आईसीसी रैंकिंग में कोहली 15वें स्थान पर

By: | Last Updated: Wednesday, 31 December 2014 3:11 PM

दुबई : भारत के नए टेस्ट कप्तान विराट कोहली मेलबर्न में तीसरे क्रिकेट टेस्ट में अच्छे प्रदर्शन के बाद आईसीसी की खिलाड़ियों की टेस्ट रैंकिंग में चार स्थान के फायदे से 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

 

तीसरे टेस्ट की पहली पारी में 169 जबकि दूसरी पारी में 54 रन बनाने वाले कोहली 737 रैंकिंग अंक के साथ भारतीय बल्लेबाजों में टॉप पर हैं.

 

चेतेश्वर पुजारा और मुरली विजय को भी क्रमश: 19वें और 20वें स्थान के साथ टॉप 20 में जगह मिली है. पुजारा को दो जबकि विजय को एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है.

 

तीसरे टेस्ट की पहली पारी में 147 और दूसरी पारी में 48 रन बनाने वाले अजिंक्य रहाणे भी 15 स्थान की लंबी छलांग के साथ 26वें पायदान पर पहुंच गए हैं.

 

भारत के खिलाफ पहली पारी में करियर की सर्वश्रेष्ठ 192 रन की पारी खेलने वाले आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ दो स्थान के फायदे से अपने करियर में पहली बार पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं.

 

दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ने एक बार फिर कुमार संगकारा को पछाड़कर टॉप स्थान हासिल कर लिया है.

 

आस्ट्रेलिया के क्रिस रोजर्स (चार स्थान फायदे से 24वें स्थान पर), वेस्टइंडीज के क्रेग ब्रेथवेट (11 स्थान के फायदे से 37वें स्थान पर), वेस्टइंडीज के मार्लन सैमुअल्स (सात स्थान के फायदे से 37वें स्थान पर) और दक्षिण अफ्रीका के डीन एल्गर (13 स्थान के फायदे से 50वें स्थान पर) ही रैंकिंग में भी सुधार हुआ है.

 

टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में भारत के उमेश यादव और मोहम्मद शमी आठ-आठ स्थान के फायदे के साथ क्रमश: 36वें और 38वें स्थान पर हैं. दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन टॉप पर चल रहे हैं. मेलबर्न के छह विकेट चटकाने वाले आस्ट्रेलिया के रेयान हैरिस दो स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट ने श्रीलंका के खिलाफ मैच में सात विकेट चटकाने के बाद दो स्थान के फायदे से करियर की सर्वश्रेष्ठ सातवीं रैंकिंग हासिल की है.

 

आईसीसी के टेस्ट आलराउंडरों की सूची में टॉप पांच में कोई बदलाव नहीं हुआ है. बांग्लादेश के साकिब अल हसन शीर्ष पर चल रहे हैं जबकि उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के वर्नन फलेंडर और भारत के रविचंद्रन अश्विन का नंबर आता है.

 

इस बीच दक्षिण अफ्रीका रिलायंस आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप मेस (गदा) अपने पास बरकरार रखने और पांच लाख डालर की इनामी राशि हासिल करने से सिर्फ एक ड्रा दूर है.

 

अगर दक्षिण अफ्रीका केपटाउन टेस्ट को ड्रा करा लेता है और आस्ट्रेलिया सिडनी में जीत जाता है तो भी दक्षिण अफ्रीका 122 अंक के साथ शीर्ष पर रहेगा जबकि आस्ट्रेलिया के 119 अंक रहेंगे. हालांकि अगर वेस्टइंडीज केपटाउन में जीत जाता है और आस्ट्रेलिया भी सिडनी में जीत दर्ज करता है तो आस्ट्रेलिया मामूली अंतर (0.2 अंक) से दक्षिण अफ्रीका को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल करेगा.

 

दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 390000 डालर मिलेंगे जबकि इंग्लैंड और पाकिस्तान ने तीसरे और चौथे स्थान पर जगह पक्की करते हुए क्रमश: अपने लिए 280000 और 170000 डालर की राशि तय कर ली है.

 

आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के लिए कट आफ तारीख एक अप्रैल 2015 है लेकिन आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2015 14 फरवरी से 29 मार्च 2015 तक खेला जाएगा जिसके कारण मौजूदा टेस्ट श्रृंखलाएं सत्र की अंतिम होंगी.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: virat kohli_icc_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ICC Virat Kohli
First Published:

Related Stories

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017