साउथम्पटन टेस्ट : भारत की पहली पारी 330 रन पर सिमटी

By: | Last Updated: Wednesday, 30 July 2014 11:26 AM
TEST-SERIES_ALL-OUT_INDIA_ENGLAND_

साउथम्पटन: इंग्लैंड के खिलाफ रोज बॉउल मैदान पर जारी तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन बुधवार को भारतीय टीम पहली पारी में 330 रन बनाकर आउट हो गई. इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में सात विकेट पर 569 रन बनाकर पारी घोषित की थी. इस प्रकार पहली पारी के आधार पर भारत 239 रन अभी भी पीछे है. इंग्लैंड ने हालांकि फॉलोऑन के तहत भारत को बल्लेबाजी के लिए नहीं बुलाया है.

 

इंग्लैड की ओर से जेम्स एंडरसन ने पांच, स्टुअर्ट ब्रॉड ने तीन जबकि मोइन अली ने दो विकेट लिए.

 

मैच के चौथे दिन बुधवार को मेहमान टीम अपनी रन संख्या में केवल सात रन जोड़ सकी. तीसरे दिन 50 रन बनाकर नाबाद लौटे कप्तान महेंद्र सिंह धौनी चौथे दिन बिना कोई रन बनाए दिन के तीसरे ओवर में एंडरसन का शिकार हो गए. आखिरी विकेट के रूप में मोहम्मद समी (5) का विकेट भी एंडरसन ने ही लिया. पंकज सिंह एक रन बनाकर नाबाद लौटे.

 

भारतीय टीम तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक आठ विकेट पर 323 रन बना सकी थी.

 

भारत ने तीसरे दिन कुल सात विकेट गंवाए, जिसमें पहले सत्र में दो, दूसरे सत्र में दो और तीसरे सत्र में तीन विकेट गिरे. कप्तान धौनी के अलावा सिर्फ अजिंक्य रहाणे (54) अर्धशतकीय पारी खेल सके. रहाणे ने बहुत ही संयमभरी पारी खेली तथा 113 गेंदों की पारी में पांच चौके लगाए.

 

रहाणे ने विराट कोहली (39) के साथ चौथे विकेट के लिए 48 और रोहित शर्मा (28) के साथ पांचवें विकेट के लिए 75 रनों की साझेदारी की.

 

इसके बाद कमान धौनी ने संभाली. उन्होंने रविंद्र जडेजा (31) के साथ सातवें विकेट के लिए 58 रनों की साझेदारी की.

 

धौनी ने इसके बाद भुवनेश्वर कुमार (19) के साथ 38 रनों की साझेदारी की. पिछले दोनों मैचों में बल्ले से भी जौहर दिखाने में कामयाब रहे भुवनेश्वर इस बार असफल रहे. उनको स्टुअर्ट ब्रॉड ने गैरी बैलेंस के हाथों कैच आउट करवाया.

 

इससे पहले तीसरे दिन का पहला झटका भारत को पहले सत्र में चेतेश्वर पुजारा (24) के रूप में लगा. उनका विकेट ब्रॉड ने लिया. इसके बाद ब्रॉड ने अब तक इस श्रृंखला में बेहतरीन लय में नजर आ रहे मुरली विजय (35) को बोल्ड कर भारत को तीसरा झटका दिया. विजय ने 95 गेंदों पर पांच चौके लगाए.

 

गौरतलब है कि दूसरे दिन सोमवार का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने एक विकेट पर 25 रन बनाए थे. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (6) के रूप में भारत को पहला झटका लगा था. धवन का विकेट एंडरसन ने लिया.

 

पहली पारी में इंग्लैंड की ओर से कप्तान एलिस्टर कुक (95), बैलेंस (156), इयन बेल (167) और अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच खेल रहे जोस बटलर (85) ने शानदार बल्लेबाजी की थी.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: TEST-SERIES_ALL-OUT_INDIA_ENGLAND_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Cricket
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017