टेस्ट रैंकिंग: लगातार शतक के बाद दूसरे स्थान पर पहुंचे कोहली,जडेजा और पुजारा खिसके

टेस्ट रैंकिंग: लगातार शतक के बाद दूसरे स्थान पर पहुंचे कोहली,जडेजा और पुजारा खिसके

श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी(243 रन) खेलने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ताजा जारी आईसीसी एमआरफ टेस्ट रैंकिंग में तीन पायदान की छलांग लगाते हए दूसरा स्थान हासिल कर लिया है.

By: | Updated: 07 Dec 2017 03:45 PM

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी(243 रन) खेलने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ताजा जारी आईसीसी एमआरफ टेस्ट रैंकिंग में तीन पायदान की छलांग लगाते हए दूसरा स्थान हासिल कर लिया है.

कोहली ने इस दोहरे शतक के अलावा दूसरी पारी में 50 रन की पारी खेली जिससे उन्होंने सीरीज में 610 रन जुटाये. भारत ने यह सीरीज  1-0 से अपने नाम किया. कोलकाता और दिल्ली में खेला गया पहला और तीसरा मुकाबला ड्रॉ रहा था.

कोहली ने लगातार दोहरे शतक जमाए और लगातार तीन मैचों में शतकीय पारी खेली. वह सीरीज से पहले रैंकिंग में छठे स्थान पर थे लेकिन उन्होंने 152.50 के औसत से शानदार प्रदर्शन करते हुए डेविड वार्नर, चेतेश्वर पुजारा, केन विलियम्सन और जो रूट को पछाड़ दिया.

आईसीसी के अनुसार हालांकि ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और कोहली के बीच में 45 अंक का अंतर है, कोहली वनडे और टी 20 में पहले से नंबर वन बने हुए ऐसे में उनकी कोशिश टेस्ट में भी नंबर वन बनने की होगी.

स्मिथ पिछले हफ्ते 941 अंक पर पहुंचे थे, अब उनके 938 अंक हैं जबकि कोहली के 893 अंक हैं.

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग दिसंबर-जनवरी 2005-06 में एक ही समय में सभी तीनों फॉर्मेट में टॉप पर रहे थे जबकि हमवतन खिलाड़ी मैथ्यू हेडन एक अन्य बल्लेबाज हैं जो सभी तीनों फॉर्मेट में नंबर वन थे.

हालांकि स्मिथ ने कोहली पर थोड़ी बढ़त बनायी हुई, लेकिन दूसरे से पांचवें स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा काफी दिलचस्प होगी. इस टेस्ट से पहले दूसरी रैंकिंग के पुजारा और पांचवीं रैंकिंग पर काबिज कोहली के बीच केवल 11 अंक का अंतर था. लेकिन इस प्रदर्शन के बाद यह अंतर अब थोड़ा बढ़कर 28 अंक का हो गया, जिसमें दूसरी रैंकिंग के कोहली और पांचवीं रैंकिंग के विलियम्स के बीच 28 अंक का हो गया है.

अन्य भारतीयों में सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (तीन पायदान के फायदे से 25वें) और मध्यक्रम बल्लेबाज रोहित शर्मा (छह पायदान की छलांग से 40वें स्थान) ऊपर बढ़ने वाले अन्य बल्लेबाज हैं.

पुजारा दो पायदान खिसककर चौथे स्थान पर पहुंच गये हैं जबकि रविंद्र जडेजा गेंदबाजों की रैंकिंग में एक स्थान गंवाकर तीसरे स्थान पर पहुंच गये हैं. आर अश्विन चौथे स्थान पर कायम हैं.

ऑल राउंडर खिलाड़ियों की सूची में जडेजा दूसरे स्थान पर हैं जबकि अश्विन एक पायदान गंवाकर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं.

श्रीलंका के लिए कप्तान दिनेश चांदीमल को आठ पायदान का फायदा हुआ जिससे वह नौंवे स्थान पर पहुंच गए, उन्होंने सीरीज में 366 रन बनाए थे, जिसे वह पहली बार टॉप 10 में पहुंचे.

ऑल राउंडर एंजेलो मैथ्यूज सात पायदान के फायदे से 23वें स्थान पर जबकि धनंजय डि सिल्वा नौ पायदान के लाभ से 47वें स्थान पर पहुंचे.

आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में भारत ने महज एक अंक गंवाया है जबकि वह रैंकिंग में साउथ अफ्रीका से आगे शीर्ष पर कायम है तो वहीं श्रीलंकाई टीम सीरीज से पहले के 94 अंक से छठे स्थान पर बरकरार हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: टेस्ट रैंकिंग: लगातार शतक के बाद दूसरे स्थान पर पहुंचे कोहली,जडेजा और पुजारा खिसके
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story जडेजा का कमाल, छह गेंद पर छह छक्का लगा रचा इतिहास