अपने पहले ही मैच में डीन ने रचा इतिहास, तोड़े छह बड़े रिकॉर्ड

By: | Last Updated: Saturday, 31 October 2015 12:12 PM
Travis Dean hits historic twin tons

नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया के मशहूर क्रिकेट टूर्नामेंट शेफील्ड शील्ड के 123 साल के इतिहास में पहली बार किसी बल्लेबाज ने अपने पहले ही मैच में टेस्ट की दोनों पारी में शतक जमाया.

 

विकटोरिया की तरफ से अपना पहला मैच खेलने उतरे ट्रेविस डीन ने दोनों पारी में शतक जमा कर ये नया इतिहास अपने नाम किया. ट्रेविस की इस शतकीय पारी के दम पर विकटोरिया ने क्वींसलैंड के द्वारा दिए गए 229 के लक्ष्य को एक विकेट खो कर हासिल कर लिया. ट्रेविस के इस शतकीय पारी के बाद टीम के बड़े खिलाड़ियों ने जमकर उनकी तारीफ की.

 

 

# 23 साल के ट्रेविस ने पहली पारी में बिना आउट हुए 154 रन की पारी खेली. टीम को दूसरी पारी में उनसे एक बड़ी पारी की उम्मीद थी और ट्रेविस ने 109 रन नाबाद पारी खेल टीम को चौथे और अंतिम दिन 9 विकेट से जीत दिला दी. इस एक पारी से उनके नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हो गए.

 

# डीन फर्स्ट क्लास क्रिकेट के सातवें प्लेयर बने जिनके नाम पहले ही मैच की दोनों पारी में शतक का रिकॉर्ड दर्ज हुआ. भारत की तरफ से नारी कॉन्ट्रैक्टर और विराग आवटे भी इस लिस्ट में शामिल हैं.

 

 

# हालांकि डीन पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज नहीं है जिन्होंने दोनों पारी में शतक लगाया हो. इससे पहले न्यू साउथ वेल्स के मॉरिस ने भी शतक लगाया था लेकिन विश्व युद्ध के कारण इस टूर्नामेंट को बीच में ही रद्द करना पड़ा था और उनका नाम रिकॉर्ड में दर्ज नहीं हो पाया. 

 

 

# डीन ने इस मैच में बिना आउट हुए 263 रन बनाए जो किसी भी बल्लेबाज के द्वारा अपने पहले टेस्ट में बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है. इससे पहले श्रीलंका के इंदिका ने 261 रन बनाए थे. 

 

 

# पहले टेस्ट में सबसे अधिक रन बनाने के साथ ही डीन ने इस टूर्नामेंट का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया. इससे पहले साउथ ऑस्ट्रेलिया के लेस फेवल्स ने 1951-52 में 86 और 164 रन की पारी खेली थी.

 

 

# डीन ने इस पारी में 500 गेंदें खेली और 645 मिनट क्रीज पर बिताया इससे पहले तस्मानिया के डेविट डॉसन ने अपने पहले मैच में 445 गेंदें खेली थी. 

 

अपनी इस रिकॉर्ड पारी के बाद डीन ने राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के सामने खुद को खड़ा कर दिया है. फर्स्ट क्लास में आने से पहले उन्होंने होम सीरीज में 1464 रन बनाए जिसके बाद इन्हें टीम में लिया गया. 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Travis Dean hits historic twin tons
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017