TOSS INDvsNZ: पहले वनडे में भारत ने टॉस जीतकर चुनी पहले बल्लेबाज़ी

TOSS INDvsNZ: पहले वनडे में भारत ने टॉस जीतकर चुनी पहले बल्लेबाज़ी

ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका जैसी टीमों के खिलाफ एकतरफा जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम ने आज यहां न्यूज़ीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया है.

By: | Updated: 22 Oct 2017 01:17 PM
मुंबई: ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका जैसी टीमों के खिलाफ एकतरफा जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम ने आज यहां न्यूज़ीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया है.

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पहले वनडे मुकाबले में टीम से रहाणे, दिनेश कार्तिक और शार्दुल ठाकुर को बाहर रखा है. जबकि न्यूज़ीलैंड की टीम ने को मौका दिया है.

विश्व चैम्पियन आस्ट्रेलिया को हराने के बाद भारत के हौसले बुलंद है. न्यूजीलैंड को शानदार फार्म में चल रही मेजबान टीम को हराने के लिये अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा.

भारत का बल्लेबाजी और गेंदबाजी संयोजन संतुलित है और सभी खिलाड़ियों ने जीत में योगदान दिया है। एक ईकाई के रूप में विराट कोहली की टीम का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है।

तीन सत्र पहले भारत को इस मैदान पर दक्षिण अफ्रीका ने हराया था लेकिन उसके बाद से भारत ने अपनी सरजमीं पर लगातार तीन श्रृंखलायें जीती है. अपराजेय होती जा रही भारतीय टीम ने जीत का ऐसा तिलिस्म अपने इर्द गिर्द बना लिया है जिसे तोड़ना आसान नहीं लग रहा.

आस्ट्रेलिया से 2009-10 में हारने के बाद भारत 16 द्विपक्षीय मैचों में सिर्फ पाकिस्तान ( 2012 ) और दक्षिण अफ्रीका से हारा है.

आस्ट्रेलिया पर उसने 4-1 से जीत दर्ज की जबकि कप्तान विराट कोहली सर्वश्रेष्ठ फार्म मेंनहीं थे और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन भी टीम से बाहर थे. उपकप्तान रोहित शर्मा ने 296 रन बनाये जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल थे. अजिंक्य रहाणे ने चार अर्धशतक समेत 244 रन जोड़े जबकि हरफनमौला हार्दिक पंड्या ने 222 रन बनाये. महेंद्र सिंह धोनी ने भी उम्दा बल्लेबाजी की.

यदि भारतीय टीम ने यही लय कायम रखी तो न्यूजीलैंड को वानखेड़े की पिच पर हराना मुश्किल नहीं होगा. बल्लेबाजों की ऐशगाह मानी जाने वाली इस पिच पर खूब रन बनने की उम्मीद है.

चाइनामैन कुलदीप यादव और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की अगुवाई में नये स्पिन आक्रमण ने अच्छा प्रदर्शन किया है. तेज गेंदबाजी का मोर्चा भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमरा संभालेंगे.

न्यूजीलैंड की उम्मीदें उसके सबसे सीनियर बल्लेबाज और पूर्व कप्तान रोस टेलर पर टिकी होंगी जिन्होंने ब्रेबोर्न स्टेडियम पर भारतीय बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ दूसरे अभ्यास मैच में शतक जमाया था. टेलर, सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल और कप्तान केन विलियमसन पर कीवी टीम को बड़ा स्कोर देने की जिम्मेदारी होगी.

टाम लैथम ने भी दूसरे अभ्यास मैच में शतक जमाया था. कुल मिलाकर हालांकि न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी भारत के सामने कमजोर है, खासकर उपमहाद्वीपीय हालात में.

ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी को जिम्मेदारी लेकर अच्छी गेंदबाजी करनी होगी. स्पिनर मिशेल सेंटनेर और ईश सोढी पर बीच के ओवरों में रनगति पर अंकुश लगाने की जिम्मेदारी होगी.

टीमें:
भारत: विराट कोहली(कप्तान ), रोहित शर्मा, शिखर धवन, दिनेश कार्तिक केदार जाधव, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमरा, भुवनेश्वर कुमार

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन ( कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डे ग्रांडहोमे, मार्टिन गुप्टिल, टाम लाथम, हेनरी निकोल्स, एडम मिल्ने, कोलिन मुनरो, मिशेल सेंटनेर, टिम साउदी, रोस टेलर.


मैच का समय: दोपहर 1.30 से

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story मेरे करियर का सबसे बेहतरीन साल है 2017: रोहित शर्मा