WORLD CUP: गेल के दोहरे शतक से वेस्टइंडीज को मिली दूसरी जीत

By: | Last Updated: Tuesday, 24 February 2015 11:55 AM
west indies beat zimbabawe

कैनबरा: क्रिस गेल ने विश्व कप में पहला दोहरा शतक जड़ने के बाद गेंदबाजी में भी अपना जलवा दिखाया जिससे वेस्टइंडीज ने पूल बी के मैच में आज यहां जिम्बाब्वे को डकवर्थ लुईस नियम से 73 रन से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की. खराब फॉर्म के कारण आलोचकों के निशाने पर रहे गेल ने 147 गेंद पर 215 रन बनाये जिसमें दस चौके और 16 छक्के शामिल हैं. उन्होंने मलरेन सैमुअल्स (नाबाद 133) के साथ दूसरे विकेट के लिये वनडे क्रिकेट की रिकॉर्ड साझेदारी निभायी जिससे वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दो विकेट पर 372 रन का विशाल स्कोर बनाया.

 

जिम्बाब्वे ने हालांकि जुझारूपन दिखाया लेकिन बड़े लक्ष्य के दबाव में उसकी टीम 44.3 ओवर में 289 रन पर आउट हो गयी. जिम्बाब्वे की पारी के शुरू में ही बारिश आ गयी जिसके कारण बीच में खेल रोकना पड़ा. बाद में दो ओवर कम कर दिये गये और जिम्बाब्वे के लिये 48 ओवरों में 363 रन का लक्ष्य तय किया गया. जिम्बाब्वे के लिये सीन विलियम्स (76) और क्रेग इर्विन (52) ने अर्धशतक जड़कर वेस्टइंडीज को बीच में चिंता में डाला क्योंकि कैरेबियाई टीम अपने पहले मैच में आयरलैंड के खिलाफ 300 से अधिक के स्कोर का बचाव नहीं कर पायी थी.

 

विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैंडन टेलर ने भी रेफरल के कारण विकेट गंवाने से पहले 37 रन की आकर्षक पारी खेली. लेकिन आज का दिन गेल के नाम लिखा था. जिन्होंने बल्लेबाजी में कई नये रिकॉर्ड बनाने के बाद गेंदबाजी में भी कमाल दिखाया और छह ओवर में 35 रन देकर दो विकेट लिये. कप्तान जैसन होल्डर और जेरोम टेलर ने भी तीन-तीन विकेट हासिल किये. वेस्टइंडीज की यह तीन मैचों में दूसरी जीत जबकि जिम्बाब्वे की इतने ही मैचों में दूसरी हार है.

 

गेल ने यह पारी तब खेली जबकि वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दूसरी गेंद पर ही ड्वेन स्मिथ (शून्य) का विकेट गंवा दिया था. गेल पारी की आखिरी गेंद पर आउट हुए. उन्होंने सैमुअल्स के साथ दूसरे विकेट के लिये 372 रन की साझेदारी करके वनडे का नया रिकॉर्ड बनाया. इससे पहले का रिकॉर्ड तेंदुलकर और द्रविड़ के नाम पर था जिन्होंने 1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद में 331 रन जोड़े थे. बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने धीमी शुरूआत की लेकिन आखिर में उनके तूफानी तेवरों के कारण वेस्टइंडीज आखिरी 13 ओवरों में 195 रन बनाने में सफल रहा. इनमें से 152 रन आखिरी दस ओवरों में बने. गेल ने पहले 50 रन 51 गेंदों पर पूरे किये जबकि वह 105वीं गेंद का सामना करके शतक तक पहुंचे. यह वनडे में उनका 22वां शतक है. इसके बाद उन्होंने केवल 21 गेंद पर अगला पचासा ठोका और फिर जल्द ही अपना पिछला सर्वोच्च स्कोर (नाबाद 153 रन) पार किया.

 

गेल ने 150 से 200 रन तक पहुंचने के लिये केवल 12 गेंद खेली और 138 गेंदों पर अपना पहला दोहरा शतक पूरा किया. वह दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गये हैं जिन्होंने टेस्ट में तिहरा, वनडे में दोहरा और टी20 में शतक जड़ा हो.

 

गेल ने स्पिनर तफादजवा कामुनगोजी के एक ओवर में दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 21 रन बटोरे और फिर सीन विलियम्स के अगले ओवर में तीन छक्के जड़कर विश्व कप और वेस्टइंडीज की तरफ से वनडे में सर्वाधिक स्कोर का नया रिकॉर्ड बनाया. टेंडाई चतारा की गेंद चार रन के लिये भेजकर गेल ने अपना दोहरा शतक पूरा किया. वेस्टइंडीज की तरफ से इससे पहले वनडे में सर्वोच्च स्कोर का रिकार्ड विव रिचर्डस (189) के नाम पर था. दूसरे छोर पर सैमुअल्स शुरू से रन बनाने के लिये जूझते रहे लेकिन बाद में उन्होंने गेल से सबक लेकर कुछ अच्छे शॉट लगाये.

 

सैमुअल्स ने 95 गेंदों का सामना करके अपना अर्धशतक पूरा किया था. उन्होंने अपनी नाबाद पारी में कुल 156 गेंद खेली तथा 11 चौके और तीन छक्के लगाये. उन्होंने पारी के 49वें ओवर में पेनयांगरा पर 22 रन बटोरकर अपना स्ट्राइक रेट सुधारा. जिम्बाब्वे की शुरूआत अच्छी नहीं रही और एक समय उसका स्कोर तीन विकेट पर 46 रन था. इसके बाद विलियम्स और टेलर ने केवल 12 ओवर में दूसरे विकेट के लिये 80 रन जोड़े. विलियम्स ने बाद में इर्विन के साथ भी 51 रन की साझेदारी की लेकिन इसके बाद उसने नियमित अंतराल में विकेट गंवाये.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: west indies beat zimbabawe
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

ऑस्ट्रेलिया के लिए आसान नहीं होगा भारत को हराना: सौरव गांगुली
ऑस्ट्रेलिया के लिए आसान नहीं होगा भारत को हराना: सौरव गांगुली

      कोलकाता: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व...

कोच मिकी आर्थर पर उमर अकमल ने लगाया टीम से बाहर करने का आरोप
कोच मिकी आर्थर पर उमर अकमल ने लगाया टीम से बाहर करने का आरोप

      कराची: पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल...

हितेश गोस्वामी बने अंडर-16 क्रिकेट टीम के कोच
हितेश गोस्वामी बने अंडर-16 क्रिकेट टीम के कोच

फोटो: (ट्विटर) राजकोट: सौराष्ट्र के पूर्व...

रोते बच्चे का वीडियो देख कोहली हुए दुखी, कहा ‘बच्चे को धमकाकर नहीं सिखाया जा सकता’
रोते बच्चे का वीडियो देख कोहली हुए दुखी, कहा ‘बच्चे को धमकाकर नहीं सिखाया जा...

नई दिल्ली: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली सोशल मीडिया पर बेहद सक्रीय रहते हैं. श्रीलंका में...

संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी
संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी

सौजन्य: AFP नई दिल्ली: श्रीलंका के साथ खेली गई 3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ को क्लीनस्वीप कर भारतीय टीम...

ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत
ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक के करियर के चौथे दोहरे शतक की मदद से इंग्लैंड ने...

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017