Cricket team_Ajinkya Rahane_Ambati Rayudu_Stuart Binny_Kedar Jadhav_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017