बड़ौदा को हराकर उत्तर प्रदेश बना टी20 चैम्पियन

By: | Last Updated: Wednesday, 20 January 2016 11:24 PM
UP outclass Baroda to lift maiden Mushtaq Ali T20 title

मुंबई: सलामी बल्लेबाज प्रशांत गुप्ता और कप्तान सुरेश रैना की उम्दा पारियों के बाद अंकित राजपूत और कुलदीप यादव की धारदार गेंदबाजी से उत्तर प्रदेश ने सैयद मुश्ताक अली टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट के एकतरफा फाइनल में दो बार के चैम्पियन बड़ौदा को 38 रन से हरा दिया.

टूर्नामेंट में अजेय रही उत्तर प्रदेश की टीम ने सलामी बल्लेबाज प्रशांत गुप्ता (49) और कप्तान सुरेश रैना (नाबाद 47) की उम्दा पारियों की मदद से निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट पर 163 रन बनाए और फिर अंकित राजपूत (30 रन पर तीन विकेट), कुलदीप (12 रन पर दो विकेट) और अमित मिश्रा (33 रन पर दो विकेट) की अच्छी गेंदबाजी से बड़ौदा को सात विकेट पर 125 रन के स्कोर पर रोक दिया.

बड़ौदा के शीर्ष सात बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे लेकिन कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाया. टीम की ओर से शोएब ताई ने सर्वाधिक नाबाद 26 रन बनाए.

लक्ष्य का पीछा करने उतरे बड़ौदा की शुरूआत खराब रही. टीम ने आठवें ओवर में 54 रन के स्कोर तक सलामी बल्लेबाजों केदार देवधर (19) और मरूनाल देवधर (14) तथा हार्दिक पांड्या (13) के विकेट गंवा दिए.

शुरूआती झटकों से टीम दबाव में आ गई जिससे रन गति पर असर पड़ा. दीपक हुड्डा भी 15 गेंद में 15 रन बनाने के बाद कुलदीप यादव की गेंद पर पवेलियन लौटे जबकि अमित मिश्रा ने यूसुफ पठान को आउट करके बड़ौदा का स्कोर पांच विकेट पर 84 रन किया. यूसुफ ने 27 गेंद का सामना करते हुए सिर्फ 14 रन बनाए.

बड़ौदा को जीत के लिए अंतिम चार ओवर में 71 रन की दरकार थी और यह लक्ष्य उसके लिए पहाड़ जैसा साबित हुआ.

इससे पहले उत्तर प्रदेश को समर्थ सिंह ने एक चौके और दो छक्कों की मदद से 13 गेंद में 19 रन जोड़कर तेज शुरूआत दिलाई लेकिन वह हार्दिक पांड्या (26 रन पर एक विकेट) की ऑफ साइड से बाहर जाती गेंद को विकेटों पर खेल गए. प्रशांत ने इसके बाद कप्तान रैना के साथ दूसरे विकेट के लिए 60 रन जोड़कर उत्तर प्रदेश को मजबूत स्थिति में पहुंचाया. प्रशांत हालांकि पांच रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब मुनाफ पटेल की गेंद पर पीनल शाह ने उनका कैच टपका दिया.

प्रशांत और रैना ने स्ट्राइक रोटेट करने को तरजीह दी जबकि खराब गेंदों को सबक भी सिखाया. प्रशांत ने पांड्या पर दो चौके जड़े जबकि रैना ने शोएब ताई (31 रन पर एक विकेट) पर छक्का जड़ा.

प्रशांत ने भी 12वें ओवर की पहली गेंद पर भार्गव भट (13 रन पर दो विकेट) पर मिडविकेट के उपर से छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर पगबाधा आउट हो गए. उन्होंने 41 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का मारा.

भट ने एक गेंद बाद एकलव्य द्विवेदी (00) को भी पगबाधा आउट किया.

पीयूष चावला (13 गेंद में 17 रन) एक चौके और छक्के के साथ अपने तेवर दिखाए लेकिन ताई की गेंद पर पगबाधा हो गए. इसी ओवर में रैना भी भाग्यशाली रहे जब पीनल ने 32 रन के निजी स्कोर पर उन्हें स्टंप करने का मौका गंवा दिया.

उमंग शर्मा (12) और अक्षदीप नाथ (04) रन आउट हुए. रैना अंतिम ओवरों में तेजी से रन बटोरने में नाकाम रहे. उन्होंने हालांकि पारी की अंतिम गेंद पर इरफान पठान (44 रन पर एक विकेट) पर छक्का जड़ा. रैना ने 37 गेंद की अपनी पारी में दो चौके और दो छक्के मारे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: UP outclass Baroda to lift maiden Mushtaq Ali T20 title
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017