IPL 11 में देखने को मिलेगा सबसे बड़ा ट्विस्ट, ये खिलाड़ी हो सकते हैं रिटेन

IPL 11 में देखने को मिलेगा सबसे बड़ा ट्विस्ट, ये खिलाड़ी हो सकते हैं रिटेन

आईपीएल सीजन-11 से पहले टीम मालिकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है. आईपीएल की गर्वनिंग काउंसिल की बैठक में यह फैसला लिया गया है कि सभी टीमें पिछले सीजन से अपने पांच खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है.

By: | Updated: 06 Dec 2017 07:15 PM

नई दिल्ली: आईपीएल सीजन-11 से पहले टीम मालिकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है. आईपीएल की गर्वनिंग काउंसिल की बैठक में यह फैसला लिया गया है कि सभी टीमें पिछले सीजन से अपने पांच खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है. इन पांच खिलाड़ियों में तीन भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ी का होना जरुरी है.

गर्वनिंग काउंसिल के इस फैसले के बाद जिस टीम को सबसे अधिक राहत मिली है वह टीम चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स की है. ये दोनों टीम स्पॉट फिक्सिंग के मामले में दो साल के लिए बैन थी. बैन हटने के बाद साल 2018 में ये टीमें आईपीएल में वापसी कर रही है. ऐसे में इन दोनों टीमों के पास मौका होगा कि वे अपने स्टार प्लेयर्स को रिटेन करे.

गर्वनिंग काउंसिल की इस फैसले के तहत सीएसके की टीम सबसे पहले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को रिटेन करना चाहेगी.

धोनी के अलावा सीएसके की नजर जिन प्लेयर्स पर होगी उनमें सुरेश रैना और रविंद्र जडेजा के नाम पर विचार किया जा सकता है. बांकि बचे दो विदेशी प्लेयर्स में साउथ अफ्रीका के फाफ डूप्लेसी और वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो का नाम सबसे आगे हो सकता है.

वहीं राजस्थान रॉयल्स की नजर अजिंक्य रहाणे, करुण नायर और संजू सैमसन पर रहेगी. राजस्थान रॉयल्स के सामने सबसे बड़ी दिक्कत विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन करने में हो सकती है. बैन से पहले इस टीम के पास स्टीव स्मिथ, क्रिस मॉरिश, जेम्स फॉकनर और टिम साउदी जैसे बड़े खिलाड़ी थे लेकिन गर्वनिंग काउंसिल के फैसले के बाद टीमें पांच में से सिर्फ दो विदेशी खिलाड़ी को ही रिटेन कर सकती है.

अब देखना ये होगा कि राजस्थान रॉयल्स इन चार में से किन दो खिलाड़ियों को रिटेन करती है.

सीएसके और राजस्थान रॉयल्स के बाद सबकी नजर मौजूदा चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस पर रहेगी. मुंबई की टीम के पास मौका होगा कि वे पिछले सीजन के धाकड़ खिलाड़ियों को रिटेन करें.

मुंबई की टीम में कप्तान रोहित शर्मा के साथ विदेशी खिलाड़ी के तौर केरॉन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह का नाम तय माना जा रहा है. वहीं पांचवे खिलाड़ी के रूप में नितीश राणा का नाम सामने आ सकता है इसके अलावा राणा मुंबई के लिए अनकैप्ड प्लेयर भी होंगे.

मुंबई के बाद सबकी नजर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स पर होगी. इन दोनों टीमों के पास स्टार खिलाड़ियों की भरमार है लेकिन बावजूद इसके टीम का प्रर्दशन कुछ खास नहीं रहा है.

ऐसे में आरसीबी कप्तान विराट कोहली और एवी डिविलियर्ल के अलावा और किसी खिलाड़ी को रिटेन नहीं करना चाहेगी. वहीं केकेआर की टीम कप्तान गौतम गंभीर और एक साल के लिए बैन झेल रहे वेस्टइंडीज के आंद्रे रसल को टीम में शामिल कर सकती है.

सीजन 10 में दमदार प्रर्दशन करने वाली सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर रिटेन किए जा सकते हैं.

प्रीति जिंटा की टीम किंग्स इलेवन पंजाब में ऐसे खिलाड़ी हैं जो कभी भी खेल को बदल कर रख सकते हैं. पंजाब की टीम के पास मौका होगा कि वे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धीमान साहा, संदीप शर्मा और अक्षर पटेल को रिटेन करें जबकि विदेशी खिलाड़ियों में उनके पास ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल और साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर का विकल्प मौजूद है.

आईपीएल के दस सीजन में फ्लॉप रहने वाली दिल्ली डेयरडेविल्स एक नई टीम के साथ मैदान पर उतरने के मूड में है. मीडिया रिपोर्टस के मूताबिक सीजन-11 में दिल्ली डेयरडेविल्स पिछले सीजन से एक भी खिलाड़ी को रिटेन नहीं करना चाहती है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: IPL 11 में देखने को मिलेगा सबसे बड़ा ट्विस्ट, ये खिलाड़ी हो सकते हैं रिटेन
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story चमकते चमकते कहीं खो गया एक तारा