गॉल टेस्ट: दक्षिण अफ्रीका की रोमांचक जीत

By: | Last Updated: Sunday, 20 July 2014 10:55 AM

गाल: मोर्ने मोर्कल (29-4) और डेल स्टेन (45-4) की धारदार गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने गॉल अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच के पांचवें दिन रविवार को मेजबान श्रीलंका को 153 रनों से हरा दिया.

 

श्रीलंका के सामने जीत के लिए 370 रनों का लक्ष्य था. पांचवें और आखिरी दिन श्रीलंका को 260 रनों की दरकार थी और उसके नौ खिलाड़ी आउट होने बाकी थे. लेकिन आखिरी दिन पूरी टीम महज 216 के कुल योग पर आउट हो गई.

 

मेजबान टीम चौथे दिन के खेल की समाप्ति के समय एक विटेक पर 110 रन बनाकर मजबूत स्थिति में नजर आ रही थी. लेकिन आखिरी दिन स्टेन और मोर्कल ने श्रीलंका की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. ज्यां पॉल ड्यूमिनी को भी दो विकेट मिले.

 

दिन का पहला झटका श्रीलंका को कौशल सिल्वा (38) के रूप में 118 के योग पर लगा. इसके बाद विकेट गिरने का सिलासिला शुरू हो गया और अगले आठ विकेट केवल 98 रन जोड़ कर चायकाल से पहले ही आउट हो गए.

 

श्रीलंका की ओर से सबसे ज्यादा रन कुमार संगकारा (76) ने बनाए और चौथे विकेट के रूप में पवेलियन लौटे. श्रीलंका पहली पारी में 292 पर आउट हो गया था.

 

दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज स्टेन को ‘मैन ऑफ द मैच’ दिया गया. पहली पारी में उन्होंने पांच जबकि दूसरी पारी में उन्होंने चार खिलाड़ियों को आउट किया.

 

इससे पहले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने मैच के चौथे दिन ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए दूसरी पारी में केवल 50.2 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 206 का स्कोर खड़ा किया और चायकाल तक पारी की समाप्ति की घोषणा करते हुए श्रीलंका के सामने जीत के लिए 370 की चुनौती रख दी.

 

दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी के आधार पर 163 रनों की बढ़त हासिल हुई थी. अफ्रीकी टीम ने पहली पारी में 455 रन बनाए थे.

 

श्रृंखला का दूसरा टेस्ट 24 जुलाई से कोलंबो में खेला जाना है.

 

गौरतलब तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला श्रीलंका पहले ही 1-2 हार चुका है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Test Cricket_South Africa_Sri-lanka_Win_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017