INDvSA: 'म्यूज़िकल चेयर' से निकलेगा टीम इंडिया की जीत का रास्ता

INDvSA: 'म्यूज़िकल चेयर' से निकलेगा टीम इंडिया की जीत का रास्ता

साल के पहले टेस्ट मुकाबले में ही करारी शिकस्त झेलने के बाद टीम इंडिया आज दूसरी बड़ी टक्कर के लिए मैदान पर उतरने को तैयार है. सेंचुरियन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब कुछ ही घंटों बाद दूसरा टेस्ट मैच शुरु हो जाएगा.

By: | Updated: 13 Jan 2018 08:45 AM

नई दिल्ली/सेंचुरियन: साल के पहले टेस्ट मुकाबले में ही करारी शिकस्त झेलने के बाद टीम इंडिया आज दूसरी बड़ी टक्कर के लिए मैदान पर उतरने को तैयार है. सेंचुरियन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब कुछ ही घंटों बाद दूसरा टेस्ट मैच शुरु हो जाएगा. इस मैच से पहले विराट जीत के लिए 'म्यूजिकल चेयर' खेलेंगे. जिसमें आखिरी फैसला ही होगा जीत का मंत्र.

आइये जानें आखिर म्यूज़िकल चेयर से क्या है हमारा मतलब?

विराट के इस गेम में 11 चेयर यानी कि कुर्सियां हैं जिसमें बैठने के लिए 16 खिलाड़ियों के बीच जंग है और यही है विराट के जीत का मंत्र. दरअसल यहां म्यूजिकल चेयर से हमारा मतलब प्लेइंग इलेवन से है. जिसमें विराट मैच के हिसाब से अपने खिलाड़ियों को बदलेंगे. ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि सेंचुरियन में टीम को हर हाल में जीत दिलाने के लिए विराट कोहली आज कोई बड़ा दांव भी चल सकते हैं. जिसमें मिडिल ऑर्डर में रोहित और रहाणे दोनों खेलते नज़र आएं.

आखिर क्या है विराट के 33 का चक्कर!
विराट आज तक अपनी कप्तानी में एक बार भी लगातार दो मैच में एक जैसा प्लेइंग इलेवन लेकर नहीं उतरे हैं. कप्तान कोहली ने 33 टेस्ट मैचों में 33 बार अपना प्लेइंग इलेवन बदला है. सिर्फ इतना ही नहीं, इन 33 मैच में विराट ने कुल 28 खिलाड़ियों को मौका भी दिया है. 

कप्तान का ये रिकॉर्ड इशारा करते हैं कि सेंचुरियन में भी टीम बदलने वाली है.

बदलेगी सलामी जोड़ी?
विराट की कप्तानी में सलामी जोड़ी में भी लगातार बदलाव हुआ है. पिछले 33 टेस्ट में विराट ने 7 सलामी बल्लेबाज आजमाए हैं. जिसमें शिखर धवन, केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, पार्थिव पटेल, गौतम गंभीर और अभिनव मुकुंद शामिल हैं.

खबरे हैं कि सेंचुरियन में भी विजय की जगह केएल राहुल या फिर शिखर की जगह पार्थिव पटेल सलामी बल्लेबाजी करने आ सकते हैं.

ओपनिंग के अलावा बदलाव दूसरी जगहों पर भी किए जा सकते हैं. खास तौर से बल्लेबाजी क्रम बदला जा सकता है.

नंबर 3 पर होगा प्रयोग! 
केपटाउन में नंबर 3 पर चेतेश्वर पुजारा आए थे.. इस बार मुमकिन है कि नंबर 3 बदला जाए. सेंचुरियन में नंबर 3 पर खुद विराट हाथ आजमा सकते हैं. वैसे भी इस क्रम पर विराट अबतक 6 खिलाड़ियों को मौका दे चुके हैं. जिसमें रहाणे, पुजारा और रैना भी शामिल हैं... वहीं अजिंक्य रहाणे सेंचुरियन में खेले तो पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आ सकते हैं. आपको जान कर हैरानी होगी कि रहाणे सिर्फ 3 बार ही विराट की टीम से बाहर रहे हैं. 

फिरकी में नहीं होगा फेर बदल!
अश्विन विराट कोहली के सबसे पसंदीदा खिलाड़ियों में से एक हैं. जिन्होंने विराट की कप्तानी में 33 में से 32 मैच खेले हैं. सेंचुरियन में यूं तो बेहद तेज औऱ उछाल भरी पिच होगी. जहां स्पिनर्स का काम कम ही है लेकिन अश्विन प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बने रह सकते हैं. हाल ही में अश्विन को नेट्स सेशन में तेज़ गेंदे फेंकते हुए भी देखा गया था.

फिरकी में भले बदलाव ना हो लेकिन विराट को चेंज पसंद है और ये उन्होंने अपनी कप्तानी में साफ कर दिया है. अबकी बार सेंचुरियन में ये बदलाव नजर आएगा और उम्मीद यही है कि ये जीत भी लेकर आएगा.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: INDvSA: 'म्यूज़िकल चेयर' से निकलेगा टीम इंडिया की जीत का रास्ता
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story DD vs KXIP: घर में भी नहीं रुका दिल्ली के हार का क्रम, जीत के साथ पंजाब टॉप पर