कोहली ने लगायी रिकार्डो की झड़ी

By: | Last Updated: Saturday, 13 December 2014 2:23 PM

एडिलेड: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच की दूसरी पारी में भी शतक जड़कर आज कई रिकार्ड अपने नाम लिखवाये. कोहली ने 141 रन बनाये जो उनका टेस्ट मैचों में सर्वोच्च स्कोर है. यह उनका कुल आठवां और आस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथा शतक है.

 

उन्होंने पहली पारी में 115 रन बनाये थे. वह कप्तान के रूप में अपने पहले टेस्ट मैच में ही दो शतक जड़ने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गये हैं. उनसे पहले आस्ट्रेलिया के ग्रेग चैपल ने 1975 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ब्रिस्बेन में 123 और नाबाद 109 रन बनाये. कोहली के शतकीय प्रयास के बावजूद भारत मैच हार गया.

 

इस तरह से वह पहले ऐसे कप्तान बन गये जिन्होंने मैच की दोनों पारियों में शतक जड़ा लेकिन उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा. वह विजय हजार और सुनील गावस्कर के बाद तीसरे भारतीय और विश्व में कुल दसवें बल्लेबाज हैं जिनके मैच में दो शतक के बावजूद टीम को हार झेलनी पड़ी.

 

आस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी सरजमीं पर टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले कोहली छठे खिलाड़ी हैं. उनसे पहले इंग्लैंड के हरबर्ट सटक्लिफ, वाली हैमंड और डेनिस काम्पटन, भारत के विजय हजारे और वेस्टइंडीज के रोहन कन्हाई ने यह कारनामा किया था.

 

नाथन लियोन ने मैच में 286 रन देकर 12 विकेट लिये जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. उन्होंने पहली बार किसी मैच में दस या इससे अधिक विकेट लिये. उन्होंने टेस्ट मैचों में पहली बार मैन आफ द मैच हासिल किया.

 

मुरली विजय 99 रन पर पगबाधा आउट होने वाले दूसरे भारतीय हैं. उनसे पहले नवजोत सिंह सिद्धू श्रीलंका के खिलाफ जनवरी 1994 में बेंगलूर में पगबाधा आउट होने के कारण एक रन से शतक से चूक गये थे. विजय अपने करियर में तीसरी बार नर्वस नाइंटीज के शिकार बने.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: virat-kohli-record
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Australia India Match Record Virat Kohli
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017