फोन कर खाते की जानकारी ले 52 लाख रुपये ठगे

By: | Last Updated: Tuesday, 8 July 2014 2:05 PM
up_account_hacking_froud_52_lakhs

लखनऊ: असावधान लोग फोन पर किसी को भी अपने खाते की सारी जानकारी देकर ठगों का शिकार हो रहे हैं. उत्तर प्रदेश में जालसाजों ने 12 लोगों के 52 लाख रुपये ठग लिए.

 

साइबर क्राइम सेल ने ठगी गई रकम में से करीब 37 लाख रुपये बरामद कर संबंधित व्यक्तियों के खाते में डलवा दिये है. ठगी के शिकार लोगों में मंत्री, अपर निजी सचिव और एक सिपाही भी शामिल है.

 

हजरतगंज के सीओ और साइबर क्राइम सेल के प्रभारी राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि देश के अलग-अलग हिस्सों में बैठे हैकरों और इंटरनेट के जानकार जालसाजों ने साउथ सिटी निवासी इंश्योरेंस कंपनी कर्मचारी शील मोहन अवस्थी के खाते से 21998 रुपये निकल लिए.

 

वहीं भूतत्व एवं खनिज मामलों के मंत्री के निजी सचिव रामवचन को भी जालसाजों ने फोन कर खाते की सारी जानकारी हासिल कर 12 बार में 37,735 रुपये निकाल लिए.

 

इसी तरह 21 जून को चिनहट कोतवाली में तैनात सिपाही केशव प्रसाद के पास भी एक फोन आया. जालसाजों ने सिपाही के खाते से भी 34,999 रुपये निकाल लिए. गोमतीनगर के रहने वाले अधीक्षण अभियंता रजी सिद्दीकी के भी जालसाजों ने 96,324 ठग लिए.

 

गुडम्बा निवासी सुशील कुमार भी जालसाजों का शिकार हुए और उनके खाते से 30 मई को 16,340 रुपये ठग लिए गए. बाराबंकी निवासी सतीश कुमार के खाते से भी 12 जून को जालसाजों ने खाते से 1 लाख रुपये ऐंठ लिए. ईको गार्डन निवासी अजय कुमार कौशल के खाते से भी 19 जून को 7800 रुपये निकाल लिए गए.

 

कैंट निवासी अरुण कुमार के खाते से जालसाजों ने 12 जून को 41070 रुपये निकाल लिए. एल्डिको उद्यान निवासी अमरेंद्र कुमार राव से भी जालसाजों ने खाते की सारी जानकारी हासिल कर 6 बार में 75,000 रुपये निकाल लिए.

 

डा.राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के सहायक कुल सचिव के खाते से भी जालसाजों ने 4 अप्रैल को 25000 रुपये ठग लिए. आलमबाग निवासी अजय कुमार से 18 हजार रुपये और हुसैनगंज निवासी आकाश राज से 5200 रुपये जालसाजों ने ठगे. सभी मामलों ने जालसाजों ने पीड़ितों को फोन कर खुद को बैंक कर्मचारी बताते हुए उनके खातों की सारी जानकारी हासिल कर वारदात को अंजाम दिया.

 

सीओ ने बताया कि ठगों ने इन 12 लोगों से करीब 52 लाख 56 हजार रुपये ठगे थे. साइबर सेल ने किसी तरह ठगी गई रकम में से 37 लाख रुपये वापस कराए हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: up_account_hacking_froud_52_lakhs
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017