कोहली, डिविलियर्स ने रचा टी-20 में साझेदारी का विश्व कीर्तिमान

By: | Last Updated: Sunday, 10 May 2015 5:34 PM
Virat Kohli_Ab De Villiers_RCB_

सौजन्य: बीसीसीआई

मुंबई: वानखेड़े स्टेडियम में जारी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें संस्करण के 46वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के विस्फोटक बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स (नाबाद 133) ने कप्तान विराट कोहली (नाबाद 82) के साथ टी-20 क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी का विश्व कीर्तिमान रच दिया.

 

डिविलियर्स ने आईपीएल-8 का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने के अलावा कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 215 रनों की नाबाद साझेदारी निभाई.

 

टी-20 क्रिकेट में यह किसी भी विकेट के लिए और रनों के लिहाज से भी सबसे बड़ी साझेदारी है.

 

इससे पहले टी-20 क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड आईपीएल के ही चौथे संस्करण में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए एडम गिलक्रिस्ट और शॉन मार्श की जोड़ी ने 206 रनों की साझेदारी कर कायम किया था.

 

मुंबई इंडियंस के खिलाफ कप्तान विराट कोहली की टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनने के फैसलो को सही ठहराते हुए डिविलियर्स ने 59 गेंदों में 133 रनों की तूफानी पारी खेली और अंत तक नाबाद रहे.

 

आईपीएल के इतिहास में यह तीसरा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है. एक पारी में सबसे अधिक रन बनाने का कीर्तिमान गेल के नाम है. गेल ने 28 अप्रैल, 2013 को पुणे वॉरियर्स के खिलाफ नाबाद 175 रनों की पारी खेल यह कीर्तिमान बनाया था.

 

मैक्लम इस क्रम में दूसरे स्थान पर हैं. मैक्लम ने आईपीएल के पहले संस्करण में ही कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलते हुए रॉयल चैलेंजर्स के खिलाफ 158 रनों की नाबाद पारी खेल यह उपलब्धि हासिल की थी.

 

डिविलियर्स का आईपीएल में यह दूसरा शतक है. डिविलियर्स ने आईपीएल के दूसरे संस्करण में 23 अप्रैल, 2009 को दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 105 रनों की नाबाद पारी खेली थी.

 

आईपीएल में अब तक कुल तीन बार 200 से अधिक रनों की साझेदारी हुई है, जिसमें दो साझेदारियों में कोहली शामिल रहे हैं. कोहली ने इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स के लिए ही 17 मई, 2012 को दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ क्रिस गेल के साथ 204 रनों की नाबाद साझेदारी निभाई थी.

 

कोहली ने इसी मैच में आईपीएल में अपने 3,000 रन भी पूरे कर लिए. ऐसा करने वाले वह पांचवें बल्लेबाज बन गए. कोहली से पहले आईपीएल में इस उपलब्धि को हासिल करने वाले चार बल्लेबाज सुरेश रैना, रोहित शर्मा, गौतम गंभीर और गेल हैं.

 

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Virat Kohli_Ab De Villiers_RCB_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: AB de Villiers RCB Virat Kohli
First Published:

Related Stories

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017