अंडर 19 विश्व कप बेहतर भविष्य की सीढ़ीः कोहली

By: | Last Updated: Wednesday, 13 January 2016 8:30 PM
virat kohli on u-19 world cup

दुबई: मलेशिया में 2008 में अंडर 19 विश्व कप में खिताब जीतने वाली भारतीय टीम की अगुआई करने वाले मौजूदा टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने 50 ओवर के जूनियर विश्व कप अहमियत पर बल देते हुए कहा कि प्रतिस्पर्धा युवाओं को क्रिकेटर के रूप में प्रगति करने में मदद करती है.

युवा विश्व कप के 11वें टूर्नामेंट की शुरूआत 22 जनवरी से बांग्लादेश में होगी और कोहली ने टूर्नामेंट के महत्व के बारे में बताया.

आईसीसी की विज्ञप्ति में कोहली के हवाले से कहा गया, ‘‘2008 में मैंने जिन खिलाड़ियों के खिलाफ खेला था उनमें से काफी अब अपने देश के लिए खेल रहे हैं.’’ वर्ष 2008 में अंडर 19 टीम को खिताब दिलाने बाद कोहली ने ना सिर्फ भारत का प्रतिनिधित्व किया बल्कि वह महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में 2011 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप और 2013 आईसीसी चैम्पियन्स ट्रॉफी जीतने वाली टीम का भी हिस्सा थे.

कोहली की टीम ने वर्षा से प्रभावित फाइनल में डकवर्थ लुईस पद्धति के आधार पर दक्षिण अफ्रीका को 12 रन से हराया था. इस मैच का सीधा प्रसारण हो रहा था.

टूर्नामेंट के छह मैचों में एक शतक की मदद से 235 रन बनाने वाले कोहली ने कहा, ‘‘यह सभी के पास प्रतिभा दिखाने का मौका था क्योंकि पूरी दुनिया देख रही थी.’’ उन्होंने कहा, ‘‘टीवी कवरेज से मुझे काफी मदद मिली क्योंकि स्वदेश में लोगों ने उभरते हुए खिलाड़ियों को देखा जिनमें आत्मविश्वास और अगले स्तर पर जगह बनाने का कौशल था.’’ कोहली ने कहा कि आईसीसी अंडर 19 विश्व कप सीखने के लिहाज से काफी अच्छा अनुभव रहा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: virat kohli on u-19 world cup
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: u-19 world cup Virat Kohli
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017