टीम इंडिया की जीत में सरफराज की तूफानी पारी, ट्राई सीरीज भारत के नाम

By: | Last Updated: Sunday, 29 November 2015 10:39 AM
u-19 tri series final

कोलकाता: गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद सरफराज खान की तूफानी बल्लेबाजी के दम पर भारत ने बांग्लादेश को 219 गेंद शेष रहते हुए सात विकेट से हराकर अंडर-19 ट्राई सीरीज टूर्नामेंट का खिताब जीता. भारत ने बांग्लादेश को 36.5 ओवर में केवल 116 रन पर ढेर कर दिया और बाद में केवल 13.3 ओवर में तीन विकेट खोकर 117 रन बनाकर धमाकेदार जीत दर्ज की.

 

इससे भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में अपना विजय अभियान भी बरकरार रखा. बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए नियमित अंतराल में विकेट गंवाये. भारतीय गेंदबाजों ने उसके खेमे में शुरू से ही दहशत पैदा कर दी थी. जाधवपुर विश्वविद्यालय परिसर में खेले गये मैच में बायें हाथ के स्पिनर मयंक डागर भारत से सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 32 रन देकर तीन विकेट लिये. शुभम मावी (21 रन देकर दो विकेट) और महिपाल लोमरर (11 रन देकर दो विकेट) ने भी उनका अच्छा साथ दिया.

 

छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत का स्कोर एक समय बिना किसी नुकसान के 38 रन था लेकिन 6.3 ओवर के बाद वह तीन विकेट पर 42 रन हो गया. उत्तर प्रदेश की तरफ से रणजी ट्रॉफी में खेलने वाले सरफराज ने 27 गेंदों पर नौ चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 59 रन बनाये. उन्होंने कप्तान रिकी भुई (20 गेंदों पर नाबाद 20 रन) के साथ 75 रन की मैच विजेता साझेदारी निभायी जिससे भारत ने 14वें ओवर में लक्ष्य हासिल कर दिया. गाजी ने पारी के नौवें और 11वें ओवर में क्रमश: 15 और 20 रन दिये.

 

सरफराज ने उनके पहले ओवर में चौका, छक्का और चौका जबकि अगले ओवर में तीन चौके और एक छक्का लगाया. उन्होंने केवल 23 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. सरफराज जब 11 रन पर थे तब उनके ड्राइव को कवर में खड़े पिनाक घोष काफी कोशिश के बावजूद कैच में तब्दील नहीं कर पाये थे. दायें हाथ के इस बल्लेबाज ने पहले तीन मैचों में दो, शून्य और 12 रन बनाये थे लेकिन महत्वपूर्ण मुकाबले में वह अच्छी पारी खेलने में सफल रहे और मैन ऑफ द मैच बने.

 

दिल्ली के बायें हाथ के बल्लेबाज रिषभ पंत को मैन आफ द सीरीज चुना गया. उन्होंने टूर्नामेंट में 256 रन बनाये जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं. बांग्लादेश ने आफ स्पिनर सईद सरकार से शुरूआत करवायी और पंत ने टीम को तूफानी शुरूआत दिलायी. दिल्ली के इस बल्लेबाज ने सरकार की दूसरी गेंद ही लांग आन पर छह रन के लिये भेजी. उनके आक्रामक तेवरों का बांग्लादेशी गेंदबाजों के पास कोई जवाब नहीं था. उन्होंने और वाशिंगटन सुंदर (12) ने मिलकर 23 गेंदों पर 38 रन की साझेदारी की.

 

इससे पहले बांग्लादेश ने जल्द ही दो विकेट गंवा दिये. खलील अहमद ने सैफ हसन को आउट करके भारत को पहली सफलता दिलायी जबकि पिनाक शाह रन आउट हो गये. नजमुल हुसैन शांटा (45) और जोयराज शेख इयोन (28) ने तीसरे विकेट के लिये 54 रन जोड़े लेकिन जल्द ही डागर हावी हो गये और बांग्लादेशी बल्लेबाज क्रीज पर पैर जमाने में नाकाम रहे. नजमुल और जोयराज के अलावा बांग्लादेश की तरफ से केवल विकेटकीपर बल्लेबाज जाकर अली (24) ही दोहरे अंकों में पहुंचे. बांग्लादेश ने अपने आखिरी पांच विकेट 20 रन के अंदर गंवाये.

 

 

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: u-19 tri series final
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017