क्रिसमस पर भारत-पाकिस्तान के नाम दर्ज है इकलौता वर्ल्ड रिकॉर्ड

By: | Last Updated: Friday, 25 December 2015 12:33 PM
The only Test match that began on a Christmas day!

नई दिल्ली: आज दुनियाभर में ईसा मसीह के जन्म का दिन क्रिसमस डे के रूप में मनाया जा रहा है. क्रिकेट जगत के इतिहास में भी क्रिसमस के दिन छुट्टी मनाने के बाद अगले दिन किसी भी मैच का आयोजन किया जाता है जिसे बॉक्सिंग डे टेस्ट कहा जाता है.

 

आधिकारिक तौर पर क्रिकेट की शुरूआत आज से 138 साल पहले इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज़ से हुई. लेकिन इन 138 सालों के इतिहास में एकमात्र बार 25 दिसंबर यानि क्रिसमस के दिन टेस्ट मैच खेला गया. वो टेस्ट था भारत और पाकिस्तान क्रिकेट टीमों के बीच.

साल 1979 में उत्तरप्रदेश के कानपुर में भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट मुकाबला खेला गया जिसकी कप्तानी पूर्व भारतीय कप्तान लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर ने की. वहीं विरोधी टीम पाकिस्तान के कप्तान दिग्गज आसिफ इकबाल थे.

 

इस मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया और भारतीय पारी 162 रनों पर सिमट गई. भारत की तरफ से कारसन घवरी ने सर्वाधिक 45, जबकि रॉजर बिन्नी ने 29 रनों की पारी खेली थी.

 

पहली पारी में भारत के 162 रनों के जवाब में पाकिस्तानी टीम ने वसीम रज़ा के 94 रनों की बदौलत 249 रन बनाए. जिसके बाद भारत ने दूसरी पारी में महज़ 2 विकेट गंवाते हुए 193 रन बनाए. कप्तान गावस्कर ने इस पारी में 81 और चेतन चौहान ने 61 रनों का अहम योगदान दिया. अंत में ये 5 दिवसीय टेस्ट ड्रॉ पर खत्म हुआ.

 

लेकिन ये टेस्ट इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया क्योंकि इसके बाद या पहले कभी भी किसी टीम ने क्रिसमस के मौके पर कोई टेस्ट मैच नहीं खेला गया.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: The only Test match that began on a Christmas day!
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017