शतक नहीं बड़े शतक की जरूरत है कोहली के बल्ले से

By: | Last Updated: Friday, 12 December 2014 12:34 PM

नई दिल्लीः अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सचिन तेंदुलकर के संन्यास के बाद भारतीय टीम में विराट कोहली ने अपनी एक अलग भूमिका बना ली. वनडे क्रिकेट में हर एक साल उनके बल्ले से कई रिकॉर्ड निकले. कई मौकों पर उनके बल्ले से टीम इंडिया की विराट जीत निकली. लेकिन बात जब टेस्ट क्रिकेट की आती है तो ऐसा लगता है जैसे विराट अभी भी लर्निंग पीरियड में हैं.

 

ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में कार्यवाहक कप्तान की भूमिका निभा रहे कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतकीय पारी खेली. ये शतक उनके जीवन का सातवां टेस्ट शतक था. विराट अपनी इस पारी में शानदार टच में दिख रहे थे लेकिन अंत में शतक बनाने के साथ अपना विकेट गंवा बैठे.

 

कोहली के शतकों को अगर देखें तो ये साबित कर देता है कि वो एक उच्च स्तरीय बल्लेबाज हैं लेकिन उनकी इन्हीं शतकीय पारी को देखें तो ये साफ पता चलता है कि वो अभी तक अपने विकेट की अहमीयत नहीं समझ पाए हैं. टेस्ट मैच में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले कोहली एक भी टेस्ट मैच में 120 से ज्यादा का स्कोर नहीं बना पाए जबकि वनडे क्रिकेट में उनका सर्वाधिक स्कोर 183 रन का है. वनडे में 6 बार वो 125 से ज्यादा का स्कोर बनाए लेकिन टेस्ट में 119 से आगे वो बढ़ ही नहीं पाते.

 

 

उनकी पारी उस वक्त खत्म हो जाती है जब भारत को उनसे ज्यादा की उम्मीद रहती है. हर मैच की तरह इस मैच में भी (पहला टेस्ट) कोहली ने वही गलती दोहराई और आंखे जमने के बाद अपना विकेट गंवा दिया. शतकीय पारी के दौरान कोहली के आउट होने की स्थिति को देखें तो हर बार कोहली शतकीय पारी के बाद लड़खड़ा से जाते हैं. पारी को नई दिशा देने के चक्कर में उनसे हर बार गलती हो जाती है.

 

आने वाले समय को देखते हुए जब सभी उन्हें भविष्य का कप्तान मानता है, उन्हें अपनी बल्लेबाजी में और ज्यादा गहराई देनी होगी. उन्हें समझना होगा कि चौथे नंबर का बल्लेबाज अगर 150 से ज्यादा का स्कोर करता है तो वो टीम के लिए हर तरह से फायदेमंद होगा. इसके लिए उन्हें कहीं और जाने की जरूरत नहीं बस अपने टीममेट चेतेश्वर पुजारा से बात करनी होगी कि कैसे वो अपनी शतकीय पारी को आगे बढ़ाते हैं. पुजारा ने अपने 6 शतकीय पारी में 4 बार 150 से ज्यादा का स्कोर किया है.

 

 

कोहली को समझना होगा कि टेस्ट में शतक सिर्फ रिकॉर्ड बढ़ाते हैं टीम को आगे बढ़ाने के लिए उन्हें अपने शतक को आगे बढ़ाना होगा. और तभी वो महान बल्लेबाज बन पाएंगे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: virat kohli
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017