आनंद को हराकर कार्लसन ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप फिर जीती

By: | Last Updated: Sunday, 23 November 2014 5:26 PM
viswanathan anand_magnus carlsen_chess

सोच्चि: नार्वे के मैग्नस कार्लसन ने भारतीय धुरंधर विश्वनाथन आनंद पर अपना दबदबा बरकरार रखते हुए लगातार दूसरे साल वर्ल्ड शतरंज चैम्पियनशिप खिताब बरकरार रखा . उन्होंने आनंद को आज 11वी बाजी में हराया .

 

पिछले साल चेन्नई में वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतने वाले कार्लसन ने यह मुकाबला 45 चालों में जीता . कार्लसन ने 12 बाजियों का मैच 6.5 . 4.5 से जीता .

 

विशेषज्ञों की नजर में भले ही यह करीबी मुकाबला रहा हो लेकिन आनंद 2013 की तुलना में सिर्फ एक बाजी अधिक खेल सके . चेन्नई में दस बाजियों के बाद ही फैसला हो गया था .

 

आनंद ने इस मुकाबले से कई सबक लिये होंगे . अब वह अगले कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में एक बार फिर खिताब जीतने की कोशिश करेंगे .

 

आनंद को पता था कि ड्रा से वह खिताब की दौड़ में बरकरार रहेंगे लेकिन वह आखिरी बाजी तक इंतजार नहीं करना चाहते थे और पहला मौका मिलने पर कार्लसन के लिये पेचीदगी बढाने की कोशिश की .

 

आनंद ने 11वीं बाजी में कार्लसन की तुलना में कम गलतियां की लेकिन लय बरकरार नहीं रख पाये . दूसरी ओर कार्लसन ने आनंद को चाल दर चाल माकूल जवाब दिया .

 

मैच के बाद आनंद ने स्वीकार किया कि कार्लसन ने अधिक शांतचित्त होकर मुकाबला खेला . विशेषज्ञों की राय में हालांकि आनंद के पास मौका था जिसे वह भुना नहीं सका .

 

आनंद ने मुकाबले के बाद कहा ,‘‘ सभी बातों को ध्यान में रखा जाये तो उसने बेहतर खेला . मैने कुछ गलतियां की .’’

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: viswanathan anand_magnus carlsen_chess
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Chess Magnus Carlsen viswanathan anand
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017