चेन्नई की तरह मुंबई में भी अहम होगा टॉस

By: | Last Updated: Friday, 23 October 2015 2:37 PM

चेन्नईः वाकई बहुत अच्छा टॉस जीता धोनी ने और इसी के साथ सिरीज 2-2 की बराबरी पर आकर जीवंत हो उठी अगले रविवार को मुंबई में फाइनल भिड़ंत के लिए.

 

खेल का एक घंटे पहले आरंभ होना, ओस की लगभग नगण्य भूमिका, शाम को दूधिया प्रकाश के बीच सीम, स्विंग, स्पिन और दोहरी उछाल, टारगेट का पीछा करने वाली टीम के लिए कहीं से भी मुफीद परिस्थितियां नहीं कही जा सकती थीं.

 

दो राय नहीं कि डिविलियर्स ने सिरीज में दूसरे शतकीय प्रहार से एक बार फिर खुद को दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में से एक का दावा बरकरार रखा. डिविलियर्स ने दिखाया कि बल्लेबाज यदि संपूर्ण है तो पिच और परिस्थितियां उसके लिए बहुत ज्यादा मायने नहीं रखतीं.

 

लेकिन आपको दूसरे छोर पर साथी भी चाहिए जो नहीं मिला और इक्कीस पड़ गया विराट कोहली का अर्से बाद वही पुरानी प्रचंडता के साथ लगाया गया शतक, जिसके फलस्वरूप मेहमान दक्षिण अफ्रीका के सम्मुख तीन सौ का लक्ष्य कुछ ज्यादा ही भारी साबित हो गया.

 

इस मुकाबले को याद किया जाएगा कोहली की 138 रनों की जबरदस्त पारी के लिए, जिसमें अर्से बाद उन्होंने शुरुआती हिचक से उबर कर लय पाई और क्या पेस और क्या स्पिन दोनों पर अपना निर्विवाद वर्चस्व कायम किया.

 

ए भाई, जब आप छक्के के साथ शतक पूरा करते हो तो बात समझ में आती है. बल्लेबाज के हिमालय सरीखे आत्मविश्वास की. विकेट के दोनों ओर लगाए गए विराट के वही विराट स्ट्रोक्स थे जिनको देखने कभी दर्शक सचिन के लिए मैदान भरा करते थे.

 

हालांकि यह भी मानना होगा कि रहाणे और सिरीज में पहली बार फॉर्म में दिखे रैना, दोनों ने अर्धशतकों से कोहली को अच्छा साथ दिया और रनों की गति भी बनाए रखी. इसके बावजूद मेजबान अंतिम दस ओवरों में 69 का ही इजाफा कर सके और 20-25 रन पीछे रह गए. 320 का स्कोर तो बनता था.

 

धोनी को समय की पहचान शायद हो चुकी है और यह भी कि मनमानी का वक्त नहीं रहा. यही कारण है कि उन्होंने बल्लेबाजी क्रम वही रखा जिसकी दरकार थी. चौथे पर रहाणे, पांचवें पर रैना और खुद चिरपरिचित छठे क्रम पर उतरे.

 

हालांकि वह चल नहीं पाए और लोवर बल्लेबाजी क्रम हत्थे से उखड़ गया. लेकिन ढलती शाम के बीच यही हश्र तो मेहमानों का भी होना था.

 

हरभजन को पुरानी रंगत में लौटता देखना भी आंखों को भला लगा. इधर यही कहा जा रहा था कि भज्जी गेंद को हवा में तेजी से छोड़ रहे हैं, जिससे वह सपाट गेंदबाज हो चुके हैं. परंतु चेन्नई के चेपक मैदान पर उन्होंने वह सब कुछ दिखाया जिसकी उनसे उम्मीद की जा रही थी. मसलन, गेंद को हवा देना और उससे बना लूप बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब साबित हुआ.

 

मोहित ने बोहनी जरूर कराई पर यह भज्जी ही थे कि एक के बाद एक दो सफलताओं से उन्होंने मेहमानों को दबाव में ला दिया और उनके 88 पर चार विकेट गिर जाने के बाद भारत मुकाबले को लगभग अपनी मुठ्ठी में कर चुका था. एक बार पटेल फिर सबसे किफायती रहे तो अमित भी कसौटी पर खरे उतरे.

 

दो राय नहीं कि भुवनेश्वर ने नौ गेंदों में डीविलियर्स सहित डेथ ओवरों के दौरान तीन विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीकियों का संघर्ष नाकाम जरूर किया, मगर नई गेंद पर वह अपनी प्रतिभा के साथ न्याय नहीं कर पा रहे हैं, यह भी बेहिचक स्वीकार करना होगा. शॉर्ट गेंदों से स्विंग नहीं मिलने वाली.

 

कुल मिला कर अंतिम मुकाबला फाइनल सा हो गया है. वानखड़े में भी यही दुआ करे भारतीय टीम प्रबंधन कि सिक्का उसका साथ दे और पहली बार सिरीज में जो लगभग त्रुटिहीन प्रदर्शन टीम ने चेन्नई में किया उसकी एक और पुनरावृत्ति हो.

 

पद्मपति शर्मा

(लेखक वरिष्ठ खेल पत्रकार, समीक्षक हैं)

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: toss play big role in last one day
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'
अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'

नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार पारी के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट...

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक क्लीनस्वीप से उत्साहित तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017