INDvsZIM: पुराने 6 घोड़ों पर दांव लगा रहा है BCCI

By: | Last Updated: Monday, 29 June 2015 9:00 AM

नई दिल्ली: 10 जुलाई से शुरू हो रहे बांग्लादेश दौरे के लिए आज टीम इंडिया चुनाव कर दिया गया है. भारतीय टीम से ज्यादातर सभी सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. लेकिन इस टीम इंडिया में चुने गए 15 खिलाड़ियों में से 7 खिलाड़ी ऐसे हैं जो या तो लंबे समय बाद टीम में वापसी कर रहे हैं या फिर टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने आए हैं.

 

कप्तान अजिंक्ये रहाणे की अगुवाई में ज़िम्बाबवे दौरे पर जा रही टीम में कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो लंबे समय से टीम इंडिया के साथ नहीं रहे. आईये नज़र डाले भारतीय टीम के ऐसे खिलाड़ियों पर जो लंबे समय बाद भारतीय टीम में वापसी कर रहे हैं.

 

1. हरभजन सिंह (4 साल): टीम इंडिया के टर्बिनेटर और सीनियर स्पिनर हरभजन सिंह की बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ के बाद ज़िम्बाबवे दौरे पर वनडे और टी-20 के लिए वापसी हो गई है. हरभजन ने भारत के लिए आखिरी वनडे साल 2011 में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ खेला था. हरभजन ने भारत के लिए 229 वनडे मैचों में 259 विकेट लिए हैं. हरभजन 2011 वर्ल्डकप विनिंग टीम का हिस्सा भी थे. हरभजन सिंह इस दौरे पर देश के सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं.

 

2. मुरली विजय (2013): टेस्ट टीम में उपयुक्त माने जाने वाले मुरली विजय को भी भारतीय वनडे और टी-20 टीम में शामिल किया गया है. विजय ने भारत के लिए आखिरी वनडे साल 2013 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था. लगभग 2 साल विजय वनडे टीम में वापसी कर रहे हैं. विजय ने भारत के लिए  14 वनडे खेले हैं जिसमें 19 के बेहद खराब औसत से उन्होनें महज़ 253 रन बनाए हैं.

 

3. रॉबिन उथप्पा (2014): साल 2006 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने के बाद साल 2014 तक महज़ 43 वनडे में भारतीय टीम के लिए खेल पाए रॉबिन उथप्पा को एक बार फिर से टीम के लिए चुना गया है. उथप्पा ने भारत के लिए आखिरी बार साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ मैच खेला था. हाल ही में आईपीएल में उथप्पा ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए 13 मैचों में 364 रन बनाए थे.

 

4. मनोज तिवारी (2014): भारतीय टीम में मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज़ की वापसी भी 1 साल बाद टीम इंडिया में हो रही है. मनोज तिवारी ने 9 वनडे मैचों में 253 रन बनाए हैं. जिसमें 1 शतक और 1 अर्धशतक शामिल है.

 

5. केदार जाधव (2014): साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू करने के बाद टीम इंडिया से बाहर हुए केदार जाधव को एक बार फिर से टीम इंडिया में चुना गया है. जाधव ने उस एकमात्र मैच में 20 रन बनाए थे. केदार जाधव ने 63 फर्स्ट-क्लास मैचों में 47 के औसत से 4298 रन बनाए हैं. इस सीज़न आईपीएल में जाधव ने 14 मैचों में 189 रन बनाए हैं.

 

6. कर्ण शर्मा (2014): वैसे तो कर्ण शर्मा ने भारत के लिए 2 वनडे मैच खेले हैं लेकिन उसमें उन्हें कोई भी सफलता नहीं मिल पाई थी. आखिरी बार पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच का हिस्सा रहे कर्ण शर्मा को एक बार फिर से भारतीय टीम में चुना गया है. हाल ही में इस सीज़न खेले आईपीएल के 14 मुकाबलो में कर्ण ने 10 विकेट झटके हैं.

 

ये 6 खिलाड़ी तो वो रहे जो भारतीय टीम में वापसी कर रहे हैं. जबकि इस भारतीय टीम में 2 नए खिलाड़ियों को भी अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका दिया जा रहा है वो हैं मनीष पांडे और संदीप सिंह.

 

मनीष पांडे: कर्नाटक के युवा बल्लेबाज़ और आईपीएल में केकेआर के लिए खेलने वाले बल्लेबाज़ी मनीष पांडे को ज़िम्बाबवे दौरे के लिए टीम इंडिया में चुना गया है. मनीष लंबे समय से रणजी और आईपीएल क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे. मनीष ने 70 फर्स्ट-क्लास मैचों में 50 बेहद उम्दा औसत से 4832 रन बनाए हैं. जबकि इस सीज़न आईपीएल के 13 मैचों में 225 रन बनाए हैं. टीम इंडिया से कई सीनियर खिलाड़ियों की छुट्टी की वजह से मनीष को ये बेहतरीन मौका मिला है. अब उन्हें इस दौरे पर अच्छा खेल दिखाना पड़ेगा.

 

संदीप शर्मा: पंजाब के तेज़ गेंदबाज़ और आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलने वाले संदीप शर्मा को भी भारतीय टीम में जगह मिली है. संदीप शर्मा का भारतीय टीम के साथ ये पहला दौरा है. संदीप ने फर्स्ट-क्लास क्रिकेट में बेहद अच्छी गेंदबाज़ी करते हुए 27 मैचों में 22 के औसत से 111 विकेट झटके हैं. वहीं इस सीज़न आईपीएल में उन्होनें 13 विकेट झटककर सबको खूब प्रभानित भी किया.

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India_Zimbabwe Cricket team_Harbhajan Singh_Robin Uthappa_Sandeep Sharma_Manish Pandey_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017